बिलासपुर फ्लाई ओवर का मुद्दा :108 गांव की महापंचायत, मिला आश्वासन और सौंपा गडकरी के नाम ज्ञापन ……

आधे अधूरे बिलासपुर फ्लाई ओवर निर्माण के लिए पंचायत की बनी हैट्रिक

महापंचायत की अध्यक्षता बोहड़ाकला बावनी के प्रधान राजेश चौहान बब्बू ने की

समस्याओं का समाधान नहीं हुआ तो 8 सितंबर को फिर से होगी महापंचायत

फतह सिंह उजाला 

बिलासपुर / पटौदी । आश्वासन , आश्वासन और फिर आश्वासन। इससे पहले पंचायत, पंचायत और अब संडे को महापंचायत। मुद्दा और समस्या, दिल्ली जयपुर नेशनल हाईवे 48 पर बिलासपुर चौक अथवा चौराहे पर बनाए जाने वाला फ्लाई ओवर जिसका काम लगभग 1 वर्ष से बंद पड़ा हुआ है। बिलासपुर खुर्द हनुमान मंदिर परिसर में  संडे को बुलाई गई इस महापंचायत की अध्यक्षता बोहड़ाकला बावनी के प्रधान राजेश चौहान बब्बू ने की।

आधे अधूरे फ्लाई ओवर और इसके निर्माण कार्य को लेकर मुख्य आवागमन नेशनल हाईवे बंद किया जाने तथा दोनों तरफ बनाए गए सर्विस रोड के खस्ता हाल को लेकर यहां लगने वाले लंबे जाम तथा दुर्घटनाओं से परेशान होकर कार्य जल्द पूरा किया जाने के लिए पिछले 1 वर्ष से क्षेत्र के ग्रामीणों के द्वारा लगातार मांग उठाई जाती आ रही है। सिस्टम की कथित लापरवाही और कोताही के कारण पिछले सप्ताह यहां जाम में फंसे एक व्यक्ति की उसकी गाड़ी में ही हार्ट अटैक की वजह से मौत हो गई । इससे पहले भी यहां दुर्घटना  होती आ रही है । इन्हीं सब समस्याओं के समाधान के लिए क्षेत्र के प्रबुद्ध ग्रामीणों के द्वारा आर पार की लड़ाई का मन बनाया गया। संडे को बिलासपुर में संपन्न हुई महापंचायत से पहले भी पिछले करीब सप्ताह भर में दो बार पंचायत में आधे अधूरे बिलासपुर बिलासपुर प्लाई ओवर तथा हो रही समस्याओं के समाधान करवाने के संदर्भ में पंचायत में लोगों के द्वारा अपने-अपने विचार रखे गए।

संडे को महापंचायत में पहुंचे मानेसर के एसडीएम दर्शन सिंह ने महापंचायत को बताया फ्लाई ओवर कंस्ट्रक्शन कंपनी अथवा ठेकेदार निर्माण कार्य छोड़कर लापता है। महापंचायत में यह मांग  उठाई गई की मौके पर गुरुग्राम के डीसी पहुंचे, इसके साथ ही राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अधिकारी भी महापंचायत में पहुंचकर बताएं कि फलाई ओवर का निर्माण कार्य कब तक पूरा किया जाएगा । इस महापंचायत में मुख्य रूप से मास्टर महावीर सिंह बिलासपुर, सरपंच  बोहड़ाकला कला मनवीर सिंह, पूर्व सरपंच यादविंदर उर्फ गोगली, डॉक्टर विजयवीर सिंह नंबरदार वजीरपुर, भारतीय किसान संघ के पूर्व अध्यक्ष मास्टर ओम सिंह जाटोली,  पूर्व विधायक  गंगाराम,  लाखन सिंह शिखोपुर, पूर्व सरपंच नरेंद्र पहाड़ी, शिवकुमार गुप्ता पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष हेली मंडी , चंद्रभान सहगल पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष पटौदी,  राकेश कुमार पूर्व जिला पार्षद बिलासपुर , सतबीर सिंह लोकरी पूर्व मार्केट कमेटी अध्यक्ष, रामनिवास भारती रिटायर्ड जज , हरियाणा प्रदेश कांग्रेस एससी सेल की प्रदेश महासचिव पर्ल चौधरी,  रामवीर सिंह पूर्व विधायक , सुशील कुमार चौहान पूर्व जिला पार्षद बोहडाकला, श्रीमती विमला चौधरी एक्स एमएलए, श्यामवीर , अनिल, महावीर, लक्ष्मी नारायण, नरेश फौजी सहित अन्य सभी लोगों ने महापंचायत का समर्थन करते हुए समस्या के समाधान की मांग उठाई।

इस महापंचायत में लिए गए सामूहिक फैसला की जानकारी देते हुए अध्यक्ष राजेश चौहान बब्बू ने बताया एक मांग पत्र केंद्रीय सड़क परिवहन  मंत्री नितिन गडकरी के नाम पटौदी के एसडीएम दिनेश कुमार और मानेसर के एसडीएम दर्शन सिंह को सोपा गया । पंचायत में ज्ञापन देते वक्त एसडीएम को कहा गया कि अगर हमारी यह मांग 8 सितंबर 2024 तक अगर पूरी नहीं हुई तो हम 8 सितंबर को बिलासपुर चौक नेशनल हाईवे नंबर 48 पर 360 गांव की महापंचायत करेंगे । जिस पर एसडीएम दर्शन सिंह ने आश्वासन दिया कि  लोगों की मांग को पूरा करते हुए समस्याओं का समाधान जल्द से जल्द कर देंगे। 

गडकरी के नाम ज्ञापन में लिखी यह मांगे

सर्वजाती सर्व खाप पंचायत बावनी की तरफ से संडे को मानेसर एसडीएम दर्शन सिंह और पटौदी एसडीएम दिनेश कुमार को केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी के नाम सौंप गए ज्ञापन मैं जल्द से जल्द समस्याओं के समाधान की मांग की गई है। ज्ञापन में लिखा गया है बिलासपुर चौराहे पर फलाई ओवर का अनुमोदन डबल इंजन सरकार में वर्ष 2015 में हुआ । यहां निर्माण कार्य वर्ष 2022 में आरंभ कर दिए गए। निर्माण कार्य अक्टूबर 2024 में पूरा होना था, लेकिन पिछले लगभग 1 वर्ष से सबसे व्यस्त रहने वाले बिलासपुर चौराहे पर फलाई ओवर का निर्माण कार्य बंद है। इतना ही नहीं जिसके कारण यहां प्रतिदिन लंबे जाम में वाहन फंसे रहते हैं। जिसकी वजह से दुर्घटनाएं और मौत भी हो रही हैं। ज्ञापन में मांग की गई है निर्माणाधीन साइट के दोनों तरफ वाहनों के आवागमन के लिए मजबूत और अच्छी गुणवत्ता की सर्विस लेन बनाई जाए। बिलासपुर चौराहे पर ही एक दूसरी साइट में आवागमन के लिए सुविधा उपलब्ध करवाई जाए। यहां जाम के कारण 10 से 12 किलोमीटर का चक्कर लगाकर वाहन चालकों को अनावश्यक रूप से इंधन फूककर आवागमन करना पड़ रहा है । इतना ही नहीं स्कूल व शिक्षण संस्थान में आने जाने वाले छात्रों को भी विलंब हो रहा है । सबसे खतरनाक पहलू जाम की वजह से वाहनों से निकलने वाले धुएं के कारण पर्यावरण दूषित होने के साथ ही आम लोगों के स्वास्थ्य पर भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है।

राजनीति करने वालों को दिखाया आईना

बिलासपुर फ्लाई ओवर मुद्दे को लेकर राजनीति करने वाले नेताओं को मौके पर मौजूद लोगों ने महा पंचायत में ही आइना दिखा दिया। पूर्व महिला विधायक के द्वारा केंद्रीय मंत्री का नाम लेकर प्रस्ताव रखा गया कि वह इस समस्या के समाधान के लिए स्थानीय लोगों को साथ लेकर नेताजी से मुलाकात कर समाधान करवाने के लिए तैयार है। इस पर महापंचायत में मौजूद लोगों ने सवाल दाग दिया की नेताजी अभी तक कहां गायब रहे? उनके वादों और बात  पर कोई भरोसा नहीं । इसी प्रकार से एक अन्य चुनाव के दावेदार  भाजपा नेता के द्वारा दावा किया गया कि वह अपनी पार्टी के नेताओं से बात करने के साथ ही केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी से मिलकर समस्या का समाधान करवाने के लिए तैयार है । इस पर भी महापंचायत में मौजूद लोगों के द्वारा चुनाव के दावेदार नेता को राजनीति चमकाने से रोक दिया गया।

Previous post

बेरोजगारी, नशा और अपराध में हरियाणा देश में नंबर वन बना, नारनौल व भोजावास धटना ताजा उदाहरण: शैलजा 

Next post

जन्माष्टमी पर मटकी फोड़ो प्रतियोगिता पुराना जेल काॅम्लेक्स मैदान पर सोमवार सायं चार बजे से

You May Have Missed

error: Content is protected !!