– देश के 40 केन्द्रों से वैज्ञानिक लेंगे भाग

12 अक्तूबर, हिसार। चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय में 35वीं अखिल भारतीय समन्वित मसाला अनुसंधान परियोजना की वार्षिक समूह बैठक 15 से 17 अक्तूबर तक आयोजित की जाएगी। विश्वविद्यालय के सब्जी विज्ञान विभाग और भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद्- केंद्रीय मसाला अनुसंधान संस्थान, कोषिक्कोड, कालीकट, केरल द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित की जा रही इस बैठक में देश के भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद परियोजना के 40 केंद्रों से वैज्ञानिक भाग लेंगे।

सब्जी विज्ञान विभाग के विभागाध्यक्ष एवं बैठक के आयोजक सचिव डॉ. एस.के.तेहलान ने बताया कि इस बैठक के उद्घाटन समारोह में भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद् के उप-महानिदेशक (बागवानी) डॉ. एसके सिंह मुख्यातिथि होंगे जबकि बैठक की अध्यक्षता विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. बी.आर. काम्बोज करेंगे। विशिष्ट अतिथि के रूप में पूर्व उप-महानिदेशक (बागवानी), डॉ. एन कृष्णा कुमार, डॉ. वीए पार्थासारथी व एडीजी डॉ. सुधाकर पांडे उपस्थित रहेंगे।

परियोजना समन्वयक डॉ डी. प्रासथ के अनुसार इस बैठक में वैज्ञानिकों द्वारा बीते वर्षों में किए गए अनुसंधान कार्यों की समीक्षा की जाएगी। साथ ही आगामी वर्ष में किए जाने वाले कार्यों की योजना का प्रारूप भी तैयार किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस बैठक में आयोजित होने वाले विभिन्न सत्रों में वैज्ञानिक मसाला किस्मों में सुधार, उनकी उत्पादन तकनीक, पैदावार, कीड़े व बीमारियों से सुरक्षा के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे। बैठक के अंतिम सत्र में वैज्ञानिकों द्वारा शोध की गई नई किस्मों, पैदावार बढ़ाने व सुरक्षा के नए तरीकों को प्रस्तुत किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!