खबर का असर ……. जाटोली रेलवे फाटक अंडरपास पर शैड बनाने का काम आरंभ

3 करोड रुपए की लागत से रेलवे द्वारा बनाया गया था यह अंडरपास

7 मार्च को राव इंद्रजीत के हाथों रेलवे के द्वारा करवाया गया उद्घाटन

यहां शैड के अभाव में बरसाती पानी भरने की समस्या बनी परेशानी

फतह सिंह उजाला 

पटौदी । उत्तर रेलवे दिल्ली डिवीजन के द्वारा दिल्ली रेवाड़ी रेलखंड पर पटौदी रेलवे स्टेशन के नजदीक जाटोली रेलवे फाटक पर बनाए गए अंडरपास के ऊपर शैड बनाने का कारण आरंभ हो गया है । रेलवे प्रशासन के द्वारा रेलवे लाइन के नीचे इस अंडर पास का निर्माण 3 करोड रुपए की लागत से करवाया गया था। जिसका उद्घाटन रेलवे के द्वारा केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह के हाथों पिछली 7 मार्च को करवा दिया गया । जिस समय यह उद्घाटन करवाया गया उसे वक्त यह करोड़ों रुपए का अंडरपास का निर्माण पूरा नहीं हो सका था । इस आधे अधूर रेलवे अंडरपास का,  ‘रेलवे ने राव इंद्रजीत से आधे अधूरे अंडरपास का कटवा दिया रिबन’ समाचार को प्रमुखता से प्रकाशित किया गया । इसके कुछ दिन बाद ही रेलवे प्रशासन के द्वारा संबंधित ठेकेदार को निर्देश देकर यहां शैड बनवाने का कार्य आरंभ कर दिया गया है।

सूत्रों से उपलब्ध जानकारी के मुताबिक जाटोली और हेली मंडी के मध्य में पटौदी रेलवे स्टेशन के साथ फाटक 46 सी पर पिछले काफी वर्षों से अंडर पास बनाने की मांग स्थानीय लोगों के द्वारा की जा रही थी। प्लेटफॉर्म छोटे तथा यहां आने वाली ट्रेन की लंबाई अधिक होने के कारण रेलवे फाटक काफी लंबे समय तक बंद रखा जाता था । कई बार तो गुड्स ट्रेन दो या तीन दिन तक भी खड़ी रहने से फाटक पूरी तरह बंद होने के बाद आम जनता में विशेष रूप से छोटे बच्चों, बुजुर्गों, महिलाओं, दैनिक कामकाजी लोगों, उपचार करने वाले रोगियों को आवागमन में परेशानी हो रही थी । इसी समस्या के समाधान के लिए केंद्रीय मंत्री इंद्रजीत सिंह के गंभीर प्रयास के बाद जाटोली फाटक पर रेलवे लाइन के नीचे रेलवे अंडरपास का निर्माण किया गया । दूसरी तरफ संभावित लोकसभा चुनाव की तिथि जल्द घोषित होने की संभावना को देखते हुए रेलवे प्रशासन सहित दैनिक यात्रियों और पॉलीटिकल पार्टी के कार्यकर्ताओं के द्वारा कई बार के प्रयास के बाद अंतत शुभ मुहूर्त 7 मार्च के दिन इस अंडरपास का उद्घाटन के लिए मंत्री राव इंद्रजीत के हाथों किया गया।

आधे अधूरे रेलवे अंडरपास के ऊपर विशेष रूप से शैड नहीं होने के कारण यहां तेज बरसात होते ही पानी भरने की समस्या ने भी आम लोगों को परेशान करना आरंभ कर दिया। इतना ही नहीं अत्यधिक गर्मी के मौसम में शैड के अभाव में ट्रेन के इंतजार में यहां स्टेशन पर पहुंचने वाले आम लोगों और दैनिक यात्रियों को भी परेशानी महसूस हो रही थी। सूत्रों के मुताबिक रेलवे अंडरपास पर जो अब शैड बनाया जा रहा है, उसके लिए ठेकेदार के द्वारा लोहे के पिलर के साथ ही छत डालने के लिए अर्द्ध चंद्राकार डिजाइन में लोहे के एंगल लगाए जा रहे हैं । बताया गया है कि रेलवे अंडरपास में किए रहे इस कार्य के साथ-साथ रात्रि के समय आम लोगों की सुविधा के लिए पर्याप्त रोशनी की व्यवस्था भी की जाएगी । अपुष्ट सूत्रों के मुताबिक अब जो रेलवे लाइन पटौदी स्टेशन के साथ जाटोली फाटक पर रेलवे अंडरपास पर शैड का निर्माण किया जा रहा है , यह कार्य लगभग 80 लाख रुपए की लागत से पूरा किया जाएगा। जाटोली और हेली मंडी की दिशा में रेलवे अंडरपास पर शैड का निर्माण होने के बाद निश्चित रूप से लोगों को राहत और सुविधा मिलेगी।

Post Comment

You May Have Missed