हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद ऑनलाइन राज्य स्तरीय प्रतियोगिताओं के माध्यम से बच्चों को दे रही प्रतिभा निखारने का मंच

बच्चों से ऑनलाइन बात कर जान रहे हैं बच्चों के मन की भावना-कृष्ण ढुल
परिषद द्वारा हरियाणा भर में लाखों मास्को का निर्माण कर जरूरतमंदों में किए गए वितरित

पंचकूला। हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद वैश्विक महामारी कोरोना के चलते संकट के समय में भी अपने उद्देश्य बाल कल्याण को पूरा कर रही है। परिषद के मानद महासचिव श्री कृष्ण  ढुल ऑनलाइन माध्यम से बच्चों से लगातार बात कर रहे हैं और सभी जिला बाल कल्याण अधिकारियों को भी दिशा निर्देश दिए गए हैं कि वे भी बच्चों से बातचीत करें और बच्चों के कल्याण के लिए नई योजनाओं पर कार्य करें।

उन्होंने बताया कि इस दौरान बच्चों ने उनसे बड़े रोचक सवाल पूछे जो उन्हें अपने अतीत और बचपन में ले गए। कई बच्चों ने पूछा कि क्या यह लॉकडाउन पूरी उम्र चलने वाला है। तो कई ने पूछा कि उनकी छुट्टियां ऐसे ही चलते रहेंगी क्या। कई ने कहा कि वह अपने दोस्तों के साथ बाहर खेलने कब जाएंगे। कई बच्चों ने कहा कि वह फास्ट फूड कब खा पाएंगे और भी कई तरह के रोचक सवाल जिनका जवाब बचपने के उसी चुटीले अंदाज में दिया।

उन्होंने कहा कि जब लॉक डाउन के लंबे समय ने बड़ी उम्र के लोगों को घर बैठे परेशान कर दिया तो बच्चों का परेशान होना लाजमी है क्योंकि बच्चे एक स्थान से जल्दी ऊब जाते हैं। कृष्ण ढुल ने कहा कि ऐसे में उनके मन में एक विचार आया कि बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए घर बैठे राज्य स्तर की ऑनलाइन प्रतियोगिता करवाई जा सकती है। जिसमें कई तरह की प्रतियोगिताओं को शामिल कर घर बैठे बच्चे ऑनलाइन माध्यम से हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद के माध्यम से अपनी प्रतिभा निखार सकते हैं। इस विचार को मूर्त रूप दिया गया और प्रदेश के सभी जिलों में 8 मई से 3 से 14 वर्ष तक के बच्चों की ऑनलाइन प्रतियोगिताओं के माध्यम से उनकी प्रतिभा को निखारने का काम हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद द्वारा किया जा रहा है।

विजेता बच्चों को ई सर्टिफिकेट वितरित किए जाएंगे और नगद इनाम भी रखे गए हैं। उन्होंने कहा कि राज्य स्तरीय ऑनलाइन प्रतियोगिताओं में बड़ी संख्या में बच्चे भाग ले रहे हैं और अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा रहे हैं। उन्होंने कहा कि वैश्विक महामारी कोरोना के चलते मास्क की कालाबाजारी की खबरें लगातार आ रही थी तो ऐसे में उन्होंने निर्णय लिया कि हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद द्वारा प्रदेश के सभी जिलों में चलाए जा रहे सिलाई प्रशिक्षण केंद्र के माध्यम से मास्कों का निर्माण किया जा सकता है और खुशी की बात है कि हर जिले द्वारा 10 हजार से अधिक मास्को का निर्माण और वितरण किया गया। परिषद द्वारा संकट के समय में लगातार दानदाताओं से संपर्क साधा गया और पीएम केयर फंड व सीएम कोरोना रिलीफ फंड में दान देने के लिए प्रेरित किया गया और इसके लिए कई बड़ी कंपनियां और समाज सेवी संस्थाएं आगे आई।

उन्होंने कहा कि सभी जिलों में जिला बाल कल्याण परिषद द्वारा लगातार जरूरतमंदों को राशन और जरूरत का सामान वितरित किया जा रहा है। मानद महासचिव कृष्ण ढुल ने सभी लोगों से अपील करते हुए कहा कि वे संकट के समय में सरकार और प्रशासन द्वारा जारी दिशा निर्देशों का सख्ती से पालन करें तभी इस महामारी को हराया जा सकता है।

error: Content is protected !!