डीसी निशांत कुमार यादव ने अधिकारियों को दिए निर्देश

गुरूग्राम, 19 जून – डीसी निशांत कुमार यादव ने कहा कि समाधान शिविर का उद्देश्य जनसमस्याओं का निराकरण प्रभावी रूप से करना है। सरकार के निर्देशानुसार प्रशासन के साथ ही समाधान शिविरों में जिला लोक संपर्क एवं शिकायत निवारण समितियों के सदस्यों की भागीदारी भी सुनिश्चित हो रही है। शिविर में आने वाली शिकायतों की स्थिति को पोर्टल पर अपलोड करने के निर्देश भी दिए गए हैं। साथ ही शिकायतों के समाधान व वास्तविक स्थिति के लिए हर पहलू पर प्रशासन की पारखी नजर है।

डीसी निशांत कुमार यादव ने संबंधित अधिकारियों के साथ अपने कार्यालय में समाधान शिविर के दौरान आने वाली जन शिकायतों के समाधान की प्रगति की भी समीक्षा की और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि शिविर की पारदर्शिता तथा जवाबदेही सुनिश्चित करने के लिए दैनिक समाधान शिविरों की वीडियोग्राफी भी करवाई जा रही है तथा उन्होंने भविष्य के संदर्भ के लिए इन रिकॉर्डिंग को संभालकर रखने की सलाह दी। उन्होंने अन्य विभागों की सहभागिता के कारण ‘अनसुलझी’ के रूप में वर्गीकृत शिकायतों का डेटा संकलित करने के भी निर्देश दिए। यह डेटा विभागवार और श्रेणीवार तरीके से संकलित किया जाएगा। बैठक में शिकायत समाधान में तेजी लाने के लिए लंबित शिकायत डेटा को विभाग और प्रकार के अनुसार वर्गीकृत करके, उनके समाधान के लिए जिम्मेदार संबंधित विभागों को भेजने को कहा ताकि जल्द समाधान सुनिश्चित हो सके।

डीसी ने बैठक में प्रशासनिक अधिकारियों को सर्वोत्तम प्रथाओं की जानकारी साझा करने को प्रोत्साहित करने के लिए कहा वहीं इसके अतिरिक्त समाधान प्रकोष्ठ आईटी टीम द्वारा विकसित एप्लिकेशन में अपने लीगेसी डेटा को दर्ज करने को प्राथमिकता देने की भी सलाह दी। समाधान शिविर में आने वाली हर शिकायत को पोर्टल पर अपलोड करने और साथ में समस्या की वर्तमान स्थिति के बारे में भी अपडेट करते रहें, ताकि लोगों को किसी प्रकार कोई परेशानी न हो। उन्होंने कहा कि उपमंडल स्तर पर सभी एसडीएम व संबंधित अधिकारी प्रत्येक कार्यदिवस पर प्रात: 9 बजे से 11 बजे तक आमजन की समस्याओं की सुनवाई करें। डीसी ने बताया कि गुरूग्राम में आयोजित समाधान शिविर में अब तक 186 शिकायतें रखी जा चुकी हैं। जिनका समयबद्ध तरीके से निवारण किया जा रहा है।

बैठक में एडीसी हितेष कुमार मीणा, बादशाहपुर के एसडीएम विश्वजीत चौधरी, गुरूग्राम के एसडीएम रविंद्र कुमार, मानेसर के एसडीएम दर्शन यादव, सीटीएम कुंवर आदित्य विक्रम उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!