एंबुलेंस सहित फायर ब्रिगेड की पूरी टीम ने किया रेसक्यू

गुरूग्राम, 24 अक्तूबर। राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग की ओर से आज सुबह लघु सचिवालय परिसर में अचानक आग लगने की घटना पर काबू पाने के लिए फायर ब्रिगेड, एंबुलेंस व पुलिस विभाग की सहायता से मॉक ड्रिल करवाई गई। नगराधीश कुंवर आदित्य विक्रम के समक्ष यह मॉक ड्रिल की गई।

आज सुबह 11.15 बजे लघु सचिवालय के प्रांगण में मॉक ड्रिल शुरू की गई। फायर ब्रिगेड को सूचना दी गई कि सचिवालय के प्रथम तल पर आग लग गई है। वहां तत्काल स्वास्थ्य विभाग की एक एंबुलेंस गाड़ी तथा फायर ब्रिगेड की पूरी टीम दो गाड़ियों के साथ मौके पर पहुंची। दमकल कर्मचारियों ने प्रथम तल पर पहुंच कर तीन घायल कर्मचारियों को बाहर निकाल कर एंबुलेंस तक पहुंचाया। उन्हें फौरन अस्पताल ले जाया गया। फायर ब्रिगेड कर्मचारियों ने पहले सिलेंडर की मदद से सीओ-2 गैस व पाउडर का छिडक़ाव कर आग को बुझाया। उसके बाद दमकल कर्मचारियों ने पाइप से पानी की बौछारें चलाकर आग को नियंत्रित किया। सभी कर्मचारियों को माइक से सूचना दी गई कि वे बगैर भगदड़ मचाए लघु सचिवालय के पिछले प्रांगण में एकत्रित हो जाएं। खतरे का हूटर बजते ही कर्मचारी सचिवालय के कमरों से बाहर निकलने लगे।

नगराधीश कुंवर आदित्य विक्रम ने बताया कि लघु सचिवालय शहर की एक बड़ी बिल्डिंग है। कार्यं दिवस के दिन जिला भर से दो से तीन हजार आदमी सचिवालय परिसर में आते हैं। इसलिए इस मॉक ड्रिल का करवाना आवश्यक है, जिससे कि लोगों को संभावित दुर्घटना के प्रति सचेत किया जा सके। जिला आपदा प्रबंधन समिति के चेयरमैन उपायुक्त निशांत कुमार यादव के मार्गदर्शन में इस मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया है।

भीमनगर फायर स्टेशन के दमकल अधिकारी रामकरण शर्मा ने बताया कि आग लगते ही सबसे पहले अपने आसपास रखे आग बुझाने के सिलेंडर की सील तोडक़र उसकी पिन बाहर निकाल लें। उसके बाद हैंडल को दबाकर दो-तीन फुट की दूरी से लपटों पर गैस का छिडक़ाव करें। अपने चेहरे को आग की लपटों से परे रखें। उन्होंने बताया कि दीपावली का त्यौहार आ रहा है। इसलिए बच्चों को अकेले पटाखे ना बजाने दें। किसी क्षेत्र में आग लग जाती है तो 112 नंबर पर डायल करें। सड़क पर हमेशा फायर ब्रिगेड की गाड़ी को पहले रास्ता दें। उन्होंने बताया कि अपने घर में गैस सिलेंडर को रसोई से बाहर रखें।

इस अवसर पर लोगों को आग से बचाव के उपायों के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। मॉक ड्रिल के मौके पर जिला राजस्व अधिकारी नरेश कुमार, आपदा प्रबंधन की परियोजना अधिकारी पूनम दहिया, दमकल अधिकारी देवेंद्र कुमार, नरेश कुमार, लीड फायर मैन संजीत कुमार, सब इंस्पेक्टर युद्घवीर सिंह इत्यादि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!