हरियाणा उदय कार्यक्रम के तहत पर्यावरण संरक्षण के उद्देश्य से गुरुग्राम पुलिस द्वारा किया गया पौधारोपण

विभिन्न अपराधों के प्रति किया जागरूक

गुरुग्राम : 16 जुलाई 2024 – आज दिनांक 16.07.2024 को महिला निरीक्षक पूनम सिंह, प्रबन्धक महिला थाना मानेसर, गुरुग्राम की पुलिस टीम ने हरियाणा उदय कार्यक्रम के तहत पर्यावरण संरक्षण तथा वातावरण को हरा-भरा रखने के लिए अपनी प्रतिबद्धता दिखाते हुए बाल भारती पब्लिक स्कूल सैक्टर-1 आईएमटी मानेसर, गुरुग्राम में पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया।

इस दौरान स्कूल के बच्चों के साथ मिलकर पौधारोपण किया गया। इस दौरान महिला थाना मानेसर पुलिस टीम द्वारा मेरा पेड़ मेरी जिम्मेदारी नारे को आगे बढ़ते हुए पौधों की देखभाल करने के संबंध में भी जागरूक किया। इस दौरान पर्यावरण के महत्व तथा संरक्षण के इस अभियान में अधिक से अधिक बच्चों को भाग लेने के संबध में प्रोत्साहित किया।

गुरुग्राम पुलिस द्वारा वातावरण को शुद्ध, हरा भरा रखने के लिए बारिश के इस मौसम में पर्यावरण संरक्षण का संदेश देने के लिए लगातार पौधारोपण किया जा रहा है। इस पौधारोपण अभियान में पुलिस कर्मचारियों के साथ साथ स्थानीय लोग भी बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं। मानसून के दौरान पौधे लगाने का यह अभियान लगातार जारी रहेगा।

इस कार्यक्रम के दौरान विधार्थियों व स्टॉफ को बच्चों व महिला विरुद्ध अपराधों के संबंध में जानकारी देकर जागरूक किया गया तथा बच्चों को नशे के दुष्प्रभाव के संबंध में भी जानकारी देकर जागरूक किया गया व नशे से दूर रहने, नशीले पदार्थों का सेवन नहीं करने के संबंध में जागरूक किया गया।

इस कार्यक्रम के दौरान स्कूल के विद्यार्थियों ने नए कानूनों के चार्ट पुलिस टीम को भेंट किए। इन चार्ट्स में नए कानून की धाराओं को आईपीसी की धाराओं के अनुरूप दिखाया गया था।

इस दौरान पुलिस टीम ने सभी से अपने आस-पास अधिक से अधिक पेड़-पौधे लगाकर उनकी देखभाल करके पर्यावरण संरक्षण में अपना योगदान देने की अपील की।

You May Have Missed