10 आरोपी काबू, कब्जा से बिना नम्बर प्लेट के कुल 22 ट्रैक्टर ट्राली बरामद।

आरोपी अवैध रूप से ईंटें बेचकर पहुंचाते रहे थे सरकार को लाखों का राजस्व नुकसान।

गुरुग्राम : 25 अक्टूबर 2024 – गुरुग्राम पुलिस के संज्ञान में आया कि कुछ लोग अवैध रूप से ईंटों की मंडी लगाकर ईंटें बेचकर सरकार को राजस्व हानि पहुँचाते है। इस सम्बन्ध में पुलिस टीमों द्वारा जानकारी एकत्रित की गई और कल दिनाँक 24.10.2024 को अवैध रूप से मंडी लगाकर ईंटे बेचने वालों के खिलाफ निम्नलिखित कार्यवाही की गई।

पुलिस थाना बादशाहपुर, गुरुग्राम की पुलिस टीम ने AETO की टीम के साथ सँयुक्त कार्यवाही करते हुए नजदीक लेमन-ट्री होटल के पास से ट्रैक्टरों में ईटों को भरकर अवैध रूप से ईंटों की मंडी लगाकर ईंटें बेचने वाले 06 व्यक्तियों को काबू किया गया, जिनकी पहचान शहीद निवासी गांव कोट जिला पलवल, कासिम निवासी गांव मलाई जिला पलवल, जुबेर निवासी गांव कोट जिला पलवल, गंगाराम निवासी गांव चांदहट जिला पलवल, जैकम निवासी गांव कोट जिला पलवल, आजम निवासी गांव कोट जिला पलवल के रूप में हुई। पुलिस टीम द्वारा घटनास्थल से कुल 18 ट्रैक्टर ट्रालियां बरामद की गई है तथा आरोपियों द्वारा अवैध रूप से मंडी लगाकर के ईंटें बेचकर सरकार को राजस्व हानि पहुंचाने पर आरोपियों के खिलाफ सम्बन्धित धाराओं के तहत थाना बादशपुर, गुरुग्राम में अभियोग अंकित किया गया।

इसी कड़ी में निरीक्षक अजयवीर, प्रबंधक थाना शहर सोहना, गुरुग्राम की पुलिस टीम द्वारा भी नजदीक निरंकारी कॉलेज सोहना से अवैध रूप से ईंट की मंडी लगाकर ईंटें बेचने के मामले में 04 आरोपियों को काबू किया गया। आरोपियों की पहचान खेरली ककर जिला नूंह के रहने वाले मुकीम, इरशाद, ताहिर व वसीम के रूप में हुई, जिनके कब्जा से 04 ट्रैक्टर ट्रालियां बरामद की गई तथा आरोपियों के विरुद्ध थाना शहर सोहना, गुरुग्राम में संबंधित धाराओं के तहत अभियोग अंकित करके आरोपियों को नियमानुसार गिरफ्तार किया गया।

पुलिस टीमों द्वारा उपरोक्त सभी 10 आरोपियों के कब्जा से कुल 22 ट्रैक्टर ट्राली बरामद किए गए है। बरामद किए गए सभी ट्रैक्टर ट्रालियां बिना नम्बर प्लेट के है।

उपरोक्त मामलों में AETO की टीमों द्वारा मौके पर जांच करके पुलिस टीम को अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत की। जिस पर उपरोक्त आरोपियों द्वारा बिना लाईसैंस के ईंटो की मण्डी बनाने व अवैध रुप से ईटे बेचकर धोखाधडी करके सरकार के राजस्व को नुकसान पहुंचाना दर्शाया है।

उपरोक्त आरोपियों से पुलिस पूछताछ में ज्ञात हुआ कि ये बिना किसी वैध परमिट, लाइसेंस, कागजात के भठ्ठों से ईंटें लेकर आते हैं ताकि इनको कोई टैक्स न देना पड़े तथा सीधा ग्राहकों को बेचते है। पुलिस पूछताछ में यह भी ज्ञात हुआ कि कुछ भठ्ठा मालिक भी वैध तथा अवैध दोनों रूप से इन्हें ईंटे बेचते हैं।

गुरुग्राम पुलिस द्वारा उपरोक्त अभियोगों में आरोपियों के खिलाफ नियमानुसार आगामी कार्यवाही की जा रही है। अभियोगों का अनुसंधान जारी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!