ऐसी भी क्या जल्दी ……. रेलवे ने राव इंद्रजीत से आधे अधूरे अंडरपास का कटवा दिया रिबन

आम लोगों में सवाल और जिज्ञासा अंडरपास पर कब लगेगा शैड

7 मार्च को केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत के द्वारा करवाया गया था उद्घाटन

3 करोड़ से बनाया गया जाटोली फाटक 46 सी पर यह अंडरपास

फतह सिंह उजाला 

पटौदी । चुनाव की तिथि नजदीक आए या फिर चुनाव सिर पर आ जाएं ! तो संबंधित विभाग और समर्थकों में विकास योजनाओं का शिलान्यास या फिर उनका उद्घाटन करवाने की चिंता सहित होड़ देखी जाती है। इसी कड़ी में उत्तर रेलवे दिल्ली डिवीजन के द्वारा पिछली 7 मार्च को केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह के हाथों जाटोली फाटक 46 सी पर बनाए गए रेलवे अंडरपास का उद्घाटन रिबन कटवाकर कर दिया गया। वास्तव में यह  रेलवे अंडरपास आधा अधूरा ही लोगों के द्वारा कहा जा रहा है। इसका मुख्य कारण है रेलवे अंडरपास के दोनों तरफ बनाए जाने वाला शैड अब विधानसभा चुनाव तक भी नहीं लगाया जा सका है । जिस समय इसका उद्घाटन करवाया गया उसके कुछ समय बाद ही लोकसभा के चुनाव का कार्यक्रम घोषित किया जाना था।

जानकारी के मुताबिक उत्तर रेलवे दिल्ली डिवीजन या फिर रेलवे प्रशासन की इंजीनियरिंग विंग के द्वारा करीब 3 करोड रुपए की लागत से हेली मंडी और जाटोली के बीच पटौदी रेलवे स्टेशन के साथ फाटक संख्या 46 सी पर रेलवे अंडरपास का निर्माण स्थानीय लोगों और रेल यात्री संघ के लंबे संघर्ष के बाद किया गया। इसके निर्माण को लेकर कई प्रकार की बाधा भी आई, जिनको स्थानीय स्तर पर दैनिक रेल यात्री संघ तथा पर प्रबुद्ध नागरिकों और जनप्रतिनिधियों के दखल के साथ उनका समाधान भी कर लिया गया। इसके उद्घाटन की कई प्रयास के बाद आखिरकार इसी वर्ष 7 मार्च की तिथि शुभ दिन के रूप में निर्धारित की गई।

बनाया गया रेलवे अंडरपास जाटोली की दिशा में और पुराना हेली मंडी अनाज मंडी की तरफ एक प्रकार से बिना ढका या फिर इसको खुला ही कहा जा सकता है । मुख्य कारण यही है कि यहां जरूरत के मुताबिक शैड का निर्माण नहीं किया गया है। रेलवे अंडरपास पर शैड का निर्माण नहीं किया जाने से सबसे अधिक परेशानी मानसून या फिर प्री मानसून अथवा पोस्ट मानसून के अतिरिक्त बिना समय होने वाली बरसात में यहां जल भराव के कारण आम लोगों को झेलनी पड़ रही है । दैनिक यात्रियों सहित यहां आस-पास के रहने वाले लोगों का भी यही कहना है कि रेलवे प्रशासन के द्वारा इस आधे अधूरे रेलवे अंडरपास पर जल्द से जल्द शैड का निर्माण कर देना चाहिए । जहां दोनों तरफ शैड का निर्माण किया जाने से सबसे अधिक राहत प्रचंड गर्मी और बरसात के दौरान अनावश्यक रूप से बरसाती अनावश्यक रूप से नहीं भरने पर आम लोगों को मिलेगी।

Post Comment

You May Have Missed

error: Content is protected !!