प्रदेश में पिछले साढ़े नौ वर्षों में शिक्षा के क्षेत्र में हुए बेहतरीन कार्य : शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा

• शिक्षा मंत्री ने फरीदाबाद में जिला स्तरीय विद्यालय प्रबंधन समिति कॉन्फ्रेंस-सह-प्रशिक्षण शिविर में बतौर मुख्य अतिथि की शिरकत

चंडीगढ़, 13 जुलाई – हरियाणा की शिक्षा मंत्री श्रीमती सीमा त्रिखा ने कहा कि प्रदेश सरकार ने पिछले साढ़े नौ वर्षों में शिक्षा के क्षेत्र में बेहतरीन कार्य किया है। जिससे प्रदेश में शिक्षा का स्तर बढ़ा है। यशस्वी मुख्यमंत्री श्री नायब सिंह के नेतृत्व में सरकार विधार्थियों को सुगम और अच्छी शिक्षा प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है तथा प्रदेश सरकार अपनी लाभकारी योजनाओं के माध्यम से इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए निरंतर कार्यरत है।

शिक्षा मंत्री श्रीमती सीमा त्रिखा आज फरीदाबाद में आयोजित जिला स्तरीय विद्यालय प्रबंधन समिति की कॉन्फ्रेंस-सह-प्रशिक्षण शिविर में उपस्थित लोगों को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रही थीं। इस अवसर पर फरीदाबाद विधायक श्री नरेंद्र गुप्ता तथा तिगांव विधायक श्री राजेश नागर विशिष्ठ अतिथि के रूप में मौजूद रहे।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि इस कार्यक्रम के आयोजन का उद्देश्य विद्यालय में गठित स्कूल मैनेजमेंट कमेटी (एसएमसी) को उसके मूल कार्यों तथा दायित्वों के संबंध में विस्तृत जानकारी प्रदान करना है। हम चाहते हैं कि छात्र-छात्राओं को किसी समस्या का सामना न करना पड़े। उन्होंने आगे कहा कि पिछले साढ़े नौ वर्षों में वर्तमान सरकार ने बल्लभगढ़ एवं मोहना में महिला कॉलेज, सेक्टर-23 में को-एड कॉलेज, नचोली, दयालपुर में कॉलेज का निर्माण कराया है। जिससे हमारी आने वाली पीढ़ी का भविष्य उज्जवल बनेगा और इसी तरह हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के भारत को 2047 तक विकसित बनाने के सपने को साकार होगा। आने वाले समय में प्रदेश में 92 सरकारी स्कूलों की इमारतों का नवीनीकरण एवं निर्माण कराया जाएगा। शिक्षा मंत्री ने कहा कि जल्द ही 500 अध्यापकों की पदोन्नती की जाएगी तथा खाली पदों पर नये शिक्षकों को नियुक्त किया जाएगा। जिससे विद्यालयों में शिक्षकों की कमी की समस्या नहीं रहेगी।

विधायक श्री राजेश नागर ने कहा कि भारत एक युवा देश है। भारत की आबादी में सबसे ज्यादा हिस्सेदारी युवाओं की है। हमारे देश का कोई भी युवा शिक्षा के अधिकार से वंचित न रह जाए, इसको ध्यान में रखकर ही केंद्र तथा प्रदेश सरकार मिलकर हर संभव प्रयास कर रही है। वर्तमान में देश में आईआईटी की संख्या 2014 के बाद बढ़ी हैं तथा प्रदेश सरकार हर जिले में मॉडल संस्कृति स्कूल खोलने का कार्य कर रही है।

विधायक श्री नरेंद्र गुप्ता ने उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि आज इस प्रांगण में आयोजित यह एसएमसी कॉन्फ्रेंस शिक्षा मंत्री की एक सराहनीय पहल है। एक व्यक्ति के जीवन में उसके गुरु और शिक्षक की भूमिका बहुत अहम् होती है। विद्यालय प्रबंधन समिति का उद्देश्य शिक्षक एवं परिजनों के बीच समन्वय बनाकर विद्यार्थियों के हितों के लिए कार्य करना है।

शिक्षा मंत्री ने जिला के टॉपर तथा जी मैन्स, नीट जैसी परीक्षाओं में सफल होने वाले विद्यार्थियों को सम्मानित किया। साथ ही शिक्षा के क्षेत्र में बेहतर कार्य करने वाले एसएमसी सदस्यों, प्रिंसिपलों एवं स्टार टीचर्स को भी सम्मानित किया।

Previous post

सांसद दीपेन्द्र सिंह हुड्डा 15 जुलाई को करनाल से करेंगे ‘हरियाणा मांगे हिसाब’ अभियान की शुरुआत

Next post

रात 10:30 बजे विष्णु गार्डन पहुंचे जीएल शर्मा, एसडीओ को मौके पर बुलाकर सीवर सफाई का  दिया निर्देश 

You May Have Missed