शैडो रजिस्टर में हर उम्मीदवार के चुनाव खर्च का हिसाब रखा जाए

आईआरएस अधिकारी दुर्गादत्त व सौरभ कुमार शर्मा, दो एक्सपेंडिचर ऑब्जर्वर नियुक्त किए निर्वाचन आयोग ने

गुरूग्राम, 30 अप्रैल। गुडग़ांव लोकसभा क्षेत्र के निर्वाचन अधिकारी एवं डीसी निशांत कुमार यादव ने कहा है कि नामांकन प्रक्रिया आरंभ होने के साथ ही उम्मीदवार के चुनाव खर्च का विवरण रखने का काम शुरू हो जाता है। इसलिए चुनाव व्यय में लगी टीमें हर उम्मीदवार के चुनाव खर्च का विवरण शैडो रजिस्टर में दर्ज करें।

डीसी मंगलवार को लघु सचिवालय सभागार में गुडग़ांव लोकसभा क्षेत्र के चुनाव व्यय पर्यवेक्षक व आईआरएस अधिकारी दुर्गादत्त एवं सौरभ कुमार शर्मा के साथ सभी नौ विधानसभा क्षेत्रों के एईओ (सहायक व्यय अधिकारियों) की बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग ने प्रत्येक उम्मीदवार के लिए चुनाव खर्च की सीमा 95 लाख रूपए तय की हुई है। चुनाव खर्च का मूल रजिस्टर उम्मीदवार अपने पास रखेगा तथा उसका शैडो रजिस्टर एईओ टीम के पास रहेगा। ये शैडो रजिस्टर टीमें अपने क्षेत्र के एआरओ ऑफिस से प्राप्त कर लें। उन्होंने बताया कि आयोग ने चुनाव में लगाए जाने वाले वाहन, जनसभा मंच, जलपान, लाऊडस्पीकर, बैनर, होर्डिंग, कुर्सी, टेंट आदि की दरें निश्चित की हुई हैं। इन्हीं दरों के अनुसार चुनाव का खर्च शैडो रजिस्टर में दर्ज किया जाएगा।

निशांत कुमार यादव ने कहा कि जिला में वीडियो व्यूईंग टीम, वीडियो सर्विलेंस टीम, स्टैस्टिक सर्विलैंस टीम और फ्लाईंग स्कवैड टीमों का गठन किया गया है। ये टीमें आदर्श चुनाव आचार संहिता की पालना, चुनाव में उम्मीदवार की ओर से किए जा रहे खर्च और चुनाव में किसी प्रकार के अनुचित संसाधनों जैसे शराब या नकदी बांटना, नशीले पदार्थ के वितरण आदि पर निगरानी रखेंगे। इनके साथ पुलिस विभाग की 23 टीमें जुड़ी हुई हैं। उन्होंने बताया कि कोई स्टार कैंपेनर आता है तो उसके लिए हेलिकॉप्टर की परमिशन आरओ ऑफिस से दी जाएगी। इसी प्रकार प्रत्याशी अपने वाहन को पूरे लोकसभा क्षेत्र में घूमाना चाहता है तो उसकी अनुमति भी गुडग़ांव आरओ कार्यालय से मिलेगी। बाकी परमिशन एआरओ ऑफिस से दी जाएगी। इन परमिशन का हिसाब लगाकर यह अनुमान लगाया जा सकता है कि उम्मीदवार कितनी राशि चुनाव में खर्च कर रहा है।

अहमदाबाद में नियुक्त आईआरएस अधिकारी व लोकसभा चुनाव व्यय पर्यवेक्षक दुर्गादत्त ने कहा कि सभी उम्मीदवारों के अलग-अलग शैडो रजिस्टर बनाए जाएंगे। एईओ टीमें यह ध्यान रखें कि उममीदवार की हर प्रकार की गतिविधियों का हिसाब शैडो रजिस्टर में होना चाहिए। बाद में उम्मीदवार के मूल रजिस्टर से इसका मिलान किया जाएगा। इस अवसर पर नगर निगम के संयुक्त आयुक्त अखिलेश कुमार, एसडीएम दर्शन यादव, रेवाड़ी डीईटीसी प्रीति चौधरी, डीईटीसी रणधीर ङ्क्षसह, लेखा अधिकारी प्रेम प्रकाश मीणा, कर्मवीर यादव, मुकेश सिलगर, लेखाकार प्रवीन कुमार, एईटीओ बिजेंद्र सिंह इत्यादि मौजूद रहे।

error: Content is protected !!