मतगणना केंद्र के अंदर और बाहर रहेगी कड़ी सुरक्षा व्यवस्था

सुबह आठ बजे पोस्टल बैलेट और 8.30 बजे ईवीएम से शुरू होगी गणना

गुरूग्राम, 7 अक्तूबर। आठ अक्तूबर को विधानसभा चुनाव की होने वाली मतगणना की तैयारियों की आज डीसी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी निशांत कुमार यादव ने समीक्षा की तथा रिटर्निंग अधिकारियों को निर्वाचन आयोग की गाइडलाइन के अनुसार वोटों की गिनती करवाने के दिशा-निर्देश जारी किए। उन्होंने कहा कि पारदर्शी एवं निष्पक्ष वातावरण में मतगणना की प्रक्रिया को पूरा किया जाए।

राजकीय कन्या महाविद्यालय के सभागार में अधिकारियों की बैठक को संबोधित करते हुए डीसी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी निशांत कुमार यादव ने कहा कि पटौदी, बादशाहपुर, सोहना और गुड़गांव विधानसभा क्षेत्र के निर्वाचन अधिकारी उम्मीदवारों के काउंटिंग एजेंट को प्रवेश-पत्र जारी करेंगे। काउंटिंग एजेंट सुबह सात बजे तक मतगणना केंद्र में अपना स्थान ग्रहण कर लें। इसके बाद उनको प्रवेश करने नहीं दिया जाएगा। काउंटिंग एजेंट अपने साथ केवल बूथ का फार्म 17 सी लेकर आएंगे। मतगणना केंद्र के अंदर ही उन्हें पेंसिल और कागज लिखने के लिए दिया जाएगा। मतगणना केंद्र के अंदर किसी व्यक्ति को मोबाइल फोन लेकर आने की अनुमति नहीं होगी।

डीसी ने कहा कि कालेज के सेमीनार हॉल में मीडिया सेंटर स्थापित किया गया है। केवल पासधारक मीडियाकर्मी ही मतगणना केंद्र परिसर में आ सकते हैं। उनको मतगणना केंद्र के अंदर वीडियोग्राफी या स्टिल फोटो लेने की अनुमति नहीं होगी। जनसंपर्क विभाग की ओर से उनको स्टिल फोटो दे दिए जाएंगे। डीआईपीआरओ बिजेंद्र कुमार मीडिया सेंटर के इंचार्ज रहेंगे। उन्होंने कहा कि प्रत्येक राऊंड की गिनती होने के बाद निर्वाचन अधिकारी इसकी बाहर लगे लाउडस्पीकर से घोषणा करेंगे। उन्होंने कहा कि सुबह आठ बजे पहले पोस्टल बैलेट की गणना होगी। उसके बाद 8.30 बजे ईवीएम से हर एक टेबल पर गिनती शुरू की जाएगी। ईवीएम को स्ट्रांग रूम से टेबल तक लाने और वापस रखने के कार्य को सीसीटीवी कैमरे के जरिए एलईडी स्क्रीन पर देखा जा सकता है।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि गुड़गांव और बादशाहपुर विधानसभा के लिए दो-दो मतगणना केंद्र बनाए गए हैं तथा पटौदी व सोहना का एक मतगणना केंद्र होगा। उन्होंने बताया कि दो मतगणना केंद्र होने के कारण एसडीएम अंकित कुमार चौकसे के साथ एडीसी हितेश कुमार मीणा को बादशाहपुर और एसडीएम रविंद्र कुमार के साथ जिला परिषद के सीईओ जगनिवास को गुडग़ांव विधानसभा क्षेत्र में निर्वाचन अधिकारी नियुक्त किया गया है। पोस्टल बैलेट सहित कुल सात मतगणना केंद्र बनाए गए हैं। इन सभी के प्रवेश द्वार पर ड्यूटी मैजिस्ट्रेट स्तर का एक अधिकारी तैनात रहेगा। पोस्टल बैलेट पेपर सुबह 7.59 तक जो डाक विभाग के जरिए पहुंच जाएंगे, उन्हीं की गिनती होगी। आठ बजे या इसके बाद आने वाले पोस्टल बैलेट पेपर की गणना नहीं होगी। उन्होंने बताया कि सुबह पांच बजे काउंटिंग स्टाफ की जनरल ऑब्जर्वर की उपस्थिति में रेडेंमाइजेशन की जाएगी और उसके बाद उनको टेबल आवंटित की जाएगी।

डीसी निशांत कुमार यादव ने निर्देश दिए कि मतणगना के दौरान पेयजल, साफ-सफाई, बिजली आपूर्ति व भोजन आदि की उचित व्यवस्था रहे। मतगणना केंद्र के अंदर और बाहर पुलिस व अर्द्ध सुरक्षा बलों के जवान कड़ी सुरक्षा व्यवस्था में तैनात रहेंगे। इसलिए आमजन मतगणना केंद्र के आसपास एकत्रित ना हों।

इस अवसर पर बादशाहपुर के एसडीएम अंकित कुमार चौकसे, सोहना के एसडीएम होशियार सिंह, गुरूग्राम के एसडीएम रविंद्र कुमार, पटौदी के एसडीएम दिनेश लुहाच, मानेसर के एसडीएम दर्शन यादव, नगराधीश कुंवर आदित्य, डीआरसीएस लोकेश, डीएससीओ विनोद वर्मा, तहसीलदार गुरदेव, गुलाब सिंह, नायब तहसीलदार सुरेश कुमार, बीएंडआर के एक्सईन चरणजीत सिंह, संतलाल इत्यादि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!