एडीसी हितेश कुमार मीणा की अध्यक्षता में एमसीएमसी की बैठक सम्पन्न

पेड न्यूज पर पैनी नजर रखें मीडिया सर्टिफिकेशन एंड मॉनिटरिंग कमेटी : एडीसी

गुरूग्राम, 06 सितंबर। विकास सदन स्थित एडीसी कार्यालय में शुक्रवार को आगामी विधानसभा आम चुनाव 2024 के सफल संचालन को लेकर एडीसी हितेश कुमार मीणा की अध्यक्षता में मीडिया सर्टिफिकेशन एंड मॉनिटरिंग कमिटी(एमसीएमसी) की बैठक की गई। इस दौरान एडीसी ने विधानसभा चुनाव के दौरान राजनैतिक विज्ञापनों के प्री-सर्टिफिकेशन संबंधी आवेदन एवं पेड न्यूज संबंधी विषयों के निष्पादन को लेकर किए जाने वाले कार्यों को लेकर विस्तृत चर्चा करते हुए समिति के सदस्यों को आवश्यक व उचित दिशा निर्देश दिया।

एडीसी हितेश कुमार मीणा ने प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक व सोशल मीडिया के सभी माध्यमों पर विशेष निगरानी के अलावा आदर्श आचार संहिता प्रभावी होने के पश्चात चुनाव लड़ने वाले कैंडिडेट के मामले में खासकर प्रचार-प्रसार के लिए जारी दिशा-निर्देशों का पालन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। बता दें कि जिला में जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डीसी निशांत कुमार यादव की अध्यक्षता में जिला स्तरीय मीडिया प्रमाणन एवं निगरानी समिति (मीडिया सर्टिफिकेशन एंड मॉनिटरिंग कमिटी) गठित की गयी है। यह प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक्स, सोशल मीडिया, केबल नेटवर्क एवं अन्य मामलों की गतिविधियों में निगरानी का कार्य करेगी।

एडीसी ने कहा कि मीडिया सर्टिफिकेशन एंड मॉनिटरिंग कमेटी हरियाणा विधानसभा आम चुनाव के मद्देनजर पेड न्यूज पर पैनी नजर रखें और प्रिंट व इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में प्रकाशित होने वाली पेड न्यूज को तुरंत प्रभाव से नोटिस करते हुए उसकी सूचना जिला निर्वाचन विभाग को भिजवाएं ताकि पेड न्यूज से संबंधित खर्च उम्मीदवार के खर्च रजिस्टर में जोड़ा जा सके। एडीसी ने बताया कि इलेक्ट्रॉनिक मीडिया पर उम्मीदवार व राजनीतिक दल के चुनाव प्रचार से संबंधित सामग्री के प्रसारण से पूर्व एमसीएमसी कमेटी से प्रमाण पत्र लेना होगा वहीं प्रिंट मीडिया में मतदान से पहले व मतदान के दिन प्रकाशित होने वाले विज्ञापन का भी प्रमाण पत्र लेना अनिवार्य है। प्रचार सामग्री का प्रमाण पत्र लेने के लिए 48 घंटे पहले एमसीएमसी के पास प्रमाण पत्र के लिए निर्धारित फार्म में आवेदन करना होगा।

एमसीएमसी टीम पेड न्यूज की प्रभावी रूप से कर रही मॉनिटरिंग : डीआईपीआरओ
डीआईपीआरओ बिजेंद्र ने एडीसी हितेश कुमार मीणा को मीडिया सर्टिफिकेशन एंड मॉनिटरिंग कमेटी की कार्यप्रणाली व मॉनिटरिंग टाइमिंग व शिफ्ट की जानकारी देते हुए कहा कि विधानसभा आम चुनाव के मद्देनजर मीडिया सर्टिफिकेशन एंड मॉनिटरिंग कमेटी द्वारा पेड न्यूज व राजनीतिक विज्ञापनों पर पैनी नजर रखी जा रही है। उन्होंने कहा कि वे स्वयं तथा कमेटी के सदस्य एलईडी स्क्रीन व समाचार पत्रों के माध्यम से विधानसभा आम चुनाव के मद्देनजर पेड न्यूज व राजनीतिक विज्ञापनों की प्रभावी रूप से मॉनिटरिंग कर रहे हैं। साथ ही पेड न्यूज से संबंधित रिपोर्ट जिला निर्वाचन विभाग को भेजी जा रही है।

एमसीएमसी कमेटी चुनाव के दौरान प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक व सोशल मीडिया पर राजनीतिक चुनाव प्रचार की मॉनिटरिंग कर रही है। उन्होंने बताया कि विधानसभा आम चुनाव के दौरान उम्मीदवार एवं राजनीतिक दल चुनावी विज्ञापनों के प्रकाशन एवं प्रसारण के लिए प्रमाण पत्र लेने के लिए लघु सचिवालय के छठे तल पर कमरा नंबर 605 में डीआईपीआरओ कार्यालय में स्थापित मीडिया सर्टिफिकेशन एंड मॉनिटरिंग सेल में संपर्क कर सकते हैं।

इस अवसर पर डीआईपीआरओ बिजेंद्र, कमेटी के सदस्य ईटीओ हरि कृष्ण चौधरी सहित कमेटी के अन्य सदस्य उपस्थित रहे।

Post Comment

You May Have Missed