– बिना जीपीएस इंटीग्रेशन के कार्य की अदायगी रोकने के साथ ही संबंधित फर्म को किया जा सकता है ब्लैकलिस्ट

– नगर निगम गुरुग्राम द्वारा सफाई व्यवस्था को बेहतर करने के लिए माइक्रो लेवल प्लानिंग के तहत किया जा रहा है कार्य

गुरुग्राम, 16 जून। नगर निगम गुरुग्राम के आयुक्त डा. नरहरि सिंह बांगड़ ने रविवार को अधिकारियों के साथ आयोजित बैठक में स्पष्ट तौर पर कहा कि सफाई कार्य में लगे सभी वाहनों का जीपीएस इंटीग्रेटेड होना अनिवार्य है। इसके लिए सभी एजेंसियों को 7 दिन में जीपीएस इंटीग्रेशन सुनिश्चित करवाएं।

उन्होंने कहा कि बिना जीपीएस इंटीग्रेशन के संबंधित फर्म को अदायगी नहीं की जाएगी तथा उसे ब्लैकलिस्ट करने की भी कार्रवाई की जा सकती है। सभी अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि उनके क्षेत्रों में सफाई कार्य या अन्य किसी भी कार्य के लिए लगाए गए सभी वाहन जीपीएस इंटीग्रेटेड हों तथा वे जीएमडीए के कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से जुड़े हों।

उन्होंने अधिकारियों से कहा कि सरकार द्वारा कचरा प्रबंधन कार्य में लगी एजेंसी का कार्य संतोषजनक ना होने के कारण इकोग्रीन एनर्जी का अनुबंध समाप्त कर दिया गया है। कंपनी को बार-बार कार्य में सुधार करने को कहा गया था, लेकिन इसके बावजूद भी कंपनी के कार्य में सुधार नहीं हुआ। अब गुरुग्राम की सफाई व्यवस्था को बेहतर करने के लिए माइक्रो लेवल प्लानिंग के तहत कार्य शुरू किया जाएगा। इसके लिए डोर-टू-डोर कलेक्शन कार्य में लगने वाली सभी गाडिय़ों की वैरीफिकेशन करवाएं तथा सभी एसेट्स को चैक करने के साथ ही टेकओवर करने की प्रक्रिया पूरी करें। उन्होंने कहा कि डोर-टू-डोर कचरा उठान का वार्ड वाईज रूट चार्ट तैयार करके हर घर तक पहुंच सुनिश्चित की जाएगी, ताकि नागरिकों को इधर-उधर कूड़ा ना फैंकना पड़े। उन्होंने अधिकारियों को सभी गारबेज वर्नेबल प्वाइंट पूरी तरह से साफ करवाने के निर्देश भी दिए। साथ ही अवैध रूप से कचरा फैंकने वालों के चालान करने की भी हिदायत दी।

उल्लेखनीय है निगम क्षेत्र में चल रहे विशेष स्वच्छता अभियान के तहत विभिन्न क्षेत्रों की सफाई सुनिश्चित की जा रही है तथा गारबेज वर्नेबल प्वाइंटों को नियमित रूप से साफ किया जा रहा है। इसके अलावा, अभियान के तहत गठित टीमों के इंचार्ज भी प्रतिदिन निरीक्षण कर रहे हैं। जो लोग सडक़ों पर कूड़ा फैंकते हैं, उनके चालान भी शुरू कर दिए गए हैं। इसके तहत जोन वाइज कम से कम 15 चालान करने का लक्ष्य सफाई निरीक्षकों को दिया गया है। रविवार, को स्वच्छता टीमों द्वारा विभिन्न क्षेत्रों में 30 चालान किए गए हैं तथा कचरा फैलाने वालों को हिदायत दी है कि वे अपने यहां डस्टबिन जरूर रखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!