-कमलेश भारतीय

हिसार : चौ देवीलाल की विरासत चार जगह बंट रही है और जनता सब समझ रही है। हरियाणा के लोग समझ रहे हैं। जो परिवार एकजुट रहते हैं, वे समृद्ध भी होते हैं और एकता भी रहती है लेकिन जो इस तरह बिखर जाते हैं वे कभी एक नहीं होते और यही बात चौ देवीलाल के परिवार की हो रही है। ‌यह कहना है कांग्रेस के दिग्गज नेता व पूर्व केंद्रीय मंत्री चौ बीरेंद्र सिंह का। वे आज पूर्व मंत्री व आर्य समाज के नेता हरिसिंह सैनी की अंतिम श्रद्धांजलि समारोह में सी ए वी स्कूल में श्रद्धांजलि अर्पित करने आये थे।

-कांग्रेस लोकसभा चुनाव के प्रत्याशियों की घोषणा करने में देरी कर रही है । क्या कहेंगे?
-वैसे तो कभी एक महीने से कुछ दिन ऊपर बच रहे हैं। फिर भी अभी बैठकें हो रही हैं। उम्मीद है कि जल्द प्रत्याशियों की घोषणा हो जायेगी।

-जजपा में ज्यादा भागमभाग मची है। ‌ऐसा क्यों?
-जैसी राजनीति की है पिछले सालों में, यह उसका परिणाम है । मैं तो इसे राजनीतिक भ्रष्टाचार कहता हूँ । उसी का परिणाम भुगत रही है जजपा !

-किसान जगह जगह भाजपा व जजपा नेताओं का विरोध कर रहे हैं। दोनों दल एक दूसरे पर दोष मढ़ रहे हैं। आखिर किसान इस तरह क्यों कर रहे हैं?
-किसने क्या किया हरियाणा में सबको पता है इसका। नेगेटिव सोच रखी किसानों के प्रति ! वैसे कुछ राजनीतिक लोगों के लक्ष्य भी होते हैं, वे भी किसान आंदोलन की अपने हित के लिए बात करते हैं ! इससे राजनीतिक हित भी साधे जाते हैं।

-फिर किसान कहां जायें?
-किसानों और कमेरों को अपनी लड़ाई गैर राजनीतिक लड़नी पड़ेगी। समय तो थोड़ा लम्बा लगेगा लेकिन कोई इनकी आड़ में अपने हित नहीं साध सकेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!