25 मई को मतदान केंद्रों पर गर्मी से बचाव के होंगे विशेष प्रबंध

मतदान केंद्रों के अंदर मतदाता मोबाइल, इलेक्ट्रॉनिक गैजेट, स्पाई कैमरा इत्यादि न लेकर जाएं

चंडीगढ़, 6 मई– हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री अनुराग अग्रवाल ने कहा कि गर्मी के मौसम को देखते हुए 25 मई को मतदान के दिन मतदान केंद्रों पर विशेष प्रबंध किए जाएंगे। हीट वेव से बचाव हेतु  तथा छाया के लिए टेंट, पंखे, पीने का पानी सहित मूलभूत सुविधाएं सुनिश्चित की जाएंगी। इसके अलावा, मतदाताओं को क्यू मैनेजमेंट एप से भी बीएलओ जानकारी देगा कि मतदान के लिए कितने लोग लाइन में हैं, ताकि एक समय में बहुत अधिक भीड़ मतदान केंद्र पर न हो और मतदाता को अपना वोट डालने के लिए लंबा इंतजार न करना पड़े।

श्री अग्रवाल आज अधिकारियों के साथ चुनाव प्रबंधों को लेकर समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने प्रदेश के 2 करोड़ 76 हजार 441 मतदाताओं से अपील की है कि 25 मई को लोकतंत्र का त्यौहार मनाएं और वोट अवश्य करें।

उन्होंने कहा कि मतदान केंद्र कें अंदर मतदाता मोबाइल, इलेक्ट्रॉनिक गेजेट, इलेक्ट्रॉनिक वॉच, स्पाई कैमरा इत्यादि लेकर न जाएं, इससे मतदान की गोपनीयता भंग होने की संभावना रहती है। उन्होंने स्पष्ट किया कि केवल पीठासीन अधिकारी को ही मोबाइल रखने की अनुमति होगी। मतदाता केवल पहचान वाले दस्तावेज ही अपने साथ लेकर जाएं।

उम्मीदवारों को आपराधिक रिकॉर्ड करना होगा सार्वजनिक

श्री अनुराग अग्रवाल ने कहा कि चुनाव लड़ रहे उम्मीदवार को अपने आपराधिक रिकॉर्ड, यदि कोई है तो, उसकी जानकारी सार्वजनिक करनी होगी। इसके लिए उम्मीदवार को फॉर्म-26 में एफिडेविट के साथ अपने आपराधिक मामले की पूरी जानकारी देनी होगी। इसके अलावा, संबंधित राजनीतिक पार्टी को भी उम्मीदवार के आपराधिक मामले की जानकारी अपनी पार्टी की अधिकारिक वेबसाइट पर डालनी होगी। उन्होंने कहा कि 6 मई को नामांकन पत्र भरने की प्रक्रिया पूर्ण हो चुकी है और नामांकन भरने के उपरांत उम्मीदवार व राजनीतिक पार्टियों को समाचार पत्रों तथा टीवी चैनलों में भी कम से कम 3 बार आपराधिक मामले की जानकारी सार्वजनिक करनी अनिवार्य है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!