नारनौल से शुरू हुआ ईवीएम बैटरी का मामला भारतीय चुनाव आयोग तक पहुंचा

भारत सारथी कौशिक 

नारनौल। हाल ही में सम्पन्न हुए विधानसभा चुनावों में मतगणना के दौरान खोली गई ईवीएम मशीनों का 99 प्रतिशत चार्ज रहना गंभीर मुद्दा बना हुआ है। बीते दिन इस मामले को लेकर कांग्रेस पार्टी के उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल ने मुख्य चुनाव आयुक्त को भी इस सम्बंध में शिकायत सौंपी है। 

नारनौल विधानसभा की मतगणना के दौरान कांग्रेस एजेंटों और प्रत्याशी ने पाया गया कि करीबन 70 ईवीएम मशीनें 99 प्रतिशत चार्ज दिखाई पड़ रही थी और जो मशीनें 99 प्रतिशत चार्ज थी उन्ही मशीनों में भाजपा प्रत्याशी की जीत हुई व जो मशीनें नार्मल चार्ज थी उनमें कांग्रेस की जीत हुई है। इसी बात को लेकर कांग्रेस कार्यकर्ताओं में भी संशय है कि पूरा दिन उपयोग में आने के बावजूद मशीनें 99 प्रतिशत चार्ज कैसे रह सकती हैं ?

इस मामले को लेकर नारनौल से कांग्रेस प्रत्याशी राव नरेंद्र सिंह ने मतगणना के दौरान ही अपनी लिखित आपत्ति रिटर्निंग अधिकारी को दर्ज करवाई थी। 

अब नारनौल से आरंभ हुआ ईवीएम मशीन के 99 प्रतिशत चार्ज रहने का मामला राष्ट्रीय स्तर तक भी पहुंच गया। कांग्रेस के राष्ट्रीय संगठन महासचिव के सी वेणुगोपाल , महासचिव जयराम रमेश , पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा , पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत , प्रदेश अध्यक्ष चौ उदयभान , अजय माकन , प्रताप सिंह बाजवा , मीडिया विभाग प्रमुख पवन खेड़ा व वरिष्ठ अधिवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने इस मामले को लेकर चुनाव आयुक्त से मुलाकात की व अपनी बात को रखा । 

बैटरी चार्ज प्रतिशत का मामला नारनौल के अलावा करनाल , डबवाली , रेवाड़ी , पानीपत सिटी, होडल व कालका आदि विधानसभाओं में भी देखने को मिला ।

इस सम्बन्ध में कांग्रेस प्रत्याशी राव नरेंद्र सिंह ने कहा कि प्रदेश का परिणाम बेहद आश्चर्यजनक है , मीडिया से लेकर हर एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बन रही थी। लेकिन आज ये जीत प्रजा की नही बल्कि तंत्र की है । 

उन्होंने कहा कि ईवीएम के मुद्दे को लेकर पार्टी के बड़े नेताओं ने चुनाव आयोग से मुलाकात की है व अपनी शिकायत दी है व मांग की है कि जिन ईवीएम मशीनों की शिकायत मिली है, जांच होने तक उन मशीनों को सील किया जाए ताकि दूध का दूध व पानी का पानी हो सके। क्योंकि यह मुद्दा प्रदेश के आमजन की भावनाओं से जुड़ा हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!