मानेसर नगर निगम क्षेत्र में पानी,बिजली,सफाई और रोड़ नेटवर्क के बारे में की विस्तृत चर्चा

– नगर निगम की ओर से करवाए जा रहे विकास कार्यों को लेकर निगम अधिकारियों के साथ गहन मंत्रणा की

29 अप्रैल, मानेसर। हरियाणा शहरी विकास के प्रिंसिपल एडवाइजर डीएस ढेसी ने सोमवार को नगर निगम मानेसर के कार्यालय में पहुंचकर निगम अधिकारियों के साथ विकास कार्यों की समीक्षा की। साथ ही उन्होंने नगर निगम की ओर से निगम क्षेत्र में दी जाने वाली मूलभूत सुविधाओं के बारे में भी विस्तृत चर्चा की। नगर निगम की ओर से करवाए जा रहे विकास कार्यों को लेकर गहन मंत्रणा करते हुए कार्यों में तेजी लाने के निर्देश भी निगम अधिकारियों को दिए।

श्री ढेसी ने नगर निगम आयुक्त अशोक कुमार गर्ग से निगम के वार्षिक बजट और खर्च के बारे में जानकारी ली। आयुक्त ने बताया कि नगर निगम की आय का मुख्य स्त्रोत प्राॅपर्टी टैक्स है। टैक्स से प्राप्त होने वाली राशि का एक बड़ा हिस्सा नगर निगम विकास कार्यों पर खर्च कर रहा है। मानेसर नगर निगम में 31 गांव है, जिनमें पीने योग्य पानी, सड़क, सीवर, सफाई और स्ट्रीट लाइटों का काम चल रहा है। लोगों की मांग के अनुरूप गांवों में सरकारी भवन जैसंे- पीएचसी, कम्युनिटी सेंटर, चैपाल, स्टेडियम, बैडमिटन कोर्ट आदि बनवाए जा रहे है। आयुक्त ने बताया कि मानेसर नगर निगम के गांवों में पानी की सप्लाई ट्यूबवैल के माध्यम से की जा रही है। जीएमडीए से जल्द ही पर्याप्त पानी मिलने की संभावना है। जीएमडीए से पानी मिलने के बाद ट्यूबवेल पर निर्भरता कम हो जाएगी। साथ ही उन्होंने बताया कि मानेसर नगर निगम में एचएसआईआईडीसी, हूडा, जीएमडीए आदि कई विभाग अपने-अपने अधीन क्षेत्रों में विकास के काम करवा रहे हैं। आईएमटी औद्योगिक क्षेत्र में सफाई और स्ट्रीट लाइट आदि का कार्य नगर निगम की ओर से करवाया जा रहा है। बिल्डर एरिया में सफाई का जिम्मा भी नगर निगम के पास है। श्री ढेसी ने राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-48 और द्वारका एक्सप्रेस-वे के साथ लगती सोसाइटियों में नगर निगम द्वारा दी जाने वाली सुविधाओं के बारे में जानकारी ली।

बैठक में उनके साथ नगर निगम के अतिरिक्त आयुक्त जितेंद्र कुमार, उप-निगम आयुक्त विजय नेहरा, एसई विजय ढ़ाका, एक्सईएन तुषार यादव, नवीन धनखड़, एसडीओ विपिन बूरा,अकाउंट्स आॅफिसर प्रवीन सैनी और टैक्स सुपरिडेंट उदय कुमार मौजूद रहे।

error: Content is protected !!