हिसार – वानप्रस्थ सीनियर सिटीज़न क्लब ने आज सूर्यानगर एवं शिवनगर की झोपड़ – पट्टी बस्ती में 50- टी.बी . ग्रस्त रोगियों को प्रोटीन युक्त पौष्टिक आहार किट्स की आज 27 वीं क़िस्त बाँटी। इस झोपड़-पट्टी में रहने वाले लोग अत्यंत निर्धन हैं एवं निरक्षर हैं। दिहाड़ी- मज़दूरी करते हैं ।

क्लब के महासचिव डा: जे. के . डाँग ने बताया कि वानप्रस्थ संस्था प्रधानमंत्री निश्चय मित्र योजना के अंतर्गत अगस्त 2022 से टी.बी. ग्रस्त रोगियों को प्रोटीन युक्त पौष्टिक आहार किट्स बाँट रहा है। उन्होंन बताया कि वानप्रस्थ केवल एक ऐसी संस्था है जो प्रत्येक टी. बी. रोगी से हर मास संवाद करती है , उनको आहार और दवाई के बारे बारीकी से समझाती है ताकि वह अपना ध्यान रखें और जल्दी रोग मुक्त हो जाएँ।

पौष्टिक आहार लेने वालों में टी बी रोगी ढाई वर्षीय विषु, 16 वर्षीय पल्लवी, 24 वर्षीय अनाम , 68 वर्षीय वेद सिंह शामिल थे ।

डा: सपना गहलावत , चीफ मेडिकल ऑफिसर , हिसार ने अपने ऑडियो संदेश द्वारा कहा कि टीबी एक गंभीर संक्रामक बीमारी है ।यह बीमारी मुख्य रूप से फेफड़ों को प्रभावित करती है, लेकिन यह अन्य अंगों को भी प्रभावित कर सकती है। अगर आपको लंबे समय तक खांसी रहती है, बुख़ार रहता है , वज़न कम हो रहा है, थकान और कमजोरी महसूस करते है तो नज़दीकी हस्पताल में जा कर टी. बी . की जाँच करवाएँ । अगर टी. बी. की पुष्टि हो जाती है तो डॉक्टर की देख रेख में उचित दवाई और प्रोटीन युक्त पौष्टिक आहार लें ।

उन्होंने कहा कि सही उपचार और सावधानी से टी बी से मुक्ति पाई जा सकती है ।उन्होंने इस अभियान में सहयोग देने के लिए वानप्रस्थ संस्था का आभार व्यक्त किया ।

क्लब के अपर सचिव डा: मानवीर संगवान, क्लब के सदस्य डा: सुरेंद्र मोहन बहल , डा: पुष्पा खरब , श्रीमती सुनीता बहल , श्री बलवंत जांगड़ा , श्रीमती श्यामा गोसाईं ने प्रत्येक टी. बी. रोगी के साथ व्यक्तिगत रूप से बातचीत की और उनके स्वास्थ्य के बारे में विस्तृत जानकारी ली। उन्हें सही ढंग से और नियमित रूप से दवाई और पौष्टिक आहार खाने के लिए प्रेरित किया। इस अवसर पर इस अभियान को सफल बनाने के लिए डा: मानवीर ने ₹ 6,000/- की राशि क्लब को भेंट की ।

इस प्रोग्राम में हर मरीज़ को छ: मास के लिये हर मास दो- डिब्बे प्रोटीन पाउडर, एक किलो गुड़, एक किलो भुने हुए चने,एक किलो काले चने, एक किलो बेसन, दो पैकेट न्यूट्रेला और हाथ धोने के लिए दो साबुन दिये जाते हैं।

इस अवसर पर टी. बी. हस्पताल की ओर से श्री ओ. पी. वर्मा – पी. पी . कॉर्डिनेटर ने कहा कि अगर किसी घर में टी. बी. है तो और सदस्यों को टी. बी. निवारक चिकित्सा ( टी. पी. टी. ) लेनी चाहिए ताकि घर के सदस्य बचे रहें ।

टी बी हस्पताल से श्री मनदीप – पी. पी . कॉर्डिनेटर और आंगन बाड़ी के सदस्य अंजू , अनीता , आशा , सुनीता, शर्मिला , सुनीता, कैलाश, मीना , बँटी देवी एवं नरेश ने इस अभियान पूरा सहयोग दिया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!