कॉल सेंटर के मालिक/संचालक सहित कुल 04 आरोपी गिरफ्तार, कब्जा से 04 हेडफोन, 01 लैपटॉप चार्जर व 04 लैपटॉप बरामद।

गुरुग्राम: 05 जुलाई 2024 – दिनांक 05.07.2024 को निरीक्षक सवित कुमार, प्रबंधक थाना साईबर अपराध पूर्व, गुरूग्राम की पुलिस टीम को अपने विश्वशनीय सूत्रों के माध्यम से एक सूचना मकान नo 367 सैक्टर 55, गुरुग्राम में अवैध/फर्जी तरीके से कॉल सैन्टर चलाकर रग्बी मैच, फुटबॉल मैच, सिंगर कंसर्ट टिकट बुकिंग के नाम पर ठगी किए जाने के सम्बन्ध में प्राप्त हुई।

प्राप्त सूचना पर श्री प्रियांशु दीवान HPS सहायक पुलिस आयुक्त साईबर अपराध, गुरुग्राम के निर्देशन में एक रेडिंग पुलिस टीम गठित की गई और टीम द्वारा उपरोक्त सूचना में बताए गए स्थान पर चलाए जा रहे कॉल सेंटर पर रेड़ की गई। रेड़ के दौरान उक्त कॉल सेंटर फर्जी/अवैध तरीके से संचालित होना तथा फुटबॉल मैच, सिंगर कंसर्ट टिकट बुकिंग के नाम पर धोखाधड़ी करके ठगी करने की वारदातों को अंजाम देना पाया जाने पर कॉल सेंटर के मालिक/संचालक सहित कुल 04 आरोपियों को कॉल सेंटर से काबू किया गया, जिनकी पहचान सोनू निवासी भाटी कलाँ फतेहपुर बेरी (दिल्ली), आकाश चौहान उर्फ स्काई निवासी खुर्जा जिला बुलंदशहर (उत्तर-प्रदेश) वर्तमान निवासी राजपुर खुर्द एक्स्टेंसन (दिल्ली), सूरज कुमार भारती निवासी गाँव लखी सराय ( बिहार) वर्तमान निवासी तरला मोहल्ला घिटोरनी (दिल्ली) व सीमांत राघव निवासी लक्ष्य अपार्टमेंट घिटोरनी (दिल्ली) के रुप मे हुई। आरोपियों के खिलाफ धारा 3, 318(4), 319 BNS व 75 IT Act. के तहत थाना साईबर अपराध पूर्व, गुरुग्राम में अभियोग अंकित करके आरोपियों उक्त को अभियोग में नियमानुसार गिरफ्तार/शामिल अनुसंधान किया गया।

आरोपियों से पुलिस पूछताछ में ज्ञात हुआ कि आरोपी सोनू कॉल सेंटर का संचालक है तथा यह अपने उपरोक्त साथियों/कर्मचारियों के साथ मिलकर इस कॉल सैंटर का संचालन करता है। ये गूगल पर विदेश में सिंगर कंसर्ट, फुटबॉल मैच, रग्बी मैच की टिकट बुक करने के नाम पर विज्ञापन डलवाकर अपने टोल फ्री नंबर पर कॉल करवाता हैं। टिकट बुकिंग के दौरान ये लोग कॉल करने वाले लोगों को उनके डेबिट/क्रेडिट कार्ड में समस्या व टिकट बुकिंग में समस्या होने की बात कहकर उनसे वॉलमार्ट के गिफ्ट कार्ड खरीदवाते हैं और फिर उन गिफ्ट कार्ड के नंबर पूछकर उन गिफ्ट कार्ड नंबर को टेलीग्राम के माध्यम से चाइनीज लोगों से रिडीम करवाते हैं और उस पैसे को अपने क्रिप्टो वॉलेट में डलवाकर विदेशी लोगों के साथ ठगी की वारदात को अंजाम देते हैं।

आरोपी सोनू अपने साथी आकाश चौहान को प्रॉफिट के 50% हिस्सेदारी के तौर पर देता है इसके अलावा सोनू ने आरोपी सूरज कुमार भारती तथा सीमांत राघव को कॉलिंग के लिए रखा हुआ है जिनको यह ठगी में कमाई गई राशि से 30% हिस्सा देता है तथा समय-समय पर इंसेंटिव भी देता है ताकि यह लोग लालच में आकर ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ ठगी की वारदात को अंजाम दे सकें।

पुलिस टीम द्वारा उपरोक्त आरोपियों द्वारा इस जालसाजी में प्रयोग किए जाने वाले 04 लैपटॉप, 04 हेडफोन व 01 चार्जर इनके कब्जा से बरामद किए गए है। अभियोग में नियमानुसार आगामी कार्यवाही की जा रही है। अभियोग का अनुसन्धान जारी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *