गुरुग्राम : 23 अप्रैल 2024 – गुरुग्राम पुलिस ने डिजिटल संचार में सुरक्षा बनाने, साइबर अपराधों से निपटने और नागरिकों के बीच साईबर सुरक्षा जागरूकता बढ़ाने के लिए वैश्विक कॉलर आईडी और स्पैम ब्लॉकिंग ऐप Truecaller के साथ अनुबंध स्थापित किया है। आज दिनांक 23.04.2024 को कुमारी हरिती चड्ढा मैनेजर पब्लिक अफेयर truecaller पुलिस आयुक्त कार्यालय, गुरुग्राम में उपस्थिति आई और श्री विकास कुमार अरोड़ा IPS पुलिस आयुक्त गुरुग्राम के साथ अनुबंध ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। यह साझेदारी डिजिटल स्पेस में विकसित हो रहे धोखाधड़ी और घोटालों के खिलाफ सक्रिय उपायों के माध्यम से नागरिकों के लिए एक सुरक्षित साईबरस्पेस स्थापित करने की दिशा में सामूहिक रूप से काम करेगी।

गुरुग्राम पुलिस व Truecaller आपसी सहयोग से साईबर धोखाधड़ी को रोकने और ऑनलाईन नुकसान की रिपोर्ट करने के बारे में नागरिकों को शिक्षित करने के लिए साईबरवाइज प्रशिक्षण सत्र आयोजित करेंगे। इसके अलावा Truecaller ने प्रतिरूपण (पुलिस अधिकारियों के नाम पर) धोखाधड़ी से निपटने के लिए सत्यापित पुलिस संपर्क नंबरों को शामिल करके गुरुग्राम में अपनी सरकारी निर्देशिका सेवाओं का विस्तार किया है। जिससे उपयोगकर्ताओं को सत्यापित नंबरों को आसानी से पहचानने में मदद मिलेगी और प्रतिरूपण (पुलिस अधिकारियों के नाम पर) धोखाधड़ी का शिकार होने का जोखिम कम हो जाएगा।

ऑनलाईन सुरक्षा जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए Truecaller और गुरुग्राम पुलिस पूरे राज्य में इस पहल का विस्तार करेंगे और हरियाणा पुलिस द्वारा एक गैर-लाभकारी पहल-उत्कृष्ट सोसाईटी फॉर सेफ्टी का सहयोग/समर्थन करेंगे। Truecaller संचार में सुरक्षा को बढ़ावा देने और स्पैम और धोखाधड़ी से निपटने में सहायता करने के लिए प्रतिबद्ध है, जिससे एक सुरक्षित डिजिटल तंत्र में योगदान मिलता है।

इस साझेदारी पर अपने विचार सांझा करते हुए श्री सिद्धांत जैन IPS, पुलिस उपायुक्त साईबर अपराध व दक्षिण, गुरुग्राम ने कहा कि गुरुग्राम पुलिस साईबर सुरक्षा जागरूकता बढ़ाने और नागरिकों को ऑनलाईन सुरक्षित रहने के लिए, सशक्त बनाने के लिए सक्रिय रूप से समर्पित है। साईबर धोखाधड़ी की वर्तमान चुनौतियाँ चिंताजनक हैं क्योंकि गुरुग्राम पुलिस को प्रतिदिन लगभग 100-120 शिकायतें प्राप्त होती हैं, जिसमें साईबर धोखाधड़ी के कारण औसतन मासिक नुकसान ₹40 करोड़ है। इससे निपटने के लिए Truecaller के साथ गुरुग्राम पुलिस के सहयोगी प्रयासों का उद्देश्य Truecaller की सरकारी निर्देशिका सेवाओं के माध्यम से आधिकारिक नंबरों को सत्यापित करके गुरुग्राम पुलिस अधिकारियों के प्रतिरूपण (पुलिस अधिकारियों के नाम पर) धोखाधड़ी को कम करना है। हमारा मिशन साईबर सुरक्षा प्रशिक्षण सत्रों के माध्यम से नागरिकों को डिजिटल दुनिया में सुरक्षा के लिए आवश्यक ज्ञान और कौशल प्रदान करना है।

इस अनुबंध पर अपने विचार सांझा करते हुए Truecaller इंडिया के मुख्य उत्पाद अधिकारी और प्रबंधक निदेशक श्री ऋषित झुनझुनवाला ने कहा कि Truecaller ऑनलाईन धोखाधड़ी को रोकने और नागरिकों की साईबर सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कानून प्रवर्तन एजेंसियों और सरकार के साथ काम करने के लिए प्रतिबद्ध है। यह समझौता ज्ञापन सरकारी निर्देशिका सेवाओं पर सत्यापन के माध्यम से पुलिस अधिकारियों के प्रतिरूपण को रोकने सहित धोखाधड़ी के बढ़ते मामलों में कानून प्रवर्तन एजेंसियों के साथ काम करने के हमारे प्रयासों में एक महत्वपूर्ण कदम है। हमने पहले भी ऑनलाईन धोखाधड़ी से निपटने की अपनी पहल के तहत दिल्ली पुलिस और असम पुलिस जैसी अन्य कानून प्रवर्तन एजेंसियों के साथ साझेदारी की है। इसके अलावा हम साईबर सुरक्षा प्रशिक्षण कार्यक्रमों के माध्यम से नागरिकों की साईबर धोखाधड़ी से बचाव व रोकथाम क्षमताओं को बढ़ाने में सक्रिय रूप से लगे हुए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!