– समाधान शिविरों में प्रतिदिन प्रात: 9 बजे से 11 बजे तक अधिकारीगण आमजन की शिकायतों को सुनकर मौके पर ही करेंगे समाधान

– नागरिक नगर निगम गुरुग्राम के संबंधित स्ट्रीट लाईट, पानी, सीवरेज, बागवानी, प्रॉपर्टी टैक्स, सडक़, जन्म-मृत्यु पंजीकरण, अतिक्रमण, सफाई व कचरा प्रबंधन सहित अन्य शिकायतों का समाधान शिविरों के माध्यम से करवा सकेंगे

गुरुग्राम, 20 अक्तुबर। हरियाणा सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों की पालना में नगर निगम गुरुग्राम द्वारा मंगलवार 22 अक्टूबर से प्रतिदिन प्रातः: 9 बजे से 11 बजे तक सभी कार्यालयों में समाधान शिविरों का आयोजन किया जाएगा। इनमें अधिकारीगण मौके पर रहकर आमजन की शिकायतों को सुनेंगे तथा मौके पर ही उनका समाधान किया जाएगा।

इस बारे में जानकारी देते हुए नगर निगम गुरुग्राम के आयुक्त डा. नरहरि सिंह बांगड़ ने बताया कि मंगलवार से प्रतिदिन निगम के सभी कार्यालयों में संबंधित संयुक्त आयुक्त अपने जोन से संबंधित शिकायतों को सुनने के लिए प्रात: 9 बजे से 11 बजे तक उपस्थित रहेंगे। नागरिक अपने क्षेत्र में स्ट्रीट लाईट, पानी, सीवरेज, बागवानी, प्रॉपर्टी टैक्स, सडक़, जन्म-मृत्यु पंजीकरण, अतिक्रमण, सफाई व कचरा प्रबंधन सहित निगम से संबंधित अन्य शिकायतें प्रतिदिन आयोजित होने वाले समाधान शिविरों में अधिकारियों के समक्ष रखकर उनका मौके पर ही समाधान करवा सकेंगे। सरकार की इस पहल से एक ओर जहां विभिन्न क्षेत्रों की शिकायतों व समस्याओं का त्वरित समाधान होगा, वहीं दूसरी ओर नागरिकों के सहयोग से गुरुग्राम स्वच्छ, सुंदर व बेहतर शहर बनेगा।

इन स्थानों पर आयोजित होंगे समाधान शिविर :

– जोन-1 : पुराना निगम कार्यालय, सिविल अस्पताल के सामने
– जोन-2 : पुराना निगम कार्यालय, सिविल अस्पताल के सामने
– जोन-3 : निगम कार्यालय, सेक्टर-42
– जोन-4 : सामुदायिक केन्द्र बादशाहपुर

निगमायुक्त ने गुरुग्राम के नागरिकों से आह्वान किया कि वे अधिक से अधिक संख्या में पहुंचकर इन समाधान शिविरों का लाभ उठाएं। उन्होंने यह भी कहा कि नगर निगम गुरुग्राम द्वारा शहर को स्वच्छ, सुंदर व बेहतर शहर बनाने की दिशा में लगातार कार्य किया जा रहा है, जिसमें नागरिकों की भागीदारी एवं सहयोग बहुत ही महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि कोई भी अभियान या सरकारी योजना बिना जनभागीदारी के पूर्ण नहीं हो सकती। नागरिक अपने शहर को स्वच्छ, सुंदर व बेहतर बनाने में अपनी अधिक से अधिक भागीदारी करें। उन्होंने कहा कि त्योहारों का समय चल रहा है तथा इस दौरान नगर निगम गुरुग्राम द्वारा विशेषकर स्वच्छता की ओर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। निगम की स्वच्छता टीमें प्रतिदिन विभिन्न सडक़ों, गलियों, ग्रीन बेल्ट सहित सार्वजनिक स्थलों की सफाई सुनिश्चित कर रही हैं। नागरिकों को भी चाहिए कि वे सफाई व्यवस्था बनाए रखने में अपना सहयोग दें। इधर-उधर कचरा ना फैलाएं और ना ही दूसरों को फैलाने दें क्योंकि स्वच्छता की इस मुहिम में सामाजिक सहयोग की बहुत ही आवश्यकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *