गुरूग्राम, 25 अप्रैल। जिला में आगामी 25 मई को लोकसभा चुनाव को निष्पक्ष एवं पारदर्शी रूप से संपन्न कराने के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डीसी निशांत कुमार यादव की अध्यक्षता में राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के समक्ष ईवीएम का गुरूग्राम लोकसभा के तहत जिला की चारों विधानसभा क्षेत्रवार रेंडमाइजेशन किया गया।

डीसी निशांत कुमार यादव ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि लोकसभा आम चुनाव के तहत जिला की चारों विधानसभा में कुल 1270 बूथ हैं। जिसके प्रथम चरण का आज ईसीआई की वेबसाइट पर रेंडमाइजेशन किया गया है। उन्होंने ईवीएम की रेंडमाइजेशन की जानकारी देते हुए बताया कि प्रथम चरण में रेंडमाइजेशन के तहत ईवीएम की तीनों यूनिट नामतः बैलेट यूनिट, कंट्रोल यूनिट व विविपेट का चारों विधानसभा क्षेत्र नामतः सोहना के लिए 244, पटौदी के लिए 247, गुरूग्राम के लिए 351 व बादशाहपुर के लिए 428 ईवीएम यूनिट्स का चिन्हीकरण कर लिया गया है। नामांकन प्रक्रिया पूरी होने उपरांत राजैनतिक दलों की मौजूदगी में ईवीएम का बूथ वार चिन्हीकरण करने के लिए रेंडमाइजेशन का दूसरा चरण आयोजित किया जाएगा। डीसी ने बताया कि चुनाव आयोग के निर्देशानुसार जिन बूथों पर मतदाता की संख्या 1500 के करीब अथवा अधिक है। उनको चिन्हित कर वहां 63 नए बूथ बनाने का प्रस्ताव मंजूरी के लिए चुनाव आयोग को भेजा गया है। आयोग से मंजूरी मिलने के उपरांत इन 63 बूथों का रेंडमाइजेशन अलग से किया जाएगा।

बैठक में प्रथम रेंडमाइजेशन के बाद सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को सभी विधानसभा की एक-एक प्रति भी उपलब्ध कराई गई।

बैठक में सोहना के एसडीएम सोनू भट्ट, जिला परिषद के सीईओ जगनिवास, एडिशनल लेबर कमिश्नर कुशल कटारिया, सीटीएम कुंवर आदित्य विक्रम, ओएसडी टू डीसी प्रीति रावत, इलेक्शन तहसीलदार राजेन्द्र सिंह, डीआईओ विभू कपूर, एक्सईएन पंचायती राज अजय शर्मा सहित राजनैतिक दलों प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!