उचित समय पर सही दवाई और पौष्टिक आहर टी बी उन्मूलन के लिए अति आवश्यक- श्रीमती शालिनी चेतल

वानप्रस्थ संस्था के द्वारा टी बी ग्रस्त रोगियों कों प्रोटीन युक्त पौष्टिक आहार किट्स वितरण करने के हुए दो वर्ष पूरे

हिसार – वानप्रस्थ संस्था के द्वारा टी बी ग्रस्त रोगियों कों प्रोटीनयुक्त पौष्टिक आहार किट्स वितरण करने के दो वर्ष पूरे होने पर एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर श्रीमती शालिनी चेतल, ओ एस डी कमिश्नर, मुख्य अतिथि थी। उन्होंने अपने हाथों से टी बी मरीज़ों को किट्स वितरित करते हुए कहा कि हमें अपने शरीर को मंदिर के समान स्वच्छ रखना चाहिए। उन्होंने कहा कि हमें अपना ही नहीं वरन् आस पास के लोगों को भी इस बिमारी से बचाने का प्रयास करना चाहिए।उन्होंने कहा कि वानप्रस्थ समाज के वंचित और टी. बी. रोगियों की सेवा कर रहा है, अत्यंत सराहनीय है। कोई भी सरकार का अभियान तब तक सफल नहीं हो सकता जब तक लोगों एवं एन . जी . ओ की भागीदारी ना हो।

इस से पहले क्लब के सदस्यों और टी बी पीड़ित 72- वर्षीय कबूतरी देवी ने श्रीमती शालिनी चेतल एवं डा: अरुण नंदा को पौधा भेंट किया।

क्लब के महासचिव डा: जे. के. डाँग ने श्रीमती शालिनी जी का स्वागत करते हुए कहा कि वानप्रस्थ निःशय मित्र योजना के अंतर्गत अगस्त -2022 से 50-टी. बी. रोगियों को प्रति मास प्रोटीन युक्त पौष्टिक आहार बाँट रहा है ताकि इन रोगियों की रोग – प्रतिरोधक क्षमता बढ़ सके और वह जल्दी ठीक हो सकें।

टी. बी. अस्पताल से आए डिप्टी सी. एम. ओ. डॉ अरुण नंदा ने डा: सपना गहलावत , चीफ़ मैडिकल ऑफिसर, हिसार की ओर से हिसार को टी बी मुक्त बनाने में सहयोग के लिए वानप्रस्थ संस्था का धन्यवाद किया।डा: नंदा ने उपस्थित मरीजों को संबोधित करते हुए कहा कि जिस घर में कोई टी बी मरीज़ है, घर के अन्य सदस्यों को बी . सी . जी . का टीका लगवाना आवश्यक है ।उन्हें भी समय समय पर टी बी के लिए जाँच करवाते रहना चाहिए।

टी बी अस्पताल में कार्यरत एवम् इस अभियान में प्रमुखता से हिस्सा लेने वाली श्रीमती बालकेश ने भी टी बी मरीज़ों को प्रोटीनयुक्त किट्स को नियमित रूप से लेने के लिए प्रेरित किया और कहा कि घर में टी बी रोगी के बर्तन अलग से रखें और अलग से ही कपड़े धोएँ ताकि घर के अन्य सदस्य इस भयावह बीमारी से बचे रहें।

इस प्रोग्राम में हर मरीज़ को छ: मास के लिये हर मास दो- डिब्बे प्रोटीन पाउडर, एक किलो गुड़, एक किलो भुने हुए चने,एक किलो काले चने, एक किलो बेसन, दो पैकेट न्यूट्रेला और हाथ धोने के लिए दो साबुन दिये जाते हैं।

क्लब के प्रधान श्री दयानंद बैनीवाल ने श्रीमती शालिनी का इस अवसर पर आने के लिए आभार व्यक्त किया और उन्हें “दुआ और दवा” एवं “गीता” नामक पुस्तकें भेंट की । उन्होंने कहा कि वानप्रस्थ संस्था समाज की सेवा के लिए प्रतिबद्ध है।

इस अवसर पर टी बी चैंपियन श्रीमती रंजना एवं राजवंत को विशेष रूप से आमंत्रित किया गया। ये दोनों अब टी बी मुक़्त हो गए हैं और अब मरीज़ों को सही दवा और खुराक लेने के लिए प्रेरित करती हैं।

इस अवसर पर क्लब की ओर से श्री एस. पी. चौधरी , श्री योगेश सुनेजा, श्री बलवंत जांगड़ा, डा: पुष्पा खरब , डा: सुनीता सुनेजा, डा: इन्दु गहलावत, श्रीमती श्यामा गोसाईं एवं श्रीमती पुष्पा शर्मा ने भी रोगियों को पौष्टिक आहार किट्स बाँटे। आज कुल 60 टी बी मरीज़ों को पौष्टिक आहार किट्स बाँटे गए।

टी. बी. अस्पताल की ओर से श्रीमती बलकेश कालीरमन , श्री मनदीप – पी. पी. कॉर्डिनेटर और श्री ओम प्रकाश वर्मा, और आंगन बाड़ी के सदस्य अंजू , अनीता , आशा , सुनीता, शर्मिला , कैलाश, मीना एवं बँटी ने भाग लिया।

सभी मरीज़ों के लिए जलपान का प्रबंध भी किया गया।

You May Have Missed

error: Content is protected !!