स्मारक का सिविल वर्क करीब 90 फीसदी पूरा हो चुका है – अनिल विज

स्मारक में आजादी की पहली लड़ाई को शुरू से आखिरी तक दिखाया जाएगा – अनिल विज

पूर्व गृह मंत्री और अम्बाला कैंट के विधायक अनिल विज ने शहीद स्मारक को लेकर की समीक्षा बैठक

अम्बाला, 17 जून- हरियाणा के पूर्व गृह मंत्री एवं अम्बाला कैंट से विधायक अनिल विज ने कहा कि सन 1857 में आजादी की पहली लड़ाई में शहीदों को श्रद्धांजलि देने के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर का स्मारक बनाया जा रहा है और स्मारक का सिविल वर्क करीब 90 फीसदी पूरा हो चुका है तथा अब इसके आर्ट वर्क का काम जारी है। उन्होंने कहा कि इस स्मारक में आजादी की पहली लड़ाई को शुरू से आखिरी तक दिखाया जाएगा।

श्री विज ने अंबाला में सोमवार को आजादी की पहली लड़ाई पर आधारित शहीद स्मारक का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने वहां चल रहे निर्माण कार्यों को लेकर समीक्षा बैठक की और निर्माण कार्य का मुआयना किया। उन्होंने संबंधित कॉन्ट्रैक्टर और पीडब्लूडी को काम में तेजी लाने और इस प्रोजेक्ट को अगस्त महीने तक पूरा करने के निर्देश दिए हैं। बैठक के दौरान शहीद स्मारक के निदेशक डॉ. कुलदीप सैनी भी मौजूद रहे।

बैठक के बाद पूर्व गृह मंत्री एवं अम्बाला कैंट से विधायक अनिल विज ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय स्तर के स्मारक में आजादी की पहली लड़ाई को शुरू से आखिरी तक दिखाया जाएगा, जिसमें झांसी की रानी, तांत्या टोपे, हरियाणा के शहीद राव तुलाराम जी को भी दिखाया जाएगा। आजादी की पहली लड़ाई भी अम्बाला छावनी से शुरू हुई थी और यह स्मारक भी यहां बनाया जा रहा है।

पूर्व गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि मैं स्मारक के निर्माण कार्यों को लेकर नियमित बैठक ले रहा हूं। हम चाहते हैं कि यह अगस्त महीने तक पूरा हो जाए। इसको लेकर निरंतर संबंधित विभाग व कॉन्ट्रेक्टर को निर्देश दिए जा रहे हैं। हिंदुस्तान के टॉप इतिहासकारों की कमेटी बनाई गई है, जो इससे जुड़े ऐतिहासिक तथ्यों को लिखकर दे रही है। इसमें 2 हजार लोगों के बैठने का ओपन एयर थियेटर बनाया गया है। इस थियेटर में 1857 की क्रांति पर आधारित फिल्म भी दिखाई जाएगी।  

निर्माण कार्य का पूर्व मंत्री अनिल विज ने मुआयना किया

वहीं, पूर्व मंत्री अनिल विज ने शहीद स्मारक के निर्माण कार्य को लेकर मुआयना किया और अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने पार्किग एरिया के निर्माण को जल्द पूरा करने, स्मारक में बने फ़ूड कोर्ट को शीघ्र अलॉट करने के निर्देश दिए तथा जायजा लिया।

वहीं, बैठक में पीडब्लयूडी के अधीक्षक अभियंता नवनीत नैन, कार्यकारी अभियंता रितेश अग्रवाल, एसडीओ इलैक्ट्रीकल सुखदेव सिंह, जेई पीडब्लयूडी अश्वनी, कान्ट्रैक्टर अभिमन्यु गुप्ता, डिजाईनर कंसलटैंट रितिका सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!