पंचकूला, 15 मई । हरियाणा के दस जिलों में शुक्रवार को हरियाणा रोडवेज की बसें शुरू हो गई। पंचकूला से 10 जिलों के लिए हरियाणा रोडवेज की बस सर्विस शुरू हुई। थर्मल स्क्रीनिंग के बाद 30 लोग एक बस में यात्रा कर सकेंगे।पंचकूला सेक्टर 5 बस स्टैंड से लॉक डाउन के चलते भी यात्रियों को 10 जिलों के रूटों पर सफर करने का मौका मिलेगा।

स्वास्थय विभाग की ओर से थर्मल स्क्रीनिंग करने के लिए उन्हें मशीन में मुहैया कराई जाएंगी। पंचकूला बस स्टैंड के जीएम रविंद्र पाठक ने बताया कि बसों का संचालन शुक्रवार से शुरू हो गया है। इसके लिए बसें सैनिटाइज करके पूरी तरह तैयार हैं। वहीं बस में यात्रा के लिए आॅनलाइन बुकिंग शुरू हुई है। बस की टिकट आॅनलाइनट बुकिंग के जरिए मिलनी शुरू हो गई है। लोगों को आॅनलाइन टिकट कंफर्म होने के बाद ही उन्हें बस में चढ़ने दिया जाएगा। सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए बस में 30 यात्रियों से ज्यादा नहीं बैठ सकेंगे। बस में सफर करने वाले यात्री, चालक और परिचालक सभी मास्क लगाकर ही रहेंगे। सभी बसों को सैनिटाइज करने के बाद ही रोड पर चलाया जा रहा है।

पंचकूला से बसें अंबाला, भिवानी, हिसार, कैथल, करनाल, नारनौल, रोहतक, रेवाड़ी, सिरसा के लिए शुरू हुई है। बसों का परिचालन हरियाणा रा’य परिवहन के बस अड्डों से निर्धारित बस अड्डों तक ही किया जाएगा और रास्ते में पड़ने वाले स्टेशन से किसी भी यात्री को बस में चढ़ने या उतरने की अनुमति नहीं होगी। कोरोना से प्रभावित जिलों से गुजरने वाली बसें बाइपास या फ्लाईओवर से गुजरेंगी। इसके लिए आॅनलाइन पोर्टल पर बुकिंग भी शुरू हो गई है।

हरियाणा सरकार ने यात्रा के लिए मार्गों का विवरण और किराए से संबंधित जानकारी भी वेबसाइट पर उपलब्ध करवाई है। बस स्टैंड पर आने वाले लोग उचित दूरी बनाए रखें, इसके लिए बस स्टैंड पर सोशल डिस्टेंसिंग बनाएं रखने के लिए गोल घेरे बना दिए गए है। वहीं दूसरी तरफ बस ड्राइवर और कंडक्टर्स की सुरक्षा को लेकर हिदायतें जारी रखी गई हैं। बस स्टैंड पर तैयारियां पूरी उन्होंने बताया कि करीब 10 इंस्पेक्टर पंचकूला और कालका डिपो में तैनात किए गए है, ताकि भीड़ को नियंत्रित किया जा सके।

error: Content is protected !!