विंटर ओलंपिक में आइस स्केटिंग से होगी पदकों की शुरुआत : योगेश्वर दत्त

नेशनल स्पीड एण्ड फिगर स्केटिंग चैंपियनशिप का 19वां संस्करण संपन्न

इस बार ओलम्पिक में पदक जीतना ही आइस  स्केटर्स का एक मात्र लक्ष्य

2026 में इटली के मिलान और कोर्टिना में 25वें शीतकालीन ओलंपिक 

फतह सिंह उजाला

गुरुग्राम। भारत के दिग्गज पहलवान एवं ओलम्पियन योगेश्वर दत्त का कहना है कि वर्ष 2026 में इटली के मिलान और कोर्टिना में आयोजित होने वाले 25वें शीतकालीन ओलंपिक में पदकों की शुरुआत आइस स्केटिंग खेल से ही होगी। वे 19वीं नेशनल स्पीड एंड फिगर स्केटिंग चैंपियनशिप के समापन अवसर पर बतौर मुख्यअतिथि खिलाडिय़ों को संबोधित कर रहे थे। 

इससे पहले आइस स्केटिंग एसोसिएशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष श्री अमिताभ शर्मा, राष्ट्रीय महासचिव जगराज साहनी एवं हरियाणा आइस स्केटिंग के टीम मैनेजर रामअवतार वर्मा ने उनका इस्केट रिेंग में पहुंचने पर भव्य स्वागत किया। यह जानकारी देते हुए हरियाणा आइस स्केटिंग एसोसिएशन के प्रदेशाध्यक्ष बिजेन्द्र लोहान एवं प्रदेश महासचिव नरेश सेलपाड़ ने बताया कि ओलम्पियन योगेश्वर दत्त ने आइस स्केटिंग खेल को लेकर देश भर के खिलाडिय़ों, आइस स्केटिंग एसोसिएशन ऑफ इंडिया एवं हरियाणा आइस स्केटिंग एसोसिएशन के जज्बे की जमकर सराहना की। इससे पहले आइस स्केटिंग एसोसिएशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष अमिताभ शर्मा ने अपने संबोधन मेें कहा कि उनकी टीम की प्राथमिकता है कि वो इस आइस स्केटिंग खेल को नया आयाम प्रदान करे। उन्होंने कहा कि देश के होनहार आइस स्केटर्स को विदेशों में ट्रेनिंग दिलवाने से लेकर उन्हें सुविधाएं दिलवाने के लिए व्यापक स्तर पर कार्य किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस बार ओलम्पिक में पदक जीतना ही उनका एक मात्र ही लक्ष्य है।

हरियाणा के स्केटर्स ने जीते 18 मैडल

19वीं आइस स्केटिंग नेशनल चैम्पियनशिप में हरियाणा के आइस स्केटर्स ने अपने-अपने वर्ग मेंं शानदार प्रदर्शन करते हुए 18 पदक प्राप्त किए। जिसमें चार गोल्ड, आठ सिल्वर व छह ब्रॉन्ज मेडल शामिल रहे। फिगर स्केटिंग की प्री जुनाईल मैन कैटेगरी में वीर चुद्य व सारा नरूला ने गोल्ड मेडल, मिया महाजन ने सिल्वर मेडल, जुवेनाईल कैटेगरी में कपिश कौशिक ने गोल्ड मेडल तो अंकित ने ब्रॉन्ज मेडल जीतकर  हरियाणा का नाम रोशन किया।  इंटरमीडिएट कैटेगरी में हिया अदलखा ने शानदार प्रदर्शन करते हुए गोल्ड मेडल के साथ-साथ दर्शकों का दिल भी जीत लिया। इसी कैटेगिरी में सौम्या सक्सेना ने सिल्वर मेडल, सिमर अग्रवाल ने ब्रॉन्ज मेडल जीत कर अपना अब तक शानदार प्रदर्शन किया। जूनियर मैन कैटेगरी में जतिन सहरावत ने सिल्वर, जूनियर वूमेन कैटेगिरी में गौरी राय ने ब्रॉन्ज मेडल जीत कर हरियाणा के पदकों में इजाफा किया। सीनियर वूमेन कैटेगरी में भी हरियाणा की उपस्थिति दमदार रही। जिसमें चैल्सी सिंह ने सिल्वर तो हरियाणा की तेज तर्रार खिलाड़ी कशिश शर्मा ने अपना शानदार प्रदर्शन दोहराते हुए ब्रॉन्ज मेडल जीता। बेसिक नौवाईस में कबीर हीरा ने सिल्वर तो तनमन्य ने ब्रॉन्ज मेडल जीता कर हरियाणा के पदकों का स्कोर 18 तक पहुंंचाया।   

22 राज्यों की टीमों के 300 आइस स्केटर्स 

हरियाणा आइस स्केटिंग के प्रदेश महासचिव नरेश सेलपाड़ के अनुसार 19वीं आइस स्केटिंग नेशनल चैम्पियनशिप में हरियाणा, तेलंगाना, दिल्ली, आंध्र प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, तमिलनाडु, पंजाब, राजस्थान, कर्नाटक, झारखंड, केरल, मध्य प्रदेश, गुजरात, पश्चिमी बंगाल, छत्तीसगढ़ एवं चण्डीगढ़ सहित कुल 22 राज्यों की टीमों के 300 आइस स्केटर्स ने हिस्सा  लिया है।

Previous post

सभी संबंधित विभाग अगले 15 दिनों में पूरा करें सड़कों का पैचवर्क : डीसी

Next post

राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू ने जे.सी. बोस विश्वविद्यालय के पांचवें दीक्षांत समारोह में 1536 विद्यार्थियों – शोधार्थियों को डिग्रियां प्रदान की

You May Have Missed

error: Content is protected !!