भिवानी,  11 मई, 2020:      हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा शिक्षा मंत्री, हरियाणा सरकार के दिशा-निर्देशानुसार बच्चों को कोरोना महामारी (कोविड-19) से जुड़े विभिन्न पहलुओं पर बचाव हेतु जागरूकता लाने  के उद्देश्य से ऑनलाईन प्रश्रोत्तरी प्रतियोगिता के आवेदन/पंजीकरण हेतु अन्तिम तिथि 15 मई, 2020 तक बढ़ा दी गई है। पूर्व में अन्तिम तिथि 11 मई, 2020 तक निर्धारित की गई थी। अब तक लगभग 01लाख 05 हजार विद्यार्थियों द्वारा ऑनलाईन आवेदन/पंजीकरण किया गया है जिसमें लगभग 8000 विद्यार्थी अन्य बोर्डों/राज्यों से सम्बन्धित है।
इस आश्य की जानकारी देते हुए शिक्षा बोर्ड अध्यक्ष डॉ. जगबीर सिंह एवं सचिव श्री राजीव प्रसाद, ह.प्र.से. ने संयुक्त रूप से बताया कि इस प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए आवेदन/पंजीकरण की तिथि 11 मई से बढ़ाकर 15 मई, 2020 तक निर्धारित की गई है।

उन्होंने बताया कि इस प्रतियोगिता में हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के विद्यार्थियों के अलावा सी०बी०एस०ई०/आई०सी०एस०ई०/किसी भी अन्य बोर्ड/ राज्य के कक्षा छठी से बारहवीं तक के विद्यार्थीऑनलाईन आवेदन/पंजीकरण कर सकते हैं।  इस प्रतियोगिता में वे विद्यार्थी भी भाग ले सकते हैं जिनका दसवीं व बारहवीं कक्षा का परिणाम अभी घोषित नहीं हुआ है अर्थात दसवीं कक्षा के विद्यार्थी दसवीं के लिए एवं बारहवीं कक्षा के विद्यार्थी बारहवीं कक्षा के लिए ही आवेदन/पंजीकरण करें। इससे विद्यार्थियों को ऑनलाईन परीक्षा देने की तैयारी का भी अनुभव होगा।

उन्होंने आगे बताया कि इस प्रतियोगिता का आयोजन तीन समूह में किया जाएगा, प्रत्येक समूह में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थी को एक-एक लैपटॉप देकर सम्मानित किया जायेगा ।सभी तरह की लेटेस्ट विविध एवं शैक्षणिक खबरों के लिए “हरियाणा एजुकेशनल अपडेट” फेसबुक पेज ज्वाइन करें।

उन्होंने कहा कि यदि किसी विद्यार्थी द्वारा ऑनलाईन आवेदन/पंजीकरण करते समय कोई त्रुटि रह गई है तो ऐसे विद्यार्थियों को त्रुटि ठीक करने हेतु मौका दिया जायेगा। विद्यार्थियों द्वारा ऑनलाईन आवेदन/पंजीकरण करते समय कोई परेशानी होती है तो बोर्ड मुख्यालय पर स्थापित हैल्प-लाईन नं० 01664-254601 पर या वॉटसअप नं० 8816840349 पर सम्पर्क कर सकते हैं। इस सन्दर्भ में अपडेट हेतु विद्यार्थी बोर्ड की वैबसाईट www.bseh.org.in पर विजि़ट करें। 
उन्होंने अभिभावकों व शिक्षकों से अपील करते हुए कहा कि वे अपने बच्चों/विद्यार्थियों को इस प्रतियोगिता में ज्यादा से ज्यादा संख्या में भाग लेने के लिए प्रेरित करें। प्रतियोगिता का आयोजन पंजीकरण उपरान्त करवाया जाएगा, प्रतियोगिता की तिथि व समय बारे सूचना विद्यार्थियों को  ई-मेल/टेक्स्ट मैसेज व मीडिया के माध्यम से दी जायेगी।

error: Content is protected !!