ट्रांसपोर्टर को अतिरिक्त वाहनों की व्यवस्था करने के दिए निर्देश

पटौदी -जाटौली व फर्रुखनगर अनाज मंडी का किया निरीक्षण

फसल की राशि का भुगतान भी नियमानुसार कर दिया जाएगा

हरियाणा वेयर हॉउस कोर्पोरेशन फसल अनलोडिंग के लिए दो अन्य पॉइंट्स की करे व्यवस्था

फतह सिंह उजाला 

जाटोली मंडी 18 अप्रैल। हरियाणा के वित्त एवं योजना विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव एवं जिला के प्रशासकीय अधिकारी अनुराग रस्तोगी ने कहा कि गेहूं के सीजन में सभी मंडियों में फसल खरीद का कार्य सुचारु रुप से चल रहा है। मंडियों में व्यापारियों और किसानों की समस्याओं का प्राथमिकता के आधार पर समाधान किया जा रहा है। इतना ही नहीं फसल की राशि का भुगतान भी नियमानुसार कर दिया जाएगा। अतिरिक्त मुख्य सचिव अनुराग रस्तोगी वीरवार को पटौदी-जाटौली व फर्रुखनगर अनाज मंडी का औचक निरीक्षण करने के उपरांत अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दे रहे थे। इस दौरान एसीएस अनुराग रस्तोगी के  आगमन पर डीसी निशांत कुमार यादव ने उनका स्वागत किया व निरीक्षण दौरे में मंडियों में गेहूं व सरसों की फसल की आवक व उठान संबंधी विस्तृत जानकारी से उन्हें अवगत कराया। 

10 अतिरिक्त वाहनों की व्यवस्था के निर्देश

अतिरिक्त मुख्य सचिव ने निरीक्षण दौरे में मंडी में मौजूद किसानों से वहां दी जा रही सेवाओं व सुविधाओं का फीडबैक लेकर व्यापारियों से भी खरीद कार्य, उठान कार्य के बारे में बातचीत कर, खरीद कार्यों में ओर सुधार लाने के लिए किसानों, व्यापारियों और अधिकारियों से सुझाव भी लिए। इस दौरान मार्किट कमेटी के अधिकारियों व आढतियों ने एसीएस के समक्ष फसल उठान में ट्रांसपोर्टर की ओर से की जा रही देरी का विषय भी रखा। जिस पर अतिरिक्त मुख्य सचिव ने संबंधित ट्रांसपोर्टर को फसल उठान के लिए 10 अतिरिक्त वाहनों की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। निरीक्षण दौरे में यह विषय भी आया कि सिवाड़ी स्थित हरियाणा वेयर हाउस के गोदाम में पांच अनलोडिंग पॉइंट है जोकि पर्याप्त नही है। इस पर अतिरिक्त मुख्य सचिव ने हरियाणा वेयर हाउसिंग कॉर्पोरेशन के अधिकारियों को सिवाड़ी में दो अन्य पॉइंट्स की व्यवस्था गुरूग्राम जिला के लिए करने के निर्देश दिए। 

फसल को फाजिलपुर में स्थित गोदाम में भेजें 

इसी प्रकार फर्रुखनगर से उठान किए जाने वाली फसल को फाजिलपुर में स्थित गोदाम में भेजने के निर्देश दिए। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि जिन खरीद एजेंसियों ने गेंहू की खरीद कर ली है। वे मार्किट कमेटी के अधिकारियों के साथ बैठक कर मंडी में बाहर रखे अनाज को मंडी में बने टीन शेड्स के नीचे स्टैकिंग करें ताकि किसानों की तय समय मे उनकी पेमेंट राशि भेजी का सके। खरीद एजेंसियों के अधिकारियों को एसीएस ने स्पष्ट किया कि राज्य सरकार किसानों की फसल खरीद के लिए पूरी तरह संजीदा है और किसानों सहित आढ़तियों को आने वाली दिक्कतों के समाधान के लिए प्रशासन हर समय तैयार है। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी कर्मचारी सुनिश्चित करें कि प्रत्येक मंडी में फसल की खरीद उसका उठान नियमानुसार समय पर किया जाए।

फसल के भुगतान को प्राथमिकता दी जाए

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि मंडियों में गेहूं की खरीद का काम सुचारू से चलना चाहिए। इस खरीद कार्य के दौरान किसी को भी कोई दिक्कत और परेशानी नहीं होनी चाहिए, किसी भी मंडी से सूचना मिलने पर व्यापारियों और किसानों की समस्याओं को अधिकारी तुरंत दूर करना सुनिश्चित करेंगे। इसलिए अधिकारी गेहूं की खरीद कार्य को गंभीरता से ले, जो अधिकारी लापरवाही बरतेगा उसके खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई भी अमल में लाई जाएगी। उन्होंने कहा कि किसानों की समस्या को ध्यान में रखते हुए भुगतान को भी प्राथमिकता दी जाए। इस अवसर पर मार्केटिंग बोर्ड की जोनल एडमिनिस्ट्रेटर मीतू धनखड़, पटौदी के एसडीएम होशियार सिंह, मार्किट कमेटी पटौदी के सचिव एवं कार्यकारी अधिकारी विपिन यादव, जिला विपणन प्रवर्तन अधिकारी विनय यादव, हैफेड के डीएम राजेन्द्र गिल सहित व्यापार मंडल के पदाधिकारी सहित अन्य गणमान्य उपस्थित रहे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!