फील्ड में जाने वाले प्रचार अमले के पास सरकार की योजनाओं की हो पूर्ण जानकारी : आर.एस सांगवान, संयुक्त निदेशक

तीन दिवसीय कार्यशाला में लिखे गए 47 नए गीत व 2 ड्रामा स्क्रिप्ट

गुरुग्राम, 08 जून। सूचना, लोक संपर्क, भाषा तथा संस्कृति विभाग हरियाणा द्वारा सेक्टर 27 स्थित कम्युनिटी सेंटर में गुरुग्राम व फरीदाबाद मंडल की तीन दिवसीय कार्यशाला शनिवार को संपन्न हुई। विभाग से संबंधित भजन पार्टियां, खंड प्रचार कार्यकर्ता तथा सूचीबद्ध पार्टियों को गीत, संगीत व प्रस्तुति की नई विद्याओं में पारंगत करने के उद्देश्य से आयोजित तीन दिवसीय कार्यशाला में संगीत व कला विशेषज्ञों के मार्गदर्शन के उपरांत कलाकारों ने बीते तीन दिन से जारी कार्यशाला में हरियाणा सरकार की जन कल्याणकारी नीतियों, विकासोन्मुखी कार्यक्रमों व सामाजिक जागरूकता को लेकर 47 नए विकास गीत व 2 ड्रामा स्क्रिप्ट लिखी।

शनिवार को कार्यशाला के अंतिम दिन विभाग के संयुक्त निदेशक रणबीर सिंह सांगवान ने संबोधित करते हुए कहा कि हरियाणा सरकार ने अंत्योदय उत्थान के लक्ष्य के साथ विभिन्न योजनाओं का क्रियान्वयन किया है। चूंकि सरकार की योजनाओं को धरातल पर पात्र व्यक्तियों तक पहुँचाने में सूचना, लोक संपर्क, भाषा तथा संस्कृति विभाग की अहम भूमिका रहती हैं। ऐसे में सरकार की भी विभाग से काफी अपेक्षाएं हैं।

उन्होंने कहा कि अगले तीन महीने आप निरन्तर फील्ड में रहेंगे इसलिए आपको सरकार से जुड़ी विभिन्न योजनाओं की पूर्ण जानकारी होना आवश्यक हैं। उन्होंने कहा कि योजनाओं के प्रचार के समय दर्शकों की काफी शंकाए होती है। जिसके निवारण के लिए आपके पास योजना किस विभाग से जुड़ी है। किस अधिकारी से कहाँ संपर्क किया जाए, इस से संबंधित आपके पास सारी जानकारी होनी अत्यंत आवश्यक है। उन्होंने कहा कि आप सभी को सोशल मीडिया के युग ने अपनी प्रासंगिकता बनाएं रखते हुए पर प्रभावशाली रूप से अपनी प्रस्तुति रखनी है, ताकि जिसे उद्देश्य के साथ सरकार ने योजनाओं का निर्माण किया वे लक्षित वर्ग तक पहुँच सकें। उन्होंने कहा कि पूरे देश मे हरियाणा ऐसा पहला प्रदेश है जहां प्रचार अमला लोक संस्कृति की विधा को बरकार रखते हुए लोगों को मनोरंजक रूप से सामाजिक कुरीतियों व सरकार की योजनाओं के प्रति जागरूकता ला रहा हैं। ऐसे में आपकी प्रस्तुतियों में द्विअर्थी संवाद तथा शब्दों का प्रयोग नही होना चाहिए। संयुक्त निदेशक ने इस दौरान कलाकारों की विभिन्न शंकाओं का निवारण भी किया।

कार्यशाला में गुरूग्राम के डीआईपीआरओ बिजेंद्र कुमार ने कार्यशाला के तीन दिनों की रूपरेखा प्रकाश डालते हुए कहा कि पिछले तीन दिनों में संगीत एवं कलां के विभिन्न विशेषज्ञों से मार्गदर्शन प्राप्त कर उपस्थित कलाकारों ने 47 नए प्रचार गीतों व 2 ड्रामा स्क्रिप्ट की रचना की हैं। उन्होंने बताया कि दोनों मंडल के ये प्रचार अमले अगले तीन महीनों तक इन रचनाओं के माध्यम से आमजन को जागरूक कर योजनाओं का लाभ लेने के लिए पूर्णत सहयोग करेंगे। कार्यशाला में विभाग से सेवानिवृत्त संयुक्त निदेशक सतीश जोशी व रंगकर्मी मोंटी शर्मा ने भी गीत संगीत में बदलाव, आईटी का इस्तेमाल व प्रचार दल के प्रस्तुतिकरण पर व्याख्यान दिए। व्याख्यान के दौरान विशेषज्ञों ने प्रतिभागियों को इन पहलुओं का प्रायोगिक ज्ञान भी दिया। साथ ही विषयों को लेकर खुलकर चर्चा भी की।

कार्यशाला में सरकार की हैप्पी कार्ड योजना पर ऑन दा स्पॉट लिखा गया गीत

गुरूग्राम में आयोजित विभाग की तीन दिवसीय कार्यशाला के अंतिम दिन कलाकारों ने सरकार की बीपीएल परिवारो के लिए हरियाणा राज्य की परिवहन सेवा में शुरू की निशुल्क यात्रा पर ऑन दा स्पॉट गीत लिखने के साथ ही विभाग के साथ सूचीबद्ध ड्रामा पार्टी ने भी अपनी प्रस्तुति दी। गौरतलब है कि मुख्यमंत्री श्री नायब सिंह सैनी ने 7 जून को करनाल से हरियाणा अंत्योदय परिवार परिवहन योजना (हैप्पी) की शुरूआत की है। इसके तहत जिन परिवारों की आय एक लाख रुपये वार्षिक है उन्हें हरियाणा परिवहन की बसों में एक हजार किलोमीटर सालाना फ्री यात्रा की सुविधा दी जाएगी।

error: Content is protected !!