हिसार – भारतीय योग संस्थान के तत्वावधान से हिसार इकाई के प्रधान श्री सुरेश जांगड़ा जी की अध्यक्षता में सैक्टर 15-ए के हैरिटेज पार्क ने अपने योग केंद्र के स्थापना दिवस की पहली वर्षगाँठ बड़े धूमधाम से मनाई ।

योगा केंद्र के प्रधान डा: जे. के . डाँग ने श्री जांगड़ा जी , श्री ज़ुबीन जी एवं श्री राकेश जी का स्वागत करते हुए कहा कि आज के ही दिन श्री सुरेश जांगड़ा के मार्गदर्शन में इस योग- केंद्र का उद्घाटन किया गया था । श्री सुरेश जी के निरीक्षण एवं साधकों के अथक परिश्रम से एक वर्ष की छोटी सी अवधि में यह केंद्र फल – फूल गया है और हिसार के अग्रणीय केंद्रों में से एक है । साधकों ने सुरेश जांगड़ा जी , ज़ुबीन जी एवं राकेश जी को फूलों का गुलदस्ता भेंट कर सम्मानित किया ।

मंचसंचालन करते हुए डा: पुष्पा खरब ने कहा कि योग – साधना शारारिक एवम् मानसिक शक्ति प्रदान करती है । हमारी प्रतिरोधक शक्ति को भी बढ़ाती है।योग करने से असाध्य बीमारियों का निवारण हो सकता है।

आज के कार्यक्रम का शुभारंभ डा: कमलेश कुकडेजा की ईश वंदना एवं गायत्री मंत्र से हुआ। योग शिक्षकों ने योगाभ्यास करवाया। श्री राकेश ने सूक्ष्म क्रियाओं , डा: इन्दु ने सूर्यनमस्कार, डा: बूरा ने पश्चिमोंतान एवं कोण आसन, सरोज जी ने शश्क आसन, योग राज जी ने सर्प आसन एवं अशोक गोयल जी ने पवन- मुक्त आसन का अभ्यास करवाया।श्री सुरेश जी ने प्राणायाम एवं ज़ुबीन जी ने योग ध्यान करने की सही विधि बताई ।

डा: पुष्पा खरब ने अपनी सधी एवं सुरीली आवाज़ में “ तेरे पूजन को भगवान बना मन मंदिर आलीशान “ भजन सुना कर सबको मंत्र मुग्ध कर दिया।

श्री सुरेश जांगड़ा जी ने कहा कि योग तन एवं मन को साधने का बहुत ही सुंदर माध्यम है ।

इस अवसर पर श्री ज़ुबीन गोयल जी ने योग के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि आज के समय योग बिना कोई पैसा खर्च किए स्वस्थ रहने का सर्वोत्तम साधन है। उन्होंने कहा कि हेरिटेज पार्क एक ऐसी योग नर्सरी एवम् रिसर्च एंड डेवलपमेंट सेंटर है जहां से बहुत सारे शिक्षक तैयार होकर हिसार में अन्य केंद्र स्थापित करने में सक्षम रहे हैं।

ईश्वर प्रार्थना एवं शांति पाठ से कार्यक्रम का समापन हुआ।आज के योगाभ्यास एवं केंद्र की वर्ष गाँठ के अवसर पर 35 साधकों ने भाग लिया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *