बिलासपुर फ्लाईओवर मुद्दा …… 5 अक्टूबर विधानसभा चुनाव बहिष्कार का विकल्प खुला रखा गया !

संडे को बिलासपुर तावडू रोड पर हनुमान मंदिर में फिर से होगी पंचायत

सर्वजाती सर्वखाप पंचायत बावनी साइट पर हो रहे कार्य से नहीं संतुष्ट

संडे की महापंचायत का दबाब प्रशासन द्वारा हटाया जा रहा अतिक्रमण

फतह सिंह उजाला 

बिलासपुर / पटौदी । दिल्ली जयपुर नेशनल हाईवे के बिलासपुर चौक पर प्रस्तावित फ्लाई ओवर का निर्माण नहीं होना चुनावी मुद्दा बनता हुआ दिखाई दे रहा है। चुनाव की घोषणा के साथ ही यहां साइट पर काम होता दिखाई देता है और चुनाव परिणाम आते ही निर्माण एजेंसी लापता हो जाती है। तावडू से कुलाना होते हुए झज्जर और गुरुग्राम से बिलासपुर होते हुए जयपुर तक बिलासपुर चौराहा बेहद महत्वपूर्ण और व्यस्त चौराहा है । क्षेत्र की मांग को देखते हुए बिलासपुर चौक अथवा चौराहे पर भाजपा सरकार बनने के बाद वर्ष 2015 में यहां सुगम यातायात को प्राथमिकता प्रदान करते हुए फलाई ओवर का अनुमोदन किया गया। इसके बाद वर्ष 2022 में निर्माण कार्य श्री गणेश इस प्रोजेक्ट को अक्टूबर 2024 तक पूरा करने के साथ किया गया। लेकिन पिछले 1 वर्ष से निर्माण कंपनी अथवा निर्माता ठेकेदार लापता बताए जा रहा है। दिल्ली और जयपुर हाईवे पर दोनों दिशाओं में फ्लाईओवर निर्माण के दृष्टिगत मुख्य मार्ग को बंद कर दोनों तरफ सर्विस लेन अथवा सर्विस सड़क की सुविधा उपलब्ध करवाई गई । यह सुविधा यहां वाहनों के दबाव को देखते हुए और बदहाल सड़क के कारण लगने वाले जाम से जी का जंजाल बनी हुई है।

फ्लाईओवर के निर्माण सहित बराबर में सर्विस रोड की बेहतर सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए 25 अगस्त को बिलासपुर तावडू सड़क मार्ग पर हनुमान मंदिर में महापंचायत का आयोजन किया गया। यहां पहुंचे मानेसर के एसडीएम दर्शन सिंह के द्वारा सभी तथ्यों से अवगत करवाते हुए 8 सितंबर तक समस्या के समाधान का आश्वासन देते हुए भरोसा दिलाया गया। काम नहीं हुआ तो वह स्वयं भी 8 सितंबर की महापंचायत के साथ धरने में शामिल हो जाएंगे। 25 अगस्त की पंचायत के मंच पर सर्वजाती सर्वखाप पंचायत बावनी के द्वारा केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी के नाम मानेसर एसडीएम दर्शन सिंह और पटौदी के एसडीएम दिनेश कुमार के माध्यम से मांग पत्र और ज्ञापन सोपा गया।

बोहड़ाकला  बावनी के प्रधान राजेश चौहान बब्बू ने जो की 25 अगस्त की पंचायत के मुख्य आयोजक रहे , उन्होंने बताया पूर्व घोषणा के मुताबिक 8 सेप्टेंबर संडे को क्षेत्र के गांव की हनुमान मंदिर तावडू रोड पर पंचायत का आयोजन किया जाएगा । राजेश चौहान ने बताया शासन प्रशासन और सिस्टम के ऊपर महापंचायत के अलावा क्षेत्र के लोगों का भी दबाव महसूस किया जा रहा है। क्षेत्र की मुख्य मांग है कि निर्माण साइट के दोनों तरफ चार-चार सड़क लाइन और सर्विस रोड जल्द से जल्द बनाए जाएं। इस संदर्भ में प्रशासन की तरफ से कहा गया है कि लगातार हो रही बरसात के कारण कार्य में विलंब हो रहा है। दूसरी तरफ निर्माणाधीन साइट के दोनों तरफ जहां भी सर्विस रोड और चार-चार लाइन मार्ग बनाए जाने हैं , उनके निर्माण के लिए अतिक्रमण हटाने का कार्य युद्ध स्तर पर किया जा रहा है । जिससे कि कार्य में किसी प्रकार की बड़ा नहीं हो और जल्द से जल्द कार्य पूरा किया जा सके। राजेश चौहान ने साफ-साफ बताया संडे की बुलाई गई पंचायत में निश्चित रूप से कोई ना कोई ठोस फैसला अवश्य किया जाएगा। इस पंचायत में शासन प्रशासन के प्रतिनिधि और राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के प्रतिनिधि भी आमंत्रित हैं ।

सबसे महत्वपूर्ण बात यह बताई गई है कि आवश्यकता हुई तो 360 की महापंचायत चौधरी महेंद्र सिंह ठाकरान की अध्यक्षता में बुलाई जाएगी। इस पंचायत में पूरे देश भर के प्रमुख लोगों को आमंत्रित किया जाएगा । यह महापंचायत भी 5 अक्टूबर मतदान के दिन से पहले ही आयोजित किए जाने पर गंभीरता से विचार किया जा रहा है । इस महापंचायत का आयोजन किया भी गया तो पूर्व घोषणा के मुताबिक दिल्ली जयपुर नेशनल हाईवे के बीच में ही टेंट लगाकर महापंचायत आयोजित की जाएगी ।।5 अक्टूबर मतदान होने वाले दिन से पहले यदि क्षेत्र के गांव के लोग निर्माण कार्य की प्रगति से संतुष्ट नहीं हुए तो 5 अक्टूबर को होने वाले चुनाव के मतदान के बहिष्कार का विकल्प भी खुला रखा गया है । इस प्रकार से अब समस्या के समाधान के लिए गेंद पूरी तरह से शासन प्रशासन और सिस्टम के पहले में चली गई है।

Post Comment

You May Have Missed

error: Content is protected !!