हमेशा स्कूल को कुछ देकर गया हूं, आज अपनी शुभकामनाएं देकर जाऊंगा और हर लड़ाई में आपके साथ खड़ा हूं : अनिल विज

पूर्व मंत्री अनिल विज ने लार्ड महावीर जैन पब्लिक स्कूल के वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह में बतौर मुख्यतिथि संबोधन दिया

अम्बाला, 23 अप्रैल- हरियाणा के पूर्व गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री तथा अम्बाला छावनी विधायक श्री अनिल विज ने आज लार्ड महावीर जैन पब्लिक स्कूल के वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह में बतौर मुख्यतिथि शिरकत की और उपस्थित जनसमूह को संबोधित किया।

श्री विज ने कहा कि “मैं आज आपको कुछ दे नहीं सकता, क्योंकि मेरे पास जो देने वाली ताकत थी वह मेरे से ले ली गई है, मैं पूर्व में जब भी स्कूल आया कुछ न कुछ देकर अवश्य गया हूं। मगर आज भी मैं कुछ देकर ही जाऊंगा और आज मैं स्कूल को अपनी शुभकामनाएं देता हूं और आपको विश्वास दिलाता हूं कि मैं आपकी हर लड़ाई में आपके साथ खड़ा हूं।“

उन्होंने कहा कि किसी भी समाज या सभ्यता के लिए शिक्षा बहुत महत्वपूर्ण विषय है, शिक्षा आदमी को इंसान बनाती है और लार्ड महावीर जैन पब्लिक स्कूल शिक्षण संस्थान जो कार्य कर रही है वह उच्च स्तर का है। आज जो विद्यार्थियों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए वह उन्होंने देखे और इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि स्कूल प्रबंधन कितनी सटीकता एवं गंभीरता से कार्य करती है। शिक्षा का अर्थ केवल किताबी ज्ञान देना नहीं होता, शिक्षा का मतलब व्यक्ति को सभी प्रकार से सक्षम बनाना, उसे संस्कार, ज्ञान, शारीरिक कुशलता बनाना होता है। हमारे स्कूल मानव निर्माण की वर्कशॉप की तरह हैं और इसी में समाज तैयार हो रहा है और इसी से देश बदला है। उन्होंने स्कूल में महसूस किया कि यहां धार्मिक ज्ञान की बेहतर शिक्षा प्रदान की जाती है।

उन्होंने कहा कि जैन समाज अपने पर संयम रखकर साधना करते है और वह कई जैन परिवारों को जानते हैं जोकि संयम करते हैं। यह आसानी नहीं है मगर इससे पवित्रता, अनुशासन तथा ईश्वरीय शक्ति आती है। हमारे जितने तीर्थंकर हुए उनके दिए हुए ज्ञान से आत्मा शुद्ध होती है। जो बेहतरीन कृति है वह कलाकार तभी बनाता है जब वह पूरी तरह से अपने आप में खो जाता है। इसलिए एकाग्रता तभी होती जब हम हर प्रकार से पूर्ण ज्ञान बच्चों को दें।

मेधावी विद्यार्थियों को सम्मानित किया पूर्व मंत्री अनिल विज ने

इससे पहले स्कूल पहुंचने पर पूर्व मंत्री अनिल विज का स्वागत स्कूल प्रबंधन समिति के अध्यक्ष विजय कुमार जैन, रमन जैन, विवेक जैन एवं अन्य सदस्यों ने किया। कार्यक्रम के दौरान पूर्व मंत्री अनिल विज ने स्कूल में विभिन्न कक्षाओं के मेधावी विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया तथा उन्हें अपनी शुभकामनाएं दी। कार्यक्रम के दौरान विद्यार्थियों ने रंगारंग कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए जिन्हें मुख्यतिथि द्वारा सराहा गया। स्कूल प्रबंधन समिति की ओर से पूर्व मंत्री अनिल विज स्मृति चिन्ह एवं शॉल भेंट कर सम्मानित किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!