दो अगस्त तक चलने वाली कावड़ यात्रा को लेकर डीसी ने ली अधिकारियों की बैठक, दिए जरूरी दिशा निर्देश

गुरुग्राम से गुजरने वाले राष्ट्रीय राजमार्गों पर पैदल कावड़ियों के लिए बनाई जाएगी समर्पित लेन, सुरक्षा की दृष्टि से इस दौरान पुलिस रहेगी सजग: डीसी

गुरुग्राम, 19 जुलाई। डीसी निशांत कुमार यादव ने कावड़ यात्रा के दौरान कानून व्यवस्था बनाए रखने, कावड़ियों की सुरक्षा व उनके सुरक्षित आवागमन के लिए सडक़ सुरक्षा सुनिश्चित करने जैसे कार्यो की तैयारियों को लेकर शुक्रवार को सम्बंधित अधिकारियों के साथ बैठक कर उन्हें आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

डीसी ने बैठक की अध्यक्षता करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिये कि कांवड़ यात्रा को निर्बाध तरीके से पूर्ण करवाने को लेकर जिला प्रशासन द्वारा सभी तैयारियां समय रहते पूरी कर ली जाए।

उन्होंने कहा कि दक्षिण हरियाणा व राजस्थान के श्रद्धालु हरिद्वार से गुरुग्राम के रास्ते कावड़ लेकर आते है। ऐसे में कावड़ियों की सुरक्षा के लिए पुख्ता प्रबंध करने व जिन रास्तों पर कावडिय़ों का आगमन अधिक रहता है जरूरत पडऩे पर उन रास्तों से यातायात को किस प्रकार डाइवर्ट किया जा सकता है। इसके लिए विभाग द्वारा बंदोबस्त पहले से ही कर लिए जाने चाहिए। डीसी ने कहा कि निगम के अधिकारी यह भी सुनिश्चित करें कि यात्रा के दौरान जहां पर भी श्रद्धालुओं द्वारा शिविर लगाए जाएं उनमें नियमित रूप से सफाई की जाए।

गुरुग्राम में राष्ट्रीय राजमार्गों पर कावंड़ियों के लिए बनाई जाएगी समर्पित लेन

डीसी ने पुलिस विभाग व एनएचएआई के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे गुरुग्राम में सरहौल बॉर्डर से खेड़की टोल, राजीव चौक से सोहना रोड सहित पटौदी रोड पर कावंड़ियों के लिए चिन्हित स्थानों पर सर्विस रोड़ पर कोन व रस्सी लगाकर उनके लिए अलग से एक समर्पित लेन बनाएं। उन्होंने कहा कि चूंकि कावड़ यात्रा 24 घंटे चलती है ऐसे में रात्रि के समय कावंड़ियों की सुरक्षा की दृष्टि से समर्पित लेन पर रिफ्लेक्टर टेप अवश्य लगाई जाए। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि कावंड़ यात्रा के दौरान किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए सोहना रोड पर एक व जयपुर मार्ग पर तीन एम्बुलेंस की व्यवस्था भी की जाए।

बैठक में डीसीपी ट्रैफिक वीरेंद्र विज, सीएमओ वीरेंद्र यादव, डिप्टी सीएमओ जयप्रकाश सहित एनएचएआई व पुलिस विभाग के अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!