– शुक्रवार को निगमायुक्त डॉ. नरहरि  सिंह बांगड़ ने नई प्रॉपर्टी आईडी से जुड़ी शिकायतों का मौके पर समाधान किया

– प्रॉपर्टी टैक्स से संबंधित प्राप्त होने वाली शिकायतों का उसी दिन समाधान करने के दिए अधिकारियों को निर्देश

गुरुग्राम, 25 अक्तुबर। हरियाणा सरकार के दिशा-निर्देशानुसार नगर निगम गुरुग्राम द्वारा आयोजित किए जा रहे समाधान शिविर में शिकायतों का तुरंत समाधान होने से नागरिक इस पहल की प्रशंसा कर रहे हैं। शिविर में जिन शिकायतों का समाधान मौके पर ही हो रहा है, वे हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी का धन्यवाद कर रहे हैं। शुक्रवार को आयोजित समाधान शिविर में 56 शिकायतें आई, जिनमें से तुरंत हल हो सकने वाली शिकायतों का समाधान मौके पर ही किया गया तथा जिन शिकायतों के समाधान में समय लगना है, उनकी समयसीमा निर्धारित करके शिकायतकर्ताओं को बताया गया।

शुक्रवार को नगर निगम गुरुग्राम के आयुक्त डॉ. नरहरि  सिंह बांगड़ समाधान शिविर में आने वाली शिकायतों को सुन रहे थे। इस दौरान शिकायतकर्ता देवेश व निहारिका ने शिकायत रखी कि उनकी प्रॉपर्टी ओल्ड दिल्ली रोड़ स्थित रोनक विला में है, लेकिन अभी तक उसकी प्रॉपर्टी आईडी नहीं बनी है। निगमायुक्त ने तुरंत ही संबंधित जोनल टैक्सेशन अधिकारी को निर्देश दिए तथा मौके पर ही सभी प्रक्रियाएं पूरी करके प्रॉपर्टी आईडी संबंधी दस्तावेज शिकायतकर्ता को सौंपें। अपनी शिकायत का इतनी तीव्र गति से समाधान होने पर देवेश व निहारिका ने हरियाणा सरकार व नगर निगम का धन्यवाद किया।

राजेन्द्रा पार्क से आए एक शिकायतकर्ता ओमप्रकाश तथा मनोहर नगर से आई नीलम की प्रॉपर्टी टैक्स डाटा सुधार संबंधी शिकायत का समाधान भी मौके पर ही होने से दोनों शिकायतकर्ताओं ने सरकार की इस समाधान शिविर की पहल की सराहना की। रतन गार्डन निवासी आरएस दुआ भी अपने यहां पेयजल आपूर्ति संबंधी शिकायत लेकर समाधान शिविर में पहुंचे थे। निगमायुक्त ने ध्यानपूर्वक उनकी शिकायत को सुना तथा मौके पर ही अधिकारियों को निर्देश दिए कि शुक्रवार शाम तक उनकी शिकायत का समाधान किया जाए और तब तक उनके यहां मुफ्त पानी का टैंकर भिजवाने की व्यवस्था की गई। सुखराली में अतिक्रमण संबंधी शिकायत को सुनते हुए निगमायुक्त  ने तुरंत ही कार्रवाई करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए।

इसके अलावा, सदर बाजार के व्यापारियों ने भी निगमायुक्त से मुलाकात के दौरान बाजार को अतिक्रमण मुक्त करने, सीसीटीवी लगवाने, सफाई व्यवस्था दुरुस्त करने तथा बाजार में एंटी स्मॉग गन से पानी का नियमित छिडक़ाव करने की बात रखी। निगमायुक्त ने तुरंत ही बागवानी शाखा के अधिकारियों को निर्देश दिए कि बाजार में पानी का छिडक़ाव शुरू करवाएं। उन्होंने व्यापारियों से कहा कि वे अतिक्रमण के खिलाफ कार्रवाई के दौरान निगम टीम का सहयोग करें तथा बाजार को अतिक्रमण मुक्त स्वच्छ बाजार बनाने में अपना योगदान दें।

समाधान शिविर में आवारा पशुओं, जन्म-मृत्यु प्रमाण-पत्र से संबंधित शिकायतों को सुनते हुए निगमायुक्त ने चीफ मेडिकल ऑफिसर डा. आशीष सिंगला से कहा कि सडक़ों पर घूमने वाले आवारा पशुओं को पकडऩे वाली टीमों को लगातार कार्रवाई के लिए लगाएं तथा अगर कोई व्यक्ति कार्य में बाधा उत्पन्न करता है, तो उसके खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाकर कानूनी कार्रवाई सुनिश्चित की जाए। इसी प्रकार, जन्म-मृत्यु प्रमाण-पत्र से संबंधित शिकायतों का भी त्वरित समाधान सुनिश्चित करने के निर्देश निगमायुक्त द्वारा दिए गए हैं।

वहीं, चीफ इंजीनियर मनोज यादव ने भी जोन-4 क्षेत्र में समाधान शिविर की अध्यक्षता करते हुए बागवानी विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपने-अपने क्षेत्र में पड़े बागवानी कचरे को दिवाली से पहले उठाएं। अगर बागवानी कचरे में किसी भी कारण से आग लगती है, तो उस क्षेत्र के संबंधित अधिकारी व कर्मचारी की जिम्मेदारी तय की जाएगी तथा उसके खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाई जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!