गुरुग्राम में सेक्टर 31 में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर हुआ कार्यक्रम

गुरुग्राम – गुरुग्राम में सेक्टर 31 में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर शुक्रवार को बादशाहपुर एस डी एम श्री विश्वजीत चौधरी जी की अध्यक्षता में योग कार्यक्रम आयोजित किया गया। सैकड़ों की संख्या में लोगों ने यहां पहुंच कर सेहत को तंदुरुस्त रखने के लिए योग किया। पुरुष, बच्चों सभी में इसको लेकर उत्साह रहा।

आयुष विभाग गुरुग्राम की चिकित्सा अधिकारी डॉ. नीतिका शर्मा ने बताया कि आज दुनिया भर में भारत योग के मामले में विश्व गुरु है। उन्होंने कहा कि योग से अनेक बीमारियों से मुक्ति मिलती है, मन शांत रहता है और शरीर में नई उर्जा का संचार होता है। योग सिर्फ शरीर को तोड़ने मरोड़ने की क्रिया नहीं है बल्कि एक संपूर्ण साधना है जिसको साधक अपने तन और मन को स्वस्थ रखने के लिए उचित तरीके से करता है। योग करने के दौरान कब सांस अंदर खींचना है, किस करवट से उठना है यह सभी बातें मायने रखती हैं। जो भी निर्देश योगाचार्य आपको देते हैं उनको पूरी तरह से मानकर योग अभ्यास करने से ही आपको उस योग क्रिया का संपूर्ण लाभ मिलेगा। उतना ही शरीर को खींचे, जितना आपकी क्षमता है। क्षमता से अधिक व्यायाम करने से मसल्स स्प्रेन होने का खतरा हो सकता है।

इस कार्यक्रम में आयुष विभाग गुरुग्राम से मोनिका योग सहायक, रेखा योग सहायक ने योग अभ्यास करवाया। इस कार्यक्रम में एस डी एम कार्यालय बादशाहपुर से मनीष सेठी जी व आयुष विभाग से गुरदास,हरिदास डिस्पेंसर,रजनी,उदय व अन्य उपस्थित रहे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!