आरोपी स्टॉक मार्केट में इन्वेस्टमैंट के नाम पर ठगी करने के मामले में साईबर ठगों को बैंक खाता उपलब्ध कराने में थे संलिप्त।

अब तक गुरुग्राम पुलिस द्वारा अलग-अलग साईबर ठगी के मामलों में कुल 21 बैंक कर्मचारियों को किया जा चुका है गिरफ्तार।

गुरुग्राम: 20 अक्टूबर 2024 – दिनांक 23.07.2024 को एक व्यक्ति ने पुलिस थाना साईबर अपराध पश्चिम, गुरुग्राम में एक लिखित शिकायत Share Market में Investment करके मुनाफा कमाने के नाम पर करीब 24 लाख 60 हजार की धोखाधड़ी करके ठगी कर लेने के सम्बन्ध में दी गई। इस शिकायत पर थाना साईबर अपराध पश्चिम, गुरुग्राम में सबन्धित धाराओं के तहत अभियोग अंकित किया गया।

श्री प्रियांशु दीवान HPS, सहायक पुलिस आयुक्त साईबर अपराध, गुरुग्राम के नेतृत्व में निरीक्षक नवीन कुमार, प्रबन्धक थाना साईबर अपराध पश्चिम, गुरुग्राम की टीम में मुख्य सिपाही भगत सिंह ने पुलिस टीम के साथ मिलकर उपरोक्त अभियोग में आगामी कार्यवाही करते हुए कल दिनांक 19.10.2024 को 02 आरोपियों को राजस्थान से काबू करके अभियोग में नियमानुसार गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की। आरोपियों की पहचान कनिष्क विजय वर्गीय निवासी मांगरोल (राजस्थान) हाल निवासी अमृत नगर मानसरोवर (राजस्थान) व राम अवतार निवासी कुसुम विहार जगतपुरा, जयपुर (राजस्थान) हाल निवासी जैन विहार कॉलोनी, मानसरोवर, जयपुर (राजस्थान) के रूप में हुई।

आरोपियों से पुलिस पूछताछ में ज्ञात हुआ कि आरोपी राम अवतार यूको बैंक मानसरोवर, जयपुर (राजस्थान) शाखा में डिप्टी मैनेजर के पद पर काम करता है। आरोपी बैंक कर्मचारी वर्ष-2016 से बैंक में नौकरी कर रहा है तथा पिछले डेढ़ वर्ष से जयपुर यूको बैंक की शाखा में कार्यरत है। उपरोक्त अभियोग की ठगी में प्रयोग किया गया बैंक खाता आरोपी कनिष्क तथा आरोपी राम अवतार (बैंक कर्मचारी) ने मिली भगत करके फर्जी दस्तावेज पर खुलवाया था। फिर वही बैंक खाता आरोपी कनिष्क ने अन्य आरोपी को साईबर ठगी के लिए उपलब्ध करवाया था। बैंक खाता उपलब्ध करवाने के लिए आरोपी बैंक कर्मचारी तथा आरोपी कनिष्क को लगभग 07/07 हजार रुपए मिलते थे। उपरोक्त आरोपियों ने लगभग 07 बैंक खाते फर्जी पते पर खोलकर साईबर ठगों को उपलब्ध करवाए थे।

पुलिस टीम द्वारा अभियोग में नियमानुसार आगामी कार्यवाही की जा रही है। अभियोग का अनुसंधान जारी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *