कब्जा से 01 कार, 01 बाईक व 01 बैग बरामद।

गुरुग्राम : 24 अक्टूबर 2024 – ▪️अभियोग का संक्षिप्त विवरण : दिनांक 23.10.2024 को एक व्यक्ति ने थाना सिविल लाईन्स, गुरुग्राम की पुलिस को एक लिखित शिकायत के माध्यम से बतलाया कि दिनांक 23.10.2024 को इसका लड़का अमन व उसका दोस्त गणेश अपनी स्कॉर्पियो गाड़ी में गैलेरिया मार्केट, गुरुग्राम गए थे। जब इसका लड़का व उसका दोस्त गणेश घर वापिस नहीं आए तो इसने उनके पास कॉल की लेकिन उन दोनों का फोन बन्द था। समय करीब 3:30 बजे इसके लड़के अमन के एक अन्य दोस्त ने इनको फोन करके बतलाया कि अमन का उसके पास फोन आया था, फोन पर अमन ने बताया था कि कुछ लोगों ने उसे (अमन) व गणेश को बंधक बना रखा है तथा 01 करोड़ रुपए की फिरौती मांग रहे है व फिरौती नहीं देने पर जान से मारने की धमकी दे रहे है। कुछ अज्ञात व्यक्ति इसके लड़के व उसके दोस्त का अपहरण करके बंधक बनाकर जान से मारने का भय दिखाकर फिरौती मांग रहे है। प्राप्त शिकायत पर थाना सिविल लाईन्स, गुरुग्राम में संबंधित धाराओं के तहत अभियोग अंकित किया गया।

▪️पुलिस कार्यवाही : उपरोक्त मामले की संगीनता को देखते हुए श्री वरुण दहिया HPS, सहायक पुलिस आयुक्त अपराध व श्री सुरेंद्र HPS, सहायक पुलिस आयुक्त शहर, गुरुग्राम के नेतृत्व में निरीक्षक अरविन्द कुमार, प्रबंधक थाना सिविल लाईन्स, गुरुग्राम, उप-निरीक्षक सुमित कुमार, इंचार्ज अपराध शाखा पालम विहार, गुरुग्राम, उप-निरीक्षक ललित कुमार इंचार्ज अपराध शाखा मानेसर व उप-निरीक्षक प्रमोद, इंचार्ज अपराध शाखा सैक्टर-10, गुरुग्राम की पुलिस टीमों की संयुक्त पुलिस टीमें गठित की गई, जिनके द्वारा उपरोक्त अभियोग में संयुक्त कार्यवाही करते हुए आज दिनांक 24.10.2024 को 05 आरोपियों को काबू करने में बड़ी सफलता हासिल की। आरोपियों की पहचान ऋषि पाल, कुलदीप, दीपक, सुनील व सोनू के रूप में हुई है। पुलिस टीम द्वारा आरोपी ऋषिपाल व कुलदीप को सैक्टर-37D, गुरुग्राम से तथा आरोपी दीपक, सुनील व सोनू को नजदीक आशीष वाटिका अमर कॉलोनी पटौदी रोड से काबू किया गया।

पुलिस टीम द्वारा आरोपियों को काबू करने के लिए एक योजना के तहत पैसों का बैग रखा गया, जिसको लेने आए आरोपियों के साथ पुलिस टीम की झड़प हो गई, जिसमें उप-निरीक्षक सुमित कुमार, प्रभारी अपराध शाखा पालम विहार के हाथ में भी फ्रैक्चर आया है।

▪️ आरोपियों का संक्षिप्त विवरण:

ऋषि पाल (उम्र-35 वर्ष) निवासी गांव आवली जिला सोनीपत हाल पता अपेक्स सोसायटी सैक्टर-37D, गुरुग्राम।

कुलदीप उर्फ मोनू (उम्र-31 वर्ष) निवासी गांव इंतल कलां जिला जींद।

दीपक उर्फ डम्बल (उम्र-21 वर्ष) निवासी गांव मोखरा जिला रोहतक हाल निवासी सैक्टर-10A, नजदीक आशीष वाटिका, गुरुग्राम।

सुनील (उम्र-32 वर्ष) निवासी खरेटी जिला जींद

5 . सोनू (उम्र-21 वर्ष) निवासी गांव दिनोद जिला भिवानी हाल निवासी सैक्टर-10, गुरुग्राम।

▪️पुलिस पूछताछ : आरोपियों से पुलिस पूछताछ में ज्ञात हुआ कि आरोपी सुनील दिल्ली पुलिस में सिपाही के पद पर कार्यरत है। उपरोक्त आरोपियों ने पहले अमन (पीड़ित) की रैकी की थी। इसके बाद उन्होंने अमन का अपहरण करके फिरौती मांगने की वारदात को अंजाम देने की योजना बनाई। दिनांक 23.10.2024 को जब अमन अपने दोस्त के साथ जा रहा था तो सैक्टर-15 पार्ट-2, गुरुग्राम के पास आरोपियों ने पीड़ित की गाड़ी के आगे गाड़ी लगाकर अमन तथा उसके दोस्त का अपहरण कर लिया तथा उनको अमर कॉलोनी, गुरुग्राम में इनके द्वारा लिए हुए किराए के कमरे में बंधक बना कर रखा तथा एक करोड़ की फिरौती की मांग की।

आरोपियों के आपराधिक रिकॉर्ड : आरोपियों के आपराधिक रिकॉर्ड के अवलोकन से ज्ञात हुआ कि आरोपी ऋषिपाल पर चोरी करने के संबंध में 01 अभियोग रोहतक, 02 अभियोग सोनीपत, 01 अभियोग हांसी व गैर इरादतन हत्या के मामले में (एक्सीडेंट में) 01 अभियोग गुरुग्राम में अंकित है। आरोपी सुनील पर मारपीट करने के संबंध में 01 अभियोग रोहतक में, गैर इरादतन हत्या के मामले में (एक्सीडेंट में) 01 अभियोग जींद में अंकित है। तथा आरोपी कुलदीप पर शस्त्र अधिनियम के तहत 01 अभियोग कैथल में अंकित है।

▪️बरामदगी : पुलिस टीम द्वारा आरोपियों के कब्जा से 01 कार (सिलेरियो), 01 बाईक व एक बैग बरामद किया गया है।

उपरोक्त मामले में तत्परता से कार्यवाही करके पीड़ितों को आरोपियों से सकुशल छुड़ाकर आरोपियों को गिरफ्तार करने पर श्री विकास कुमार अरोड़ा IPS, पुलिस आयुक्त, गुरुग्राम ने कार्यवाही में शामिल सभी टीमों की सराहना करते हुए उन्हें 01 लाख रुपए का ईनाम देने की घोषणा की है।

आगामी कार्यवाही : आगामी पूछताछ व बरामदगी के लिए आरोपियों को माननीय न्यायालय में पेश करके पुलिस हिरासत रिमांड पर लिया जाएगा। अभियोग अनुसंधानाधीन है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *