जिला निर्वाचन अधिकारी की अध्यक्षता व राजनैतिक दलों की मौजूदगी में ईवीएम के पहले रेंडमाइजेशन की प्रक्रिया पूरी

गुरूग्राम, 02 सितंबर। जिला में आगामी 05 अक्टूबर को विधानसभा आम चुनाव 2024 को निष्पक्ष एवं पारदर्शी रूप से संपन्न कराने के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डीसी निशांत कुमार यादव की अध्यक्षता में राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के समक्ष ईवीएम का गुरूग्राम जिला की चारों विधानसभा का क्षेत्रवार रेंडमाइजेशन किया गया।

डीसी निशांत कुमार यादव ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि विधानसभा आम चुनाव के तहत जिला की चारों विधानसभा में कुल 1504 बूथ हैं। जिसके प्रथम चरण का आज ईसीआई की वेबसाइट पर रेंडमाइजेशन किया गया है। उन्होंने ईवीएम की रेंडमाइजेशन की जानकारी देते हुए बताया कि प्रथम चरण में रेंडमाइजेशन के तहत ईवीएम की तीनों यूनिट नामतः बैलेट यूनिट, कंट्रोल यूनिट व विविपेट का चारों विधानसभा क्षेत्र नामतः सोहना के लिए 292, पटौदी के लिए 259, गुरूग्राम के लिए 435 व बादशाहपुर के लिए 518 ईवीएम यूनिट्स सहित प्रत्येक विधानसभा में 20 प्रतिशत ईवीएम यूनिट्स का चिन्हीकरण कर लिया गया है। नामांकन प्रक्रिया पूरी होने उपरांत राजैनतिक दलों की मौजूदगी में ईवीएम का बूथ वार चिन्हीकरण करने के लिए रेंडमाइजेशन का दूसरा चरण आयोजित किया जाएगा। डीसी ने राजैनतिक दलों के प्रतिनिधियों को बताया कि एक ईवीएम यूनिट में बैलट यूनिट में नोटा सहित कुल 16 उम्मीदवार के नाम दर्ज होंगे। ऐसे में नामाकंन प्रक्रिया पूरी होने के उपरांत जिस विधानसभा क्षेत्र में उम्मीदवारों की संख्या 15 से ज्यादा हुई तो उक्त विधानसभा में सप्लीमेंट्री रेंडमाइजेशन में बैलट यूनिट की संख्या बढ़ाई जा सकती है। बैठक में प्रथम रेंडमाइजेशन के बाद सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को सभी विधानसभा की एक-एक प्रति भी उपलब्ध कराई गई।

बैठक में बादशाहपुर के एसडीएम अंकित चोकसी, जिला परिषद के सीईओ जगनिवास, गुरूग्राम के एसडीएम रविंद्र कुमार, पटौदी के एसडीएम दिनेश, सोहना के एसडीएम होशियार सिंह, मानेसर के एसडीएम दर्शन यादव, नगर निगम के संयुक्त आयुक्त अखिलेश, सीटीएम कुँवर आदित्य विक्रम, डीआईओ विभू कपूर, जिला निर्वाचन कार्यालय से संतलाल, संबंधित विधानसभा के तहसीलदार व नायब तहसीलदार सहित राजनैतिक दलों प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

You May Have Missed