कलाग्राम सोसाइटी द्वारा तृतीय वार्षिक कला सम्मान अवार्डस-2024 का हुआ आयोजन

डीसी निशांत कुमार यादव ने विभिन्न श्रेणियों में कला क्षेत्र के नवोदित व दिग्गज कलाकारों को किया सम्मानित

कला एवं संस्कृति के विशिष्ट महानुभावों को सम्मानित करना हमारी युवा पीढ़ी के लिए प्रेरणादायक : डीसी

कला एवं संस्कृति को प्रोत्साहित करने के लिए जिला प्रशासन, गुरुग्राम के समन्वय से कलाग्राम संस्था द्वारा आयोजित था कार्यक्रम

गुरूग्राम, 14 अगस्त। डीसी निशांत कुमार यादव ने सेक्टर 44 स्थित अपैरल हाउस के ऑडिटोरियम में आयोजित तृतीय वार्षिक कला सम्मान अवार्डस-2024 में कला एवं संस्कृति के क्षेत्र में विशिष्ट योगदान देने वाली विभूतियों व नवोदित प्रतिभाओं को प्रसंशा पत्र भेंट कर उन्हें सम्मानित किया। इस अवसर पर उन्होंने कला, संस्कृति, नाट्य की अलग-अलग विधाओं में सम्मान प्राप्त करने वाली विभूतियों का स्वागत एवं अभिनंदन किया। जिला प्रशासन गुरुग्राम के समन्वय से यह सम्मान समारोह कला ग्राम सोसाइटी द्वारा आयोजित किया गया था।

मुख्यातिथि डीसी निशांत कुमार यादव ने कार्यक्रम का दीप प्रज्वलित कर विधिवत शुभारंभ करने उपरांत अपने उद्बोधन में कहा कि इस कार्यक्रम के माध्यम से समाज को अपनी अमूल्य कला एवं अनुभवों से अभिसिंचित कर रहे विशिष्ट महानुभावों को सम्मानित किया जाना हमारी युवा पीढी के लिए एक प्रेरणा हैं।

इस सम्मान समारोह से न केवल हम विशिष्टजन का सम्मान कर रहे हैं बल्कि आने वाली पीढी को भी एक समृद्ध परम्परा एवं संस्कार से परिपुष्ट कर रहे हैं। डीसी ने कहा कि कलाग्राम संस्था को शुरू करने का जो मुख्य ध्येय था। वह यही था कि हमारे गुरूग्राम के स्थानीय कलाकारों को भी उनकी कला को प्रदर्शित करने के लिए एक उचित मंच उपलब्ध कराया जाए। जिसमें पिछले तीन वर्षों यह संस्था अपने निर्धारित लक्ष्यों को परिपूर्ण करने में सार्थक सिद्ध हुई है।

डीसी ने कहा कि हमारा प्रयास है कि इस मंच के माध्यम से हम हमारे अनुभवी कलाकारों के उचित मान सम्मान देते हुए नवोदित कलाकारों को भी प्रोत्साहित करें। उन्होंने अपने संबोधन में समाज में कला और संस्कृति के महत्व पर जोर दिया और सभी पुरस्कार विजेताओं और कलाकारों को एक समुदाय के रूप में कलाग्राम के बोर्ड में शामिल होने का निमंत्रण दिया। इस कदम का उद्देश्य गुरुग्राम में एक मजबूत सांस्कृतिक नेटवर्क को बढ़ावा देना और समुदाय में अधिक कला और संस्कृति को शामिल करना था।

कार्यक्रम में कलाग्राम सोसाइटी की निदेशक शिखा गुप्ता ने कहा कि कलाग्राम संस्था संस्कृति के बहुक्षेत्र को सर्वदा प्रासंगिक एवं जीवन्त आयाम देने के लिए प्रयासरत है। संस्था के द्वारा निरन्तर आयोजित अनेक कार्यक्रमों के माध्यम से कला और संस्कृति इत्यादि जगत में कार्यरत व्यक्तियों को सम्मानित करने का सफर निरन्तर जारी रहेगा। उन्होंने बताया कि गत तीन वर्षों से निरन्तर अयोजित समारोह का उद्देश्य समाज के उन व्यक्तित्व को सम्मानित करना है जिनका विशेष योगदान भारतीय संस्कृति को संरक्षित कर समाज को सार्थक समृद्धि के मार्ग पर ले जाने की प्रेरणा देता है।

कार्यक्रम में पुरस्कार विजेताओं के एक प्रतिष्ठित समूह को सम्मानित किया गया, जिसमें डॉ. पासुमर्थी विट्ठल और डॉ. भारती विट्ठल (कुचिपुड़ी) शामिल थे, जिन्हें कला निधि पुरस्कार दिया गया। इसी क्रम में धन्या नायर (भरतनाट्यम), राजेश्वर वशिष्ठ (कविता) और शोभा ब्रूटा, जिन्हें लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

इस शाम को भारतमोंटी कल्चरल ट्रस्ट द्वारा हरियाणवी लोक नृत्य, सुकून बैंड द्वारा एक आकर्षक अर्ध-शास्त्रीय फ्यूजन और सतीश कुमार पाठक, उमाशंकर और उजित कुमार द्वारा बांसुरी, सितार और तबले की जुगलबंदी सहित कई मनमोहक प्रस्तुतियाँ हुईं। जिया विश्वनाथन द्वारा एक सुंदर गणेश स्तुति ने समारोह में भक्ति का स्पर्श भी जोड़ा।

कार्यक्रम में गुरूग्राम के एसडीएम रविन्द्र कुमार, सीटीएम कुंवर आदित्य विक्रम, जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी बिजेंद्र सहित कला क्षेत्र के अन्य गणमान्य उपस्थित रहे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!