– गुरुग्राम की 265 स्कूलों व कॉलेजों के 102005 विद्यार्थियों ने लिखा प्रधानमंत्री को बधाई संदेश, इंडिया बुक ऑफ अमेजन रिकॉडर्स में नाम होगा दर्ज

– नगर निगम गुरुग्राम के अतिरिक्त आयुक्त डा. बलप्रीत सिंह हुए कार्यक्रम में शामिल

गुरुग्राम, 22 अक्तुबर। भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के आह्वान पर 15 अगस्त 2014 को शुरू हुए स्वच्छ भारत मिशन के 10 वर्ष पूरे होने पर नगर निगम गुरुग्राम द्वारा शिक्षा विभाग के सहयोग से एक अनूठी पहल का आयोजन किया गया। इसके तहत गुरुग्राम की 265 स्कूल व कॉलेजों के 102005 विद्यार्थियों ने प्रधानमंत्री को बधाई संदेश लिखा है। पत्र लेखन मैराथन नामक यह कार्यक्रम इंडिया बुक ऑफ अमेजन रिकॉर्डस में शामिल होगा।

मंगलवार को आयोजित हुई इस मैराथन में नगर निगम गुरुग्राम के अतिरिक्त आयुक्त डा. बलप्रीत सिंह भी शामिल हुए। स्थानीय सेक्टर-109 स्थित ज्ञानंदा स्कूल में आयोजित कार्यक्रम में अपने विचार रखते हुए डा. सिंह ने कहा कि इस प्रकार के आयोजनों से एक ओर जहां विद्यार्थियों में लेखन के प्रति रुचि बढ़ेगी, वहीं दूसरी ओर स्वच्छता के प्रति उनके लगाव में भी बढ़ोतरी आएगी। उन्होंने कहा कि स्वच्छता केवल सरकारी तंत्र तक ही सीमित नहीं है, बल्कि यह सभी व्यक्तियों के जीवन से जुड़ा हुआ विषय है। हम सभी को अपने गांव, शहर, प्रदेश व देश को स्वच्छ, स्वस्थ व सुंदर बनाने के लिए संयुक्त रूप से कार्य करना है। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार हम सभी अपने घर को साफ रखते हैं, उसी प्रकार अपने आसपास के क्षेत्र व शहर को साफ रखने की भी जिम्मेदारी हमें निभानी चाहिए। कभी भी इधर-उधर कचरा नहीं फेंकना चाहिए तथा अगर कोई व्यक्ति ऐसा करता है, तो उसे समझाना चाहिए। कचरा अलगाव के बारे में उन्होंने कहा कि हम सभी की यह नैतिक जिम्मेदारी है कि हमारे यहां से निकलने वाले कचरे का सही ढ़ंग से निपटान सुनिश्चित हो। इसके लिए प्राथमिक स्तर पर ही गीले, सूखे व हानिकारक कचरे को अलग-अलग किया जाना चाहिए तथा अलग-अलग श्रेणी में ही उसका प्रबंधन किया जाना चाहिए। स्वच्छता की इन छोटी-छोटी बातों को हम अपनी दिनचर्या में शामिल करके देश को स्वच्छ बनाने में अपना महत्वपूर्ण योगदान दें।

पत्र लेखन मैराथन के तहत गुरुग्राम के 265 स्कूलों व कॉलेजों में वहां के प्रबंधन के मार्गदर्शन में विद्यार्थियों ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी को बधाई संदेश लिखे। इंडिया बुक ऑफ अमेजन रिकॉडर्स की तरफ से नवंबर माह में फाइनल कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। इस मैराथन को सफल बनाने में नगर निगम गुरुग्राम के साथ शिक्षा विभाग गुरुग्राम, ज्ञानंदा स्कूल, यूनाइटेड वे ऑफ दिल्ली, करियर इंडिया और वियान आई एंड रेटिना सेंटर का महत्वपूर्ण सहयोग मिला। नगर निगम गुरुग्राम की तरफ से ब्रांड एंबेसडर कुलदीप हिन्दुस्तानी व स्वच्छता सलाहकार सुरभि राठौर ने कार्यक्रम के सफल आयोजन की जिम्मेदारी संभाली। इस मौके पर सोहना की बीईओ सुमिता रांगी, ज्ञानंदा स्कूुल की डायरेक्टर प्रिंसिपल दीपिका राठी, वियान आई एंड रेटिना सेंटर से डा. नीरज संदूजा व दीपक खरवार, यूनाइटेड वे ऑफ दिल्ली से रजनी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!