हैफेड ने निर्यात के लिए पूर्वी अफ्रीकी देशों को लक्ष्य बनाया

चंडीगढ़, 13 जुलाई- सऊदी अरब और यूएई को 132 मिलियन अमेरिकी डॉलर के बासमती चावल के निर्यात ऑर्डर के सफल निष्पादन से उत्साहित हैफेड ने अब रवांडा और तंजानिया में निर्यात की संभावनाओं को तलाशना शुरू किया है।

हैफेड के चेयरमैन श्री कैलाश भगत, हैफेड के एमडी डॉ. जे गणेशन, हरियाणा के विदेश सहयोग विभाग के सलाहकार श्री पवन चौधरी और हैफेड के मुख्य महाप्रबंधक श्री रजनीश शर्मा सहित एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल ने रवांडा का दौरा किया और 12 जुलाई 2024 को किगाली में सशस्त्र बल दुकानों के महानिदेशक और उनके वरिष्ठ अधिकारियों की टीम के साथ व्यापारिक गठजोड़ और विभिन्न कृषि वस्तुओं के निर्यात के लिए बैठक की।

विस्तृत चर्चा के बाद सशस्त्र बल कैंटनों, रवांडा को चावल की नियमित आपूर्ति के लिए हैफेड के साथ दीर्घकालिक अनुबंध को अंतिम रूप देने और रिफाइंड सूरजमुखी तेल, कोल्ड प्रेस्ड सरसों तेल और बाजरा आधारित उत्पादों की संभावना तलाशने पर सैद्धांतिक रूप से सहमति बनी। हैफेड के एमडी डॉ. जे. गणेशन आईएएस ने सशस्त्र बलों की कैंटीनों को अच्छी गुणवत्ता वाले उत्पादों की नियमित और निरंतर आपूर्ति का आश्वासन दिया। प्रतिनिधिमंडल ने रवांडा में व्यापार के अवसरों का पता लगाने के लिए रवांडा में भारतीय उच्चायोग के अधिकारियों के साथ बातचीत भी की। हैफेड ने अपने उत्पादों को प्रदर्शित करने के लिए तंजानिया के दार एस सलाम में 48वें दार एस सलाम अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले (डीआईएफटी) में अपना स्टॉल भी लगाया है, जिसका उद्घाटन 11 जुलाई को तंजानिया के टैनट्रेड की महानिदेशक सुश्री लतीफा मोहम्मद खामिस और हैफेड के अध्यक्ष श्री कैलाश भगत ने हैफेड के प्रबंध निदेशक डॉ. जे. गणेशन, आईएएस, हरियाणा विदेश सहयोग विभाग के सलाहकार, तंजानिया में भारत के प्रभारी श्री पवन चौधरी, श्री मनोज बी वर्मा की उपस्थिति में किया।

इसी दिन डीआईटीएफ, तंजानिया में भारतीय और तंजानियाई प्रवासियों की उपस्थिति में भारत-हरियाणा दिवस भी मनाया गया। इस अवसर पर बोलते हुए हैफेड के प्रबंध निदेशक डॉ. जे. गणेशन, आईएएस ने तंजानिया और हरियाणा के सभी गणमान्य व्यक्तियों और व्यापार जगत के नेताओं का स्वागत किया। उन्होंने तंजानिया और हरियाणा के बीच विशेष रूप से कृषि क्षेत्र में सहयोग को मजबूत करने पर जोर दिया, जिसमें हैफेड अग्रणी भूमिका निभा सकता है। हैफेड के अध्यक्ष श्री कैलाश भगत ने यह भी बताया कि हैफेड खाद्य तेलों आदि सहित किसी भी कृषि-वस्तु को तंजानिया में निर्यात करने के लिए तैयार है और 48वें दार एस सलाम अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले (डीआईटीएफ), तंजानिया में हैफेड की भागीदारी इसका प्रमाण है।

Previous post

केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह ने नारनौल में स्काई ड्राइविंग की, बोले साहसिक पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा

Next post

जनता ने चौधरी धर्मबीर सिंह को जीताकर बीजेपी की ताकत को बरकरार रखने में सहयोग दिया : राव इंद्रजीत सिंह

You May Have Missed