हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री पंकज अग्रवाल ने वीडियो कांफ्रेंस से की विधानसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डीसी निशांत कुमार यादव ने मुख्य निर्वाचन अधिकारी को दी जिला में चल रही तैयारियों की जानकारी

डीसी ने वीसी के उपरांत दी जानकारी, पिक एंड ड्रॉप फैसिलिटी के लिए टोल फ्री नंबर 1950 पर पंजीकरण कराए वरिष्ठ नागरिक एवं दिव्यांगजन मतदाता

गुरुग्राम, 01 अक्टूबर। हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 के लिए पांच अक्टूबर को होने वाले मतदान को पूरी निष्पक्षता, भयमुक्त, पारदर्शिता व शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए जिला प्रशासन, गुरुग्राम पूरी तरह से एक्टिव है। चुनावी प्रक्रिया से जुड़ी हर गतिविधि के लिए टीम पूरी सतर्कता से कार्य करते हुए अपना दायित्व निभा रही हैं। यह जानकारी जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डीसी निशांत कुमार यादव ने यह जानकारी सोमवार की शाम को वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री पंकज अग्रवाल द्वारा विधानसभा चुनाव के लिए की गई तैयारियों की समीक्षा बैठक में दी।

जिला में 1173 मतदाताओं ने घर से किया मतदान
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि होम वोटिंग की प्रक्रिया जिला में 27 व 29 सितंबर को पूरी हो चुकी है। जिला में कुल 1173 मतदाताओं (85 वर्ष से अधिक आयु व दिव्यांगजन) ने अपने घर से मतदान करने की इच्छा जाहिर की थी जिनमें से 1117 ने मतदान किया। जिन अधिकारी, कर्मचारियों की पोलिंग पार्टी व चुनावी प्रक्रिया में ड्यूटी लगी है उनके वोट डलवाने के लिए सुविधा केंद्र बनाए गए हैं जहां फॉर्म 12 भरने उपरांत उक्त कर्मचारी पोस्टल बैलेट के माध्यम से अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं। डीसी ने बताया कि जिला में व्यवस्थित ढंग से चुनाव कराने के लिए कम्युनिकेशन प्लान अपडेट कर दिया गया है और उक्त प्लान के अनुरूप सभी टीम एक्टिव मोड में कार्य करेंगी। जिला में मतदान दिवस के लिए प्रशासन की ओर से रूट चार्ट बना दिया गया है। भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों के तहत जिला के मतदान केंद्रों की वेबकास्टिंग पोल डे के दौरान की जाएगी।

सुरक्षा के लिए केंद्रीय बलों की 10 टुकड़ी तैनात
उन्होंने बताया कि विधानसभा चुनाव के मद्देनजर विधानसभा स्तर पर आने वाली शिकायतों के समाधान के लिए कंट्रोल सेंटर भी बनाये जा रहे हैं। सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस टीम व अर्धसैनिक बलों की 10  टुकडिय़ों को जिला के सभी चार विधानसभा क्षेत्रों में कानून व्यवस्था को बनाये रखने के लिए आवंटित किया गया है। डीसी ने बताया कि जिला में स्वीप गतिविधियों के तहत मतदान प्रतिशतता बढ़ाने के उद्देश्य से मतदाताओं को जागरुक किया जा रहा है।

पिक एंड ड्रॉप के लिए तीन अक्टूबर तक कराए पंजीकरण
वीडियो कांफ्रेंस के उपरांत जिला निर्वाचन अधिकारी ने मतदान के दिन मतदान केंद्रों पर मतदाताओं को दी जाने वाली सुविधाओं को लेकर भी संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिला की मतदाता सूची में दर्ज ऐसे वरिष्ठ नागरिक व दिव्यांगजन जोकि मतदान केंद्र पर आकर मतदान करना चाहते हैं। उन्हें जिला प्रशासन की ओर से पिक एंड ड्रॉप की सुविधा मुहैया करवाई जाएगी। ऐसे मतदाता या उनके स्वजन दो व तीन अक्टूबर की शाम तक टोल फ्री नंबर 1950 पर अपनी जानकारी उपलब्ध करवा सकते हैं। डीआरसीएस लोकेश कुमार इस कार्य के नोडल अधिकारी होंगे। वे चार अक्टूबर को ऐसे मतदाताओं की सूची तैयार करेंगे और मतदाताओं को पिक एंड ड्रॉप की सुविधा दिलवाना सुनिश्चित करेंगे।  
इस अवसर पर एडीसी हितेश कुमार मीणा, बादशाहपुर विधानसभा क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी एवं एसडीएम अंकित कुमार चौकसे, गुडग़ांव विधानसभा क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी एवं एसडीएम रविंद्र कुमार, सोहना के रिटर्निंग अधिकारी एवं एसडीएम होशियार सिंह, पटौदी के रिटर्निंग अधिकारी एवं एसडीएम दिनेश कुमार, जिला परिषद के सीईओ जगनिवास, एएलसी कुशल कटारिया, डीआरसीएस लोकेश कुमार, डीआरओ नरेश कुमार, डीआईओ विभू कपूर सहित अन्य अधिकारीगण भी उपस्थित रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!