पतंजलि योगपीठ के आचार्यकुलम के वार्षिकोत्सव में मुख्य अतिथि के रूप में हुए शामिल

 चंडीगढ़, 27 अक्टूबर- हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री नायब सिंह सैनी ने हरियाणा के विकास के लिए संतों से आशीर्वाद मांगा। मुख्यमंत्री आज हरिद्वार स्थित पतंजलि योगपीठ में संचालित आचार्यकुलम के 12वें वार्षिकोत्सव कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर संबोधित कर रहे थे।

मुख्यमंत्री श्री नायब सिंह सैनी ने कार्यक्रम में उपस्थित सभी लोगों को धनतेरस, दीपावली, अन्नकूट, भैया दूज, छठ पर्व की बधाई देते हुए कहा कि मैं हरि के प्रदेश से हरि दे द्वार आया हूं। संतों के बीच उपस्थित होना मेरा सौभाग्य है।

मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में उपस्थित संतों से आग्रह किया कि वे उन्हें अपना आशीर्वाद दें जिससे वे हरियाणा में विकास के नए आयाम स्थापित कर सके। । उन्होंने कहा कि पतित पावनी मां गंगा के तट पर आकर मेरा उत्साह बढ़ गया है। उन्होंने कहा कि मैं यहां से नई ऊर्जा और चेतना लेकर जा रहा हूं, जिससे अपने प्रदेश का और तेज गति से विकास कर सकूंगा।

हरियाणा सरकार दे रही योग और आयुर्वेद को बढ़ावा

मुख्यमंत्री श्री नायब सिंह सैनी ने आयुर्वेद और योग की पुनर्स्थापना के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए योग गुरु बाबा रामदेव को साधुवाद देते हुए कहा कि हरियाणा सरकार योग और आयुर्वेद को बढ़ावा देने के लिए निरंतर कार्य कर रही है। हरियाणा की लगभग 6500 पंचायतों में व्यायामशालाएं स्थापित करने का कार्य  सरकार ने किया है। हरियाणा सरकार ने गांवों में  वेलनेस सेंटर स्थापित किए हैं।

उन्होंने कहा कि प्रदेश की युवा पीढ़ी को योग की तरफ आकर्षित करने के लिए योग शिक्षकों की नियुक्ति की गई है।  हरियाणा में योग को पहली से दसवीं कक्षा तक  अनिवार्य किया गया है। कुरुक्षेत्र में श्रीकृष्ण आयुष विश्वविद्यालय की स्थापना हो गई है। पंचकूला में बड़ा चिकित्सा केंद्र और झज्जर जिले में एक अनुसंधान केंद्र स्थापित किया गया है। हरियाणा में योग को बढ़ावा देने के लिए योग आयोग की स्थापना की गई है। प्रदेश में 506 आयुर्वेदिक औषधालय/आयुष्मान केंद्र बनाए गए हैं।

हरियाणा में बनेगा हरिद्वार से बड़ा आचार्यकुलम

इस कार्यक्रम में स्वामी रामदेव ने हरियाणा में हरिद्वार से भी बड़ा आचार्यकुलम स्थापित करने की घोषणा। इसके बाद मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने आचार्यकुलम स्थापित करने में हर संभव सहयोग देने की बात करते हुए कहा कि हरियाणा में हरिद्वार से बड़ा आचार्यकुलम स्थापित करने की पतंजलि योग संस्थान की योजना हरियाणा की दो करोड़ अस्सी लाख जनता के लिए गर्व की बात है।

उन्होंने कहा कि आचार्यकुलम से पढ़कर निकलने वाले युवा समाज की सच्ची शक्ति साबित होंगे। उन्होंने कहा कि जिस आचार्यकुलम का शुभारंभ देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कर कमलों से हुआ है, उसके वार्षिक उत्सव में शामिल होना मेरे लिए गर्व का विषय है। आचार्यकुलम देश के आर्थिक, वैचारिक विकास में योगदान देगा, जिससे देश विश्व गुरु बनने की दिशा में और तेजी से अग्रसर होगा।

इससे पूर्व मुख्यमंत्री का हरिद्वार पतंजलि योग संस्थान पहुंचने पर आचार्य बालकृष्ण ने हेलीपैड पर पुष्पगुच्छ भेंट कर अभिनंदन किया। पतंजलि योग संस्थान के वार्षिक कार्यक्रम में शिरकत करने से पूर्व उन्होंने संस्थान द्वारा संचालित कन्या गुरुकुल, वेलनेस सेंटर और पतंजलि संस्थान के रिसर्च सेंटर का अवलोकन किया। इन सभी स्थानों पर मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने बारीकी से सभी व्यवस्थाओं की जानकारी ली। विशेष रूप से पतंजलि आयुर्वेदिक रिसर्च सेंटर की व्यवस्थाओं के बारे में उन्होंने काफी रुचि दिखाई। इस मौके पर रिसर्च सेंटर के डॉक्टर अनुराग वार्ष्णेय ने उन्हें लेबोरेट्री की हर व्यवस्था और शोध की प्रक्रिया के बारे में बताया। मुख्यमंत्री ने इस दौरान कहा कि पतंजलि शोध संस्थान जैसी संस्थाएं हरियाणा में भी स्थापित करेंगे।

वार्षिक उत्सव कार्यक्रम के अवसर पर उत्तराखंड के परिवहन मंत्री प्रेम चंद्र अग्रवाल, हरियाणा भाजपा के संगठन मंत्री फणींद्रनाथ शर्मा, पतंजलि योगपीठ के प्रमुख योग गुरु स्वामी रामदेव, स्वामी अवधेशानंद गिरी जी महाराज, अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष स्वामी रविन्द्र पुरी जी महाराज, महामंडलेश्वर हरिचेतनानंद जी महाराज, पतंजलि योगपीठ के आचार्य बालकृष्ण, हरियाणा योग आयोग के चेयरमैन डॉक्टर जयदीप आर्य सहित अनेकों संत महापुरुष उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!