बँधवाड़ी में कूड़े के पहाड़ में भीषण आग से आस-पास के गांवों में फैला भारी प्रदूषण

प्रदूषण के कारण लोगों को साँस लेने में भी हो रही है दिक़्क़त

संयुक्त किसान मोर्चा गुरुग्राम के अध्यक्ष एवं जिला बार एसोसिएशन गुरुग्राम के पूर्व प्रधान चौधरी संतोख सिंह ने कहा कि बँधवाड़ी में कूड़े के पहाड़ में भीषण आग से आस-पास के गांवों में भारी प्रदूषण फैल गया है। उन्होंने कहा कि बंधवाड़ी में कूड़े के पहाड़ पर आग आग लगने की जाँच करके प्रदूषण फैलाने वालों पर मुक़दमा दर्ज किया जाए। उन्होंने कहा कि किसानों पर पराली जलाने के नाम पर झूठे मुक़दमे दर्ज किए जाते हैं,जबकि बँधवाड़ी में कूड़े के पहाड़ पर लगी आग से भारी प्रदूषण फैल रहा है और जनता परेशान है,लेकिन कोई मुक़दमा दर्ज नहीं किया गया। उन्होंने कहा कि बँधवाड़ी में कूड़े के पहाड़ पर आग लगना कूड़ा-कचरा डालने वाली कंपनी और नगर निगम के अधिकारियों और कर्मचारियों की लापरवाही का नतीजा है। यहाँ पर पहले भी आग लग चुकी है और तब भी कोई कार्रवाई नहीं की गई थी।

गुरूग्राम-फरीदाबाद रोड़ स्थित गुरुग्राम के बँधवाड़ी में सोमवार को कूड़े के पहाड़ में भीषण आग लग गई।आग लगने के बाद वहां धुएं के गुबार उठ रहे है।आग का जहरीला धुआं आसपास के इलाके में फैल रहा है।कूड़े के पहाड़ से निकल रहा धुआं रिहायशी इलाके में भी पहुंच रहा है, जिसके चलते लोगों को परेशानी हो रही है और सांस लेने में दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है।गुरुग्राम और फ़रीदाबाद का सैकड़ों मिट्रिक टन कचरा रोज यहां पहुंचता है और बँधवाड़ी गांव के पास बने डंपिंग यार्ड में डाला जाता है जिसके चलते यहां कूड़े का पहाड़ बन चुका है।कूड़े की बदबू से आसपास के लोगों को काफी परेशानियों का भी सामना करना पड़ता है।उन्होंने कहा कि बँधवाड़ी में कूड़े के पहाड़ और लैंडफिल साइट की वजह से आस-पास के क्षेत्रों में ग्राउंड वॉटर पहले ही दूषित हो चुका है और दूषित पानी और दूषित हवा की वजह से बीमारियां फैल रही है।

उन्होंने सरकार से माँग की कि बँधवाड़ी गाँव में कूड़े के पहाड़ पर आग लगने की जाँच करवाई जाए तथा दोषी व्यक्तियों के ख़िलाफ़ मुक़दमा दर्ज करके सख़्त से सख़्त कार्रवाई की करवाई जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!