सरकारी स्कूलों की कार्यप्रणाली में निरंतर सुधार करने में अहम भूमिका निभा रही स्कूल प्रबंधन समितियां : शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा

पलवल में जिला स्तरीय विद्यालय प्रबंधन समिति का प्रशिक्षण और सम्मेलन कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर पहुँची शिक्षा मंत्री

एसएससी सदस्यों, स्टार शिक्षकों व स्टार मैटर निपुण व 10वीं व 12वीं में अव्वल रहे विद्यार्थियों को किया सम्मानित

चंडीगढ़, 13 जुलाई – हरियाणा की शिक्षा मंत्री श्रीमती सीमा त्रिखा ने आज पलवल में जिला स्तरीय विद्यालय प्रबंधन समिति के प्रशिक्षण और सम्मेलन में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। कार्यक्रम का शुभारंभ मां सरस्वती की मूर्ति के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित करके किया गया। कार्यक्रम में पहुंचने पर विधायक श्री दीपक मंगला व विधायक श्री जगदीश नायर ने शिक्षा मंत्री श्रीमती सीमा त्रिखा का पुष्पगुच्छ भेंट कर स्वागत – अभिनंदन किया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए शिक्षा मंत्री ने कहा कि स्कूल प्रबंधन समितियों (एसएमसी) को सरकारी स्कूलों पर बारीकी से नजर रखनी होगी। एसएमसी सदस्य विभाग की मजबूत इकाई हैं और शिक्षा की गुणवत्ता सुधार करने के लिए समिति के सदस्य निरंतर प्रयास कर कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री नायब सिंह के मार्गदर्शन में शिक्षा के स्तर में और अधिक सुधार करने तथा विद्यार्थियों को बेहतर संसाधन एवं अन्य सुविधाएं प्रदान करने के उद्देश्य से इस दिशा में निरंतर कार्य किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि एसएमसी सदस्यों द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में किए जा रहे कार्य सराहनीय है। एसएमसी सदस्यों द्वारा दिए गए हर सुझाव को वह मुख्यमंत्री के समक्ष प्रस्तुत करेंगी, ताकि शिक्षा की गुणवत्ता में ज्यादा से ज्यादा सुधार लाया जा सके। उन्होंने कहा कि एमएससी सदस्य एक साल में अभिभावकों व शिक्षकों के बीच कम से कम 11 बैठक अवश्य करवाएं।

प्रदेश के सभी 22 जिलों में 11 दिनों में जिला स्तरीय स्कूल प्रबंधन समितियों के प्रशिक्षण के कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। एमएससी सदस्य खासतौर पर महिलाएं दो-दो के समूह बनाकर सरकारी विद्यालयों में लंच टाइम से पहले और लंच टाइम के बाद तक दो घंटे का समय जरूर निकालें और इस दौरान स्कूलों में विद्यार्थियों को दिए जा रहे मिड – डे मील की गुणवत्ता की भी जांच करें।

इस मौके पर श्रीमती सीमा त्रिखा ने विभिन्न स्कूलों द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया।

उन्होंने एसएमसी सदस्यों के साथ जिला में 10वीं और 12वीं कक्षा में अव्वल रहे विद्यार्थियों, स्टार मेंटर व स्टार टीचर्स निपुण को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया।

You May Have Missed

error: Content is protected !!