निशांत कुमार यादव ने मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्य की समीक्षा कर संबंधित अधिकारियों को दिए आवश्यक दिशा निर्देश

घर-घर जाकर सत्यापन कार्य मे तेजी लाकर पोर्टल पर करें अपलोड : जिला निर्वाचन अधिकारी

युवा वोटर्स को जोड़ने के लिए कॉलेज- यूनिवर्सिटी में विशेष शिविर लगाने के दिए निर्देश

गुरूग्राम, 16 जुलाई। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डीसी निशांत कुमार यादव की अध्यक्षता में मंगलवार को लघु सचिवालय स्थित कॉन्फ्रेंस हॉल में मतदाता सूची द्वितीय पुनरीक्षण कार्य की समीक्षा बैठ हुई। बैठक में मतदाताओं का घर-घर जाकर सत्यापन, बूथ रेशनलाइज़ेशन, लंबित फॉर्म 6,7 एवं 8, एएमएफ समेत अन्य बिंदुओं पर समीक्षा की गई। डीसी ने सभी एआरओ को कार्य में तेजी लाने का निर्देश दिया। साथ ही सभी बीएलओ को घरों में जाकर सत्यापन कार्य तीव्र गति से करने व पोर्टल पर अपलोड करने की हिदायत दी।

डीसी ने भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों एवं पुनरीक्षण कार्यक्रम में किये जाने वाले निर्वाचन संबंधी कार्य प्रगति की जानकारी ली। सर्वप्रथम हाउस टू हाउस सर्वे कार्य की जानकारी लेते हुए डीसी द्वारा सभी विधानसभा क्षेत्र के एआरओ को अपने क्षेत्रों में भौतिक निरीक्षण कर बीएलओ एवं बीएलओ सुपरवाइजर के कार्यों की समीक्षा करने का निर्देश दिया गया। उन्होंने सभी एआरओ से कहा कि नए मतदाता पहचान-पत्र के आवेदन, क्षतिग्रस्त मतदाता पहचान पत्र का रिप्लेसमेंट एवं स्वच्छ एएसडी सूची के निर्माण कार्य की मोनिटरिंग अवश्य करें।

डीसी नें लोकसभा चुनाव में कम वोटिंग परसेंटेज वाले मतदान केन्द्रो का निरीक्षण करने, उन क्षेत्रो के लिए विशेष कार्य योजना के तहत सभी छूटे हुए मतदाताओं के नाम जोड़ने, मृत मतदाताओं के नाम हटाने तथा लोगों को मतदान के महत्व की जानकारी देते हुए मतदान के प्रति प्रेरित करने के निर्देश दिए।

उन्होंने संबंधित सहायक रिटर्निगं अधिकारियों के साथ नई वोट बनवाने के साथ आवश्यकतानुसार नये बूथों के गठन पर गंभीरता से मंथन कर विधान सभा क्षेत्र वाईज बारिकी से जानकारी लेकर दिशा-निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि एक बूथ पर मतदाताओं की संख्या 1400 मतदाओ से अधिक नहीं होनी चाहिए। वहां नये बूथों के गठन के लिए राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों तथा आरडब्ल्यूए के साथ बैठक भी करें।

युवा वोटर्स को जोड़ने के लिए कॉलेज- यूनिवर्सिटी में लगाए जाएं विशेष शिविर

डीसी ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशानुसार नए वोटर्स को जोड़ने पर विशेष आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि आयोग के निर्देशानुसार जिला में उपरोक्त निर्धारित लक्ष्यों की पूर्ति के लिए जिला में स्थित सभी कॉलेज व यूनिवर्सिटी में विशेष कैम्प लगाए जाएं। इसके साथ साथ सभी कॉलेजों व यूनिवर्सिटी से एक शपथ पत्र भी लिया जाए। जिसमे यह स्पष्ट रूप से लिखा हो कि उनके यहां सभी पात्र विद्यार्थियों के वोट बने हुए हैं। डीसी ने कहा कि इस पूरी प्रक्रिया में हमें आयोग के कोहर्ट प्रारूप के तहत 18 से 20 आयु वर्ग पर ज्यादा फ़ोकस रखना है।

बैठक में बादशाहपुर के एसडीएम विश्वजीत चौधरी, गुरूग्राम के एसडीएम रविंद्र कुमार, पटौदी के एसडीएम होशियार सिंह, सीटीएम कुंवर अदित्य विक्रम, ओएसडी टू डीसी प्रीति रावत, सभी विधानसभा के तहसीलदार व नायब तहसीलदार सहित निर्वाचन कार्यालय के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।

Previous post

भाजपा शासन में पिछड़ा वर्ग को मिल रहा पूरा मान सम्मान – मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी

Next post

हरियाणा उदय कार्यक्रम के तहत पर्यावरण संरक्षण के उद्देश्य से गुरुग्राम पुलिस द्वारा किया गया पौधारोपण

You May Have Missed

error: Content is protected !!