पेड़ ही प्राण है, पेड़ है तो प्राण ऊर्जा है, पेड़ है तो जीवन है – बोधराज सीकरी

एक पेड़ माँ के नाम – प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की मुहिम को साकार करना हमारा कर्तव्य – बोधराज सीकरी

गुरुग्राम। श्री सत्य साईं सेवा ऑर्गेनाइज़ेशन गुरुग्राम ने पौधारोपण मुहिम के तहत दिनांक 21 जुलाई, रविवार को गुरुग्राम यूनिवर्सिटी सेक्टर 87 में महा पौधारोपण का कार्यक्रम विश्विद्यालय के प्रांगण में “सत्य साईं प्रेम तरु“ के तहत 10000000 (1 करोड़) पौधे लगाने के संकल्प के तहत किया जिसमें अलग-अलग क़िस्म के लगभग चार सौ पौधे लगाये गये।

इस कार्यक्रम में डॉक्टर दिनेश कुमार उप कुलपति गुरुग्राम विश्वविद्यालय मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहे और बोध राज सीकरी, प्रदेश संयोजक एनजीओ प्रकोष्ठ भाजपा हरियाणा एवं पंजाबी बिरादरी महा संगठन के प्रधान की इस नेक काम में अध्यक्षता रही।

जहां एक ओर डॉ. दिनेश उप कुलपति गुरुग्राम यूनिवर्सिटी ने इस ईश्वरीय काम के लिए आयोजकों का आभार प्रकट किया और पर्यावरण के निमित्त अपने बहुमूल्य शब्दों से सभी को संबोधित किया वहीं दूसरी ओर बोधराज सीकरी ने अपने वक्तव्य में ग्रन्थों का हवाला देखकर यह भी सिद्ध किया कि मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम और योगीराज भगवान कृष्ण का त्रेता युग और द्वापर युग में इस पृथ्वी पर आना भी पर्यावरण को संतुलित करने के लिए था।

बोधराज सीकरी के अनुसार हमारे जीवन का आधार है प्राण ऊर्जा, प्राण ऊर्जा का आधार है पेड़ पौधे, पेड़-पौधे का आधार है प्रकृति और प्रकृति का आधार है ईश्वर और ईश्वर का आधार है ब्रह्म। इन सबमें संतुलन रखने के लिए पौधारोपण आवश्यक है। माँ यानी जननी हमें जन्म देती है परंतु पालन तो माँ पृथ्वी अन्न पैदा करके ही हमारी करती है। हम माँ का और पृथ्वी का ऋण कभी नहीं उतार सकते परंतु माननीय प्रधानमंत्री के “एक पेड़ माँ के नाम“ मुहिम के तहत तो पेड़ लगा सकते हैं।

आज का आकर्षण का केंद्र था श्री विनीत वोहरा जो “ गिव मी ट्री ट्रस्ट” का प्रतिनिधित्व करते हैं, का भाषण। उनका पेड़ पोधों पर ज्ञान सराहनीय था। उनका जीवन प्रकर्ती के प्रति समर्पित है।

आयोजकों ने जीएमडीए का और गुरुग्राम विश्वविद्यालय का इनके सहयोग के लिये आभार प्रकट किया।

Previous post

जलाभिषेक यात्रा को शांतिपूर्वक ढंग से पूरा करने के संबंध में गुरुग्राम पुलिस द्वारा हिंदू संगठनों के साथ मीटिंग्स

Next post

मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने जताया विधायक व पूर्व मंत्री ओपी यादव के पुत्र उमेश यादव के निधन पर शोक

You May Have Missed