वृक्षारोपण से ज्यादा निगरानी की जरूरत …….

आज हमें पौधे लगाने के बाद उन्हें बचाने की ज्यादा जरूरत है। सोचना होगा कहीं हम नर्सरी में पल रहे शिशु पौधों की जान तो नहीं ले रहें। पर्यावरण पर हुए एक अध्ययन में जोर दिया गया है कि जंगलों और पारिस्थितिकी तंत्रों को बचाने के लिए पुराने पेड़ों को बचाना बहुत ज्यादा जरूरी और उपयोगी होगा। अध्ययन में बताया गया है कि सामान्य पेड़ों की तुलना में पुरातन पेड़ों को बचाना पर्यावरण संरक्षण और संधारणीय भविष्य के लिए ज्यादा उपयोगी और कारगर साबित होगा।वृक्षारोपण पर्यावरण बहाली प्रयासों का एक महत्वपूर्ण घटक है, यह एक अकेला समाधान नहीं है। प्रभावी वन बहाली के लिए एक व्यापक दृष्टिकोण की आवश्यकता होती है जिसमें सामुदायिक भागीदारी, तकनीकी विशेषज्ञता और निरंतर निगरानी शामिल हो। इन कारकों को संबोधित करके, हम पुनर्वनीकरण पहल की सफलता को बढ़ा सकते हैं और एक अधिक टिकाऊ और लचीली पारिस्थितिकी प्रणाली में योगदान दे सकते हैं।

-प्रियंका सौरभ

पौधरोपण योजनाएँ जलवायु परिवर्तन से निपटने और बिगड़े हुए पारिस्थितिकी तंत्र को बहाल करने के लिए व्यापक रूप से समर्थित रणनीति के रूप में उभरी हैं। हालाँकि, उनकी लोकप्रियता और उनके द्वारा उत्पन्न सद्भावना के बावजूद, इन योजनाओं को कई गंभीर मुद्दों का सामना करना पड़ता है जो उनकी प्रभावशीलता को कमज़ोर करते हैं। पेड़ वातावरण से कार्बन डाइऑक्साइड को संग्रहीत और हटाकर जैविक कार्बन पृथक्करण में मदद करते हैं। बड़े पैमाने पर पौधरोपण को जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए एक महत्वपूर्ण समाधान के रूप में देखा जाता है, जिसमें सरकारें, गैर सरकारी संगठन और व्यक्ति शामिल होते हैं। 1950 में, भारतीय कृषि मंत्री ने वन महोत्सव (‘पेड़ों का त्यौहार’) कार्यक्रम शुरू किया, जिसे हर साल जुलाई के पहले सप्ताह में मनाया जाता है।

संयुक्त राष्ट्र ने 2021-2030 को पारिस्थितिकी तंत्र बहाली का दशक घोषित किया। 350 मिलियन हेक्टेयर बंजर भूमि को बहाल करना, पारिस्थितिकी तंत्र सेवाओं में $9 ट्रिलियन का उत्पादन करना और अतिरिक्त 13-26 गीगाटन ग्रीनहाउस गैसों को अलग करना। विभिन्न भारतीय राज्यों में एक दिन में पौधे लगाने के अभियान। विश्व आर्थिक मंच द्वारा “एक ट्रिलियन परियोजना”। “चीन की महान हरित दीवार”। पाकिस्तान की “10 बिलियन ट्री सुनामी”। “बॉन चैलेंज” 2020 तक 150 मिलियन हेक्टेयर और 2030 तक 350 मिलियन हेक्टेयर भूमि को बहाल करने के लिए। आकर्षक नारे, आकर्षक अभियान और सुर्खियाँ बटोरने वाले अभियान मीडिया का ध्यान और सार्वजनिक भागीदारी आकर्षित करते हैं।

2023 में अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ संयुक्त संबोधन में, प्रधान मंत्री ने कहा कि भारत एकमात्र G20 देश है जिसने पेरिस समझौते के तहत अपनी प्रतिबद्धताओं को पूरा किया है। 2024 के राज्यसभा संबोधन में, केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन राज्य मंत्री ने घोषणा की कि भारत ने 1।97 बिलियन टन CO2 समतुल्य का अतिरिक्त कार्बन सिंक हासिल किया है। शहरी वनों को विकसित करने के उद्देश्य से एक पहल। वन प्रबंधन और संरक्षण के लिए एक व्यापक रूपरेखा प्रदान करता है। वन/वृक्ष आवरण को बढ़ाने और पारिस्थितिकी तंत्र को बहाल करने पर ध्यान केंद्रित करता है। वन अग्नि की रोकथाम और प्रबंधन को संबोधित करता है। वन भूमि को गैर-वन उपयोगों के लिए मोड़ने के लिए वनीकरण और पुनर्जनन गतिविधियों के लिए धन प्रदान करता है। वनों में कम से कम 10% छत्र आवरण होना चाहिए, पेड़ों की न्यूनतम ऊँचाई 5 मीटर होनी चाहिए और क्षेत्रफल कम से कम 5 हेक्टेयर होना चाहिए। इस परिभाषा के तहत ऐसे क्षेत्र जहाँ कृषि प्रमुख भूमि उपयोग है, उन्हें वन नहीं माना जाता है। वनों में 10-30% छत्र आवरण होना चाहिए, पेड़ों की ऊँचाई 2-5 मीटर के बीच होनी चाहिए और क्षेत्रफल कम से कम 1 हेक्टेयर होना चाहिए। जलवायु से संबंधित संकटों और पर्यावरणीय चुनौतियों से निपटने के लिए पौधरोपण एक लोकप्रिय और प्रभावी तरीका है।

स्थानीय समुदायों की सीमित भागीदारी। पर्याप्त अनुवर्ती देखभाल और मोनोकल्चर को बढ़ावा देने की कमी। स्थानीय पारिस्थितिक संदर्भों और लोगों की भागीदारी की उपेक्षा। घास के मैदानों और जानवरों के आवासों जैसे कुछ स्थानों पर पेड़ लगाने से पारिस्थितिकी तंत्र को नुकसान पहुँच सकता है, जंगल की आग की तीव्रता बढ़ सकती है और ग्लोबल वार्मिंग बढ़ सकती है। घास के मैदानों को पेड़ लगाने के लिए वनों की कटाई या क्षरित भूमि नहीं माना जाना चाहिए; ये भूमि अत्यधिक उत्पादक और जैव विविधता वाली हैं, जो पशुधन और लोगों का भरण-पोषण करती हैं। अकेले पेड़ लगाना हमेशा अन्य तरीकों, जैसे कि पेड़ों के द्वीप (छोटे-छोटे टुकड़ों में पौधे लगाना) की तुलना में लागत-प्रभावी जलवायु समाधान नहीं होता है।

भारत के हालिया नीतिगत बदलावों में अंतर्निहित चुनौतियों का समाधान करने के लिए आत्मनिरीक्षण की आवश्यकता है। रणनीतियों में पर्याप्त वित्त, सक्रिय सामुदायिक भागीदारी और तकनीकी विचारों को प्राथमिकता दी जानी चाहिए। अभियान, सोशल मीडिया और प्रोत्साहित सामुदायिक भागीदारी वन पारिस्थितिकी तंत्र में बदलाव लाने में मदद कर सकती है। प्रयासों का उद्देश्य विविध क्षमताओं और क्षमताओं वाले लचीले वन बनाना होना चाहिए। जबकि पौधरोपण पर्यावरण बहाली प्रयासों का एक महत्वपूर्ण घटक है, यह एक अकेला समाधान नहीं है। प्रभावी वन बहाली के लिए एक व्यापक दृष्टिकोण की आवश्यकता होती है जिसमें सामुदायिक भागीदारी, तकनीकी विशेषज्ञता और निरंतर निगरानी शामिल हो। इन कारकों को संबोधित करके, हम पुनर्वनीकरण पहल की सफलता को बढ़ा सकते हैं और एक अधिक टिकाऊ और लचीली पारिस्थितिकी प्रणाली में योगदान दे सकते हैं।

पेड़ों में अपने स्थानीय आवास बदलने की क्षमता रखते हैं। वे नमी के स्तर बढ़ाने का काम करते हैं और वायुमडंल में ऑक्सीजन की मात्रा भी। पुराने पेड़ विशेष तौर पर अहम माने जाते हैं फिर भी वे तेजी से खत्म हो रहे हैं। अध्ययन में इस बात पर जोर दिया गया इस खतरनाक स्थिति के लिए ज्यादा निगरानी की जरूरत है। पुराने जंगलों और उनके पुराने पेड़ों की मैपिंग और निगरानी करनेसे संरक्षित क्षेत्रों की प्रभावशीलता और संधारणीयता का सीधा आंकलन हो सकता है।

You May Have Missed

error: Content is protected !!