कांग्रेस में लड़ाई, तेरी यात्रा बनाम मेरी यात्रा पर आई

पोस्टर वार’ के बाद उम्मीदवार ऐलान, शैलजा और हुड्डा गुट में बढ़ी दरार, संदेश यात्रा ने सुलगाई रार

नारनौंद में हुड्डा और उदयभान की फोटो गायब

भाजपा ने कांग्रेस को बताया टुकड़े-टुकड़े पार्टी

अशोक कुमार कौशिक 

हरियाणा कांग्रेस में गुटबाजी इस कदर बढ़ गई है कि अब भारतीय जनता पार्टी ने कांग्रेस को टुकड़े टुकड़े पार्टी नाम दे दिया है। भाजपा से टकराने निकले कांग्रेस नेताओं में एक दूसरे को ही काटने के लिए इस कदर होड़ लगी है कि यात्रा और रैलियों के नाम पर सभी अपनी-अपनी ढपली और अपना-अपना राग अलाप रहे हैं। शैलजा ने अपनी यात्रा में रविवार को हिंसा के नारनौंद में प्रत्याशी का ऐलान कर भूपेंद्र हुड्डा को ठेंगा दिखा दिया है।

भूपेंद्र हुड्डा की मनमर्जी के खिलाफ आवाज उठाने वाली कांग्रेस की वरिष्ठ नेत्री कुमारी शैलजा पहले ही हुड्डा की हरियाणा हिसाब मांगे यात्रा से अलग अपनी कांग्रेस संदेश यात्रा निकालकर भूपेंद्र हुड्डा की यात्रा की हवा निकाल चुकी है, लेकिन अब कांग्रेस में एक टुकड़ा और हो गया है। सदैव कुमारी शैलजा के गुट में खड़े दिखाई देने वाले रणदीप सिंह सुरजेवाला ने अलग चलने का निर्णय लिया है। रणदीप सिंह सुरजेवाला ने प्रदेश में परिवर्तन रैली करने की घोषणा की है। जिसकी शुरुआत रणदीप सिंह सुरजेवाला पानीपत से कर दी हैं। 

हालांकि इसके बाद भी कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी दीपक बावरिया हरियाणा कांग्रेस के अंदर गुटबाजी से इनकार करते हैं। जबकि सच्चाई यह है कि पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के बेटे व रोहतक सांसद दीपेंद्र हुड्डा प्रदेश कांग्रेस द्वारा अधिकृत कार्यक्रम हरियाणा मांगे हिसाब अभियान के तहत पूरे प्रदेश की विधानसभाओं में पदयात्रा निकल रहे हैं, तो कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव व सिरसा सांसद कुमारी सैलजा द्वारा पूरे प्रदेश में कांग्रेस संदेश यात्रा निकल रही हैं। कुमारी सैलजा का कार्यक्रम प्रदेश कांग्रेस द्वारा अधिकृत नहीं है, किंतु प्रदेश कांग्रेस कमेटी द्वारा कुमारी सैलजा के कार्यक्रम का विरोध भी नहीं किया जा रहा है। 

कुमारी सैलजा की तर्ज पर ही राज्यसभा सांसद रणदीप सिंह सुरजेवाला भी पूरे प्रदेश में परिवर्तन रैली निकालने जा रहे हैं। जिसकी शुरुआत रणदीप सिंह सुरजेवाला पानीपत अनाज मंडी से कर रहे हैं। पानीपत अनाज मंडी में आज आयोजित परिवर्तन रैली के संयोजक बलकार सिंह हैं। खेमों में बंटी कांग्रेस पर भाजपा भी तीखा प्रहार कर रही है। भाजपा ने कांग्रेस को टुकड़े टुकड़े पार्टी कहना शुरू कर दिया है। 

दूसरी तरफ कांग्रेस की फूट विधानसभा चुनाव की रणनीति को लेकर बुलाई गई कांग्रेस की बैठक में भी न सैलजा पहुंची और न ही रणदीप सिंह सुरजेवाला ने इस मीटिंग को अटैंड किया। हालांकि इस बैठक में भूपेंद्र सिंह हुड्डा, बिरेंद्र सिंह आदि नेता थे, लेकिन सुरजेवाला और सैलजा ने इस बैठक से दूरी बनाए रखी। ये बात ओर है कि हरियाणा प्रभारी दीपक बावरिया मीडिया के सामने तो गुटबाजी से इंकार करते रहे, लेकिन सैलजा और सूरजेवाला के नहीं पहुंचने का कोई संतोषजनक जवाब नहीं दे पाए। 

कांग्रेस की इस गुटबाजी के चलते अब कांग्रेस के उन नेताओं में घोर निराशा है, जो चुनाव लड़ने के लिए 20 -20 हजार रुपए जमा करा चुके हैं। कांग्रेस के दावे को ही सच मान लिया जाए तो 2500 लोग ऐसे हैं। सूत्रों का कहना है कि गुटबाजी से निराश होकर पैसे जमा कराने वाले कांग्रेसी अब किसी तरह अपना पैसा वापिस पाना चाहते हैं और इसके लिए वे रास्ता खोज रहे हैं। 

शैलजा ने किया प्रत्याशी का ऐलान 

रविवार को हिसार जिले के नारनौंद कस्बे में पहुंची शैलजा की यात्रा में भीड़ को देखते हुए शैलजा गदगद हो गई। उन्होंने नारनौंद विधानसभा से अजय चौधरी को जिताकर भेजने की अपील कर डाली। उन्होंने कहा कि 2005 में जो चूक कर दी थी वह इस बार नहीं होनी चाहिए। डॉ अजय चौधरी से अपना पुराना नाता बताते हुए कहा कि उनकी जीत शैलजा की मजबूती होगी। शैलजा ने उम्मीदवार घोषित कर अपने सीएम दावे को मजबूत दर्शाया है। 

शैलजा की इस अपील के बाद नारनौंद विधानसभा से अन्य टिकटार्थी हतप्रभ रह गए उन्होंने आनंन फानन में मामले को पार्टी के राज्य शीर्ष नेतृत्व तक पहुंचाया कि वह उम्मीदवारी का ऐलान कर रही है। सबसे मजेदार बात यह है देखने को मिली की नारनौंद रैली में हुड्डा और उदयभान की फोटो गायब थी

हरियाणा प्रभारी के खिलाफ बगावत की थी

आपको बता दें कि इससे पूर्व हरियाणा कांग्रेस के एक धड़े ने पार्टी प्रभारी दीपक बाबरिया के खिलाफ बगावत की थी। इन नेताओं ने पार्टी प्रभारी का फोन भी उठना बंद कर दिया था। इन नेताओं की शिकायत है कि प्रभारी का रवैया पक्षपात पूर्ण है।

उधर सूत्रों के मुताबिक प्रभारी ने पूरी वस्तुस्थिति पर अपना पक्ष रखा है। उन्होंने कहा है कि हरियाणा में ये स्थिति उनके आने से पहले से ही ऐसी है। जिसके पास पार्टी के भीतर जितना संख्याबल है, उसकी बात उसी रूप में सुनी जा रही है। बावजूद इसके उनकी तरफ से पार्टी की बैठकों के लिए सभी नेताओं को आमंत्रित किया जाता है। उन्होंने इसी के साथ ये भी कहा कि अगर कोई मेरा फोन नहीं उठाते या मैसेज का जवाब नहीं देते तो वो कुछ नही कर सकते। प्रभारी दीपक बाबरिया ने इसकी जानकारी कांग्रेस नेतृत्व को दे दी थी।

इससे पूर्व कुमारी शैलजा ने आज कहा था कि मुख्यमंत्री पद के लिए कोई भी दावेदार हो सकता है, लेकिन अंतिम निर्णय पार्टी का शीर्ष नेतृत्व को लेना है। 

कांग्रेस की सांसद कुमारी शैलजा ने हरियाणा में ‘कांग्रेस संदेश यात्रा’ शुरू करने से पहले एक पोस्टर जारी किया था। अभियान से पोस्टर उन्होंने हाल ही में अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर किया था। जिसमें पूर्व सीएम भूपेंद्र हुड्‌डा, पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष चौधरी उदयभान और प्रदेश इंचार्ज दीपक बाबरिया की फोटो नहीं लगाई थी।

जैसे ही ये पोस्टर दूसरी पार्टी के नेताओं के हाथ लगा तो उन्होंने चर्चा करना शुरू कर दिया कि हुड्डा और कुमारी शैलजा के बीच कुर्सी को लेकर अंदरूनी लड़ाई चल रही है। वहीं कुमारी शैलजा का ये पोस्टर वार जब कांग्रेस हाईकमान के पास पहुंचा तो अब पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा और कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष का फोटो इस पोस्टर पर लगा ली है। कहा जा रहा है कांग्रेस हाईकमान ने कुमारी शैलजा से बात की। जिसके बाद पोस्टर में हुड्डा और प्रदेशाध्यक्ष का फोटो लगाया। 

इसके बाद कांग्रेस ने भी अपने चुनाव अभियान को रफ्तार देते हुए एक ही दिन में 2 कमेटियां गठित की थी। कांग्रेस पार्टी ने चुनाव रणनीति समिति और चुनाव स्क्रीनिंग कमेटी का गठन किया था। इन दोनों कमेटी में भी हुड्डा के लोगों का बोलबाला है। शैलजा और रणदीप सुरजेवाला के समर्थक नाम मात्र के हैं।

ताजा मामले में दिल्ली में आयोजित बैठक में शैलजा व रणदीप सुरजेवाला ने भाग नहीं लिया। पत्रकारों द्वारा सवाल पूछने पर बावरिया भटक गए थे और सवाल को प्रायोजित बताया था।

भाजपा का कांग्रेस पर तंज

भाजपा हरियाणा के मीडिया प्रभारी अरविंद सैनी ने तो कांग्रेस को टुकड़े टुकड़े पार्टी कह दिया है। उन्होंने कहा है कि कांग्रेसी नेताओं का मकसद सत्ता में आकर प्रदेश का भला करना नहीं है, बल्कि सत्ता में आकर व्यक्तिगत स्वार्थ पूरा करना चाहते हैं। इसलिए स्वार्थ से भरी कांग्रेस में जिस तरह का बिखराव है, वह स्वाभाविक है।

You May Have Missed